MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Calves Exercise in Hindi, Calves Muscle Exercise
Exercise

Calves Exercise in Hindi | काफ मसल्स को बनाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

Calves Exercise in Hindi (काफ मसल्स एक्सरसाइज) – अक्सर जो लोग जिम जाते है उनमें से ज्यादातर लोग अपने Calves यानि पिण्डलियों की ग्रोथ न होने के कारण परेशान रहते है. और उनमें से कुछ लोग ऐसे होते है जो अपने पैरों पर ध्यान ही नहीं देते जिससे पिण्डलिया और पैर कमजोर रह जाते है.

वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो पिण्डलियों की एक्सरसाइज करते है लेकिन फिर भी किसी कारण उनकी पिंडलियों की ग्रोथ नहीं हो पाती. इस लेख के जरिये हम आपको कुछ एक्सरसाइज तथा कुछ टिप्स देने वाले है जिनकी मदद से आपके पिण्डलियों की ग्रोथ होने लग जाएगी. तो चलिए जानते है Calves Muscle Exercise के बारे में.

Calves Exercise in Hindi, Calves Muscle Exercise

पिंडलियों की ग्रोथ न होने कारण | Why Do Calves Not Grow in Hindi

गलत एक्सरसाइज – किसी भी मसल्स की एक्सरसाइज करते हुए इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए की जो एक्सरसाइज आप कर रहे है क्या वो सही फॉर्म में तथा मसल्स को फील करके कर रहे है? ज्यादातर लोगो को एक्सरसाइज के बारे में पता नहीं होता और वो तेज-तेज बिना मसल्स को फील करे या फिर गलत फॉर्म में एक्सरसाइज करते है जिसके कारण उनकी मसल्स ग्रो नहीं हो पाते.

यह भी पढ़ें : शोल्डर के लिए करे ये 6 एक्सरसाइज

एक्सरसाइज स्किप करना – कई लोग मन होने पर एक्सरसाइज करते है. मन हुआ तो एक्सरसाइज की नही हुआ तो नही की, जिसकी वजह से पिंडलियों की ग्रोथ नहीं हो पाती इसलिए रेगुलर एक्सरसाइज करे.

यह भी पढ़ें : 7 Best Chest Exercises for Building Muscle | चेस्ट एक्सरसाइज

सही आहार का सेवन न करना – मसल्स की ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी है सही आहार का सेवन करना. अगर आपका आहार ही सही नही है तो आपकी मसल्स की ग्रोथ होना काफी मुश्किल है. आपको अपने आहार में हाई प्रोटीन वाली चीजों को शामिल करना चाहिए जैसे – चिकन, अंडा इत्यादि.

काफ मसल्स के लिए एक्सरसाइज | Calves Exercise in Hindi

सिटेड काफ रेज – ये एक्सरसाइज सबसे बेस्ट एक्सरसाइज में से एक है और इसको करना काफी आसान भी है इसको करने के लिए आपको Calf Seated Machine पर बैठना होगा उसके बाद अपने पंजों के सहारे वजन को ऊपर उठाना है और फिर निचे की तरफ लाना है. ध्यान रहे वजन पंजों से उठाना है न की एड़ियों से. इसके आप 20 रेप कर सकते है.

यह भी पढ़ें : बाइसेप्स बनाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

स्टैंडिंग काफ रेज – यह एक्सरसाइज भी सिटेड काफ रेज की तरह है इसको करने के लिए आप इसकी मशीन का इस्तेमाल भी कर सकते है जिसमे आपको शोल्डर की मदद से वजन उठाना होगा इसमें भी वजन पंजों के सहारे ही उठाना है.

यह भी पढ़ें : थाई की चर्बी कम करने के आसान उपाय

सिंगल लेग हॉप – यह एक्सरसाइज करने में काफी मजेदार है. शायद आपने बचपन में इस एक्सरसाइज को किया भी होगा. इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक पैर पीछे की तरफ पूरा मोड़ लेना है. उसके बाद एक पैर पर उछलना है. पैर बदल-बदल कर ये एक्सरसाइज करे.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के 14 फायदे

डम्बल स्टेयर – इस एक्सरसाइज को करने के लिए हाथों में डम्बल को पकड़ कर सीढ़ियाँ चढ़नी है. आपने अपने पंजों के बल सीढ़िया चढ़नी है. ध्यान रहे आपकी एड़ियां सीडी से बहार हो.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *