ब्राउन राइस खाने के 13 फायदे और नुकसान | Brown Rice Ke Fayde Aur Nuksan

Brown Rice Ke Fayde Aur Nuksan, Brown Rice Benefits and Side Effects in Hindi

Brown Rice Ke Fayde Aur Nuksan (ब्राउन राइस खाने के फायदे और नुकसान) – अगर आपको चावल खाना पसंद है लेकिन बढ़ते वजन के डर से चावल नहीं खा पाते है तो आप अपनी डाइट में ब्राउन राइस को शामिल कर सकते है. ब्राउन राइस आपकी डाइट में चावल की कमी को तो पूरा करेगा ही साथ ही वजन कम करने मे भी सहायता करेगा. ब्राउन राइस में वाइट राइस से अधिक फाइबर मौजूद होते है. इसका सेवन करना वाइट राइस से ज्यादा फायदेमंद है. आज हम आपको इस लेख के जरिये ब्राउन राइस खाने से होने वाले फायदे और नुकसान (Brown Rice Benefits and Side Effects in Hindi) बताने वाले है.

Brown Rice Ke Fayde Aur Nuksan, Brown Rice Benefits and Side Effects in Hindi

ब्राउन राइस क्या है | What is Brown Rice in Hindi

Brown Rice Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi ब्राउन राइस चावल का अनरिफाइंड किया हुआ प्राकृतिक रूप है. इसमें सिर्फ धान के छिलके को निकाला जाता है, जिस वजह से इसका रंग हल्का भूरा होता है. इसका स्वाद सफेद चावल से थोड़ा अलग होता है और यह सफेद चावल से ज्यादा देर में पकता है. इसके अलावा इसमें सफेद चावल से ज्यादा पोषक तत्व होते है.

ब्राउन राइस में मौजूद पोषक तत्व | Nutrients in Brown Rice in Hindi

ब्राउन राइस में विटमिन B, सेलेनियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है. इसमें डाइटरी फाइबर होने की वजह से यह वजन कम करने में भी मददगार है.

भूरे चावल के फायदे कोलेस्ट्रॉल के लिए | Brown Rice Ke Fayde for Cholesterol in Hindi

यदि बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाये तो दिल की बीमारी हो सकती है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए ब्राउन राइस फायदेमंद है. साथ ही यह खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) के स्तर को कम करने में सहायता करता है.

यह भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल कम करने के 15 उपाय

मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद | Brown Rice Benefits for Diabetes in Hindi

ब्राउन राइस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. इसमें उपस्थित फाइबर टाइप 2 शुगर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. इसका नियमित सेवन करने से डायबिटीज होने की सम्भावना कम हो जाती है.

ब्राउन राइस के फायदे वजन कम करने के लिए | Brown Rice Benefits for Weight Loss in Hindi

अगर आप वजन कम करने वाले आहार ढूंढ रहे है तो ब्राउन राइस का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. ब्राउन राइस में मौजूद फाइबर आपके वजन को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है. यह पेट को काफी देर के लिए भरा हुआ महसूस कराता है, जिस वजह से आपको कम भूख लगती है और आप ज्यादा खाने से बच जाते है तथा वजन नियंत्रित रहता है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

कैंसर से बचाता है ब्राउन राइस | Brown Rice Khane Ke Fayde for Cancer in Hindi

ब्राउन राइस कैंसर को रोकने में सहायता कर सकता है. ब्राउन राइस का सेवन करने से कोलन कैंसर, स्तन कैंसर और ल्‍यूकेमिया की रोकथाम में मदद मिल सकती है.

दिल की बीमारियों को रोकता है | Benefits of Brown Rice for Heart in Hindi

अधिक फाइबर होने की वजह से ब्राउन राइस हृदय की बीमरियों के खतरे को कम करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से रक्त चाप कम होता है तथा धमनियों में प्लाक बनने का खतरा कम होता है. इस तरह यह दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : दिल को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार

ब्राउन राइस के लाभ हड्डियों के लिए | Brown Rice Ke Labh for Bones in Hindi

ब्राउन राइस में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद होता है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है. यदि आप रोजाना 1 कप भूरे चावल खाते है तो इससे आपको 21% मैग्नीशियम मिलता है. मैग्नीशियम कैल्शियम के अवशोषण के लिए भी आवश्यक है जो बोन्स के स्वास्थ्य के लिए जरुरी पोषक तत्व है.

ब्राउन राइस के बेनिफिट्स पाचन के लिए | Benefits of Brown Rice for Digestion in Hindi

ब्राउन राइस उन लोगो के लिए भी अच्छा है जिन्हे पाचन से जुडी समस्याएं है. इसकी मदद से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्षमता को बढ़ाने तथा आंतों को स्वस्थ रखने में मददगार है. ब्राउन राइस का इस्तेमाल करने से कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये | Brown Rice Benefits for Immunity in Hindi

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए ब्राउन राइस लाभदायक है. इसमें विटामिन E होता है जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है. इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है जिससे कई बीमारियों से बचने में मदद मिलती है.

महिलाओं के लिए भूरे चावल के फायदे | Brown Rice Ke Fayde for Women in Hindi

ब्राउन राइस स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है. यह स्तनपान के समय होने वाली थकान और तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था में क्या खाएं और क्या नहीं

सेक्स हार्मोन्स के लिए फायदेमंद | Brown Rice Ke Fayde for Sex Hormones in Hindi

भूरे चावल में उपस्थित मैंगनीज स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. इसके पोषक तत्व फैटी एसिड्स के प्रोडक्शन को बढ़ाते है तथा कोलेस्ट्रॉल पैदा करके सेक्स हार्मोन्स के प्रोडक्शन को भी बढ़ाते है.

यह भी पढ़ें : सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के 11 उपाय

अस्थमा के लक्षणों को कम करने में फायदेमंद | Brown Rice Benefits for Asthma in Hindi

ब्राउन राइस में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद होता है जिस वजह से यह अस्थमा के लक्षणों को कम करने में सहायक है. इसमें मौजूद सेलेनियम भी अस्थमा की रोकथाम में फायदेमंद है.

ब्राउन राइस पथरी का खतरा कम करता है | Brown Rice Reduces Risk of Stones in Hindi

ब्राउन राइस में फाइबर की ज्यादा मात्रा होने की वजह से महिलाओं को होने वाली पथरी के खतरे को कम करने में सहायता मिलती है.

यह भी पढ़ें : किडनी खराब होने के लक्षण और बचाव

बच्चों के लिए फायदेमंद है ब्राउन राइस का सेवन | Brown Rice is Beneficial for Children in Hindi

बच्चों के विकास के लिए ब्राउन राइस में फैट और कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में होता है. जिस वजह से बढ़ते बच्चों को ब्राउन राइस खिलाना फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : बच्चों के लिए स्वस्थ आहार

ब्राउन राइस खाने के नुकसान | Brown Rice Ke Nuksan in Hindi

Side Effects of Brown Rice in Hindi ब्राउन राइस का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, परन्तु जरुरत से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से कुछ लोगो को एलर्जिक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ सकता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*