Breast Badhane Ke Upay | स्तनों का आकार बढ़ाने के 13 घरेलू नुस्खे

Breast Badhane Ke Upay

Breast Badhane Ke Upay (स्तनों का आकार बढ़ाने के घरेलू नुस्खे) – ब्रेस्ट यानि स्तन महिलाओं के शरीर का सबसे खूबसूरत हिस्सा होता है. ब्रेस्ट के सही आकार में होने की वजह से महिलाएं और भी अधिक आकर्षित लगती है. कुछ महिलाओ के स्तन का आकार बड़ा होता है और वही कुछ महिलाओ के स्तन छोटे है. ऐसे में ज्यादातर महिला को अपने छोटे ब्रेस्ट के साइज से शिकायत रहती है.

जिन महिलाओ के स्तन छोटे होते है वो खुद को बड़े स्तन वाली महिलाओं की तुलना में कम आकर्षित मानती है. यदि आपके ब्रेस्ट का आकार भी छोटा है या आपके ब्रेस्ट का विकास सही तरीके से नहीं हुआ है तो चिंता की बात नहीं है.

आप घरेलू नुस्खों की मदद से अपने स्तनों का आकार बढ़ाकर अपनी ख़ूबसूरती में चार-चाँद लगा सकती है. आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे और टिप्स बताने वाले है जिनकी मदद से आपको अपने ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने में मदद मिलेगी. ब्रेस्ट कैसे बढ़ाये (Home Remedies for Increasing Breast Size in Hindi)

Breast Badhane Ke Upay

छोटे स्तन होने के कारण | Causes of Small Breast Size in Hindi

स्तनों का आकार बढ़ाने के उपाय जानने से पहले ये जान लेना जरुरी है की छोटे ब्रेस्ट होने के कारण क्या है. स्तनों का आकार आपके शरीर में पाए जाने वाले एस्ट्रोजन हार्मोन पर निर्भर करता है. अगर आपकी बॉडी में एस्ट्रोजन हार्मोन कम है तो आपके स्तनों का आकार भी छोटा होगा. इसके अलावा कुछ अन्य कारण भी हो सकते है जिनकी वजह से स्तनों का आकार छोटा रह जाता है. जैसे – ज्यादा तनाव में रहना, खाने में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण, हार्मोन में असंतुलन होना आदि.

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies for Increase Breast Size in Hindi

सबसे पहले तो हम आपको ये बता देना चाहते है की ब्रेस्ट के साइज को एक दिन में नहीं बढ़ाया जा सकता है. यदि आप सच में अपने ब्रेस्ट के साइज को बढ़ाना चाहते है तो आपको थोड़ा धीरज रखने की जरुरत है. निचे बताए गए घरेलू नुस्खे तथा टिप्स आपके ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने में मदद करेंगे जिनकी मदद से आपको परफेक्ट ब्रेस्ट साइज मिलेगा.

स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए अलसी के बीज | Breast Badhane Ke Upay

अलसी के बीज स्तनों का आकार बढ़ाने में मददगार है. सबसे पहले इन अलसी के बीजों का चूर्ण बना ले उसके बाद इस चूर्ण को किसी डिब्बे में बंद करके रख दे. रोजाना 1 चम्मच चूर्ण का दोपहर में खाने से पहले खाए और 1 चम्मच चूर्ण को रात को सोने से पहले खाए. और बाद में 1 गिलास पानी पी ले.

यह भी पढ़ें : अलसी के बीज खाने के फायदे और नुकसान

स्तनों का साइज बढ़ाने के लिए मिल्क प्रोडक्ट | Milk Products Breast Badhane Ka Tarika

दूध, मक्खन या मिल्क प्रोडक्ट्स स्तनों का आकार बढ़ाने में लाभकारी है. इनमें ज्यादा मात्रा में वसा मौजूद होती है, जो स्तनों के ऊतकों में वसा बनाते है. लेकिन इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करना आपका वजन भी बढ़ा सकता है. इसीलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करे.

यह भी पढ़ें : दूध पीने के फायदे

स्तन बढ़ाने के उपाय सोया मिल्क | Soy Milk Breast Badhane Ke Gharelu Upay in Hindi

जैसा की आपने अभी ऊपर पढ़ा स्तनो का छोटा आकार हमारे शरीर में मौजूद एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी के कारण होता है. सोया मिल्क या सोयाबीन की मदद से शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ता है. यदि आप भी अपने छोटे स्तनों का आकार बढ़ाकर अपनी खूबसूरती को बढ़ाना चाहते है तो आप सोयमिल्क का प्रयोग कर सकते है. लेकिन इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में करे तो ही लाभदायक है. क्युकी यह मासिक धर्म के चक्र पर असर डाल सकता है.

स्तनों को बढ़ाने के लिए वैसलीन | Vaseline Se Breast Badhane Ke Upay

वैसलीन तथा टूथपेस्ट की मदद से भी आपको स्तनों का आकार बढ़ाने में मदद मिल सकती है. सबसे पहले अपने स्तनों की वेसिलीन से मालिश करे. उसके बाद निप्पल पर जरा सा टूथपेस्ट लगायें. अब दोबारा थोड़ी सी वेसिलीन ले और निप्पल को छोड़कर पूरे स्तनों पर लगाकर मालिश करे. कुछ महीनों तक ऐसा करने से आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

मेथी स्तन बढ़ाने का घरेलू नुस्खा | Fenugreek Breast Badhane Ke Gharelu Nuskhe in Hindi

मेथी के बीज स्तनों का आकार बढ़ाते है. ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए इसके बीज का सेवन करना फायदेमंद है. आप इससे अपने स्तनों की मालिश भी कर सकते है. इसके लिए मेथी के बीजों का पेस्ट बनाकर तैयार कर ले और अपने स्तनों पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करे.

सौंफ ब्रेस्ट बढ़ाने का घरेलु उपाय | Fennel Breast Badhane Ke Gharelu Upay

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए सौंफ के बीज का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद है. सौंफ बॉडी में एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ाती है. इसीलिए नियमित रूप से सौंफ का सेवन करे. आप चाहे तो इसके बीजों के तेल से मालिश भी कर सकते है.

शतावरी पाउडर स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए | Shatavari Breast Size Badhane Ke Gharelu Nuskhe in Hindi

रात को सोने से पहले 1 कप दूध में तीन ग्राम शतावरी की जड़ का पाउडर मिलाकर पिए. नियमिन रूप से इस नुस्खे का प्रयोग करने से आपको अपने ब्रेस्ट के आकार में फर्क महसूस होने लगेगा.

प्याज का रस ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का तरीका | Onion Juice Breast Size Badhane Ka Tarika

प्याज के रस की मदद से स्तनों के आकार में वृद्धि होने में मदद मिलती है. इसके लिए आपको प्याज के रस के साथ शहद तथा हल्दी का भी इस्तेमाल करना होगा. 2 चम्मच प्याज का रस, 1 चम्मच शहद तथा 1 चम्मच हल्दी को आपस में मिलकर पेस्ट तैयार कर लीजिये. इस पेस्ट को सोने से पहले अपने ब्रेस्ट पर अच्छे से लगा ले और सुबह अपने ब्रेस्ट को धो ले.

यह भी पढ़ें : प्याज खाने के गुण व फायदे

जैतून के तेल की मदद से बढ़ाये स्तनों का आकार | Breast Ko Badhane Ke Upay Olive Oil

अपने स्तनों को जल्दी बढ़ाने के लिए जैतून के तेल की मालिश करना काफी लाभकारी है. इसका इस्तेमाल करने से आपको स्तनों के साइज में काफी जल्दी फर्क देखने को मिलेगा. नियमित रूप से सुबह और शाम ओलिव आयल की मदद से अपने स्तनों की अच्छे से मालिश करे. रोजाना अपने स्तनों की दस मिनट मालिश जरुर करे.

यह भी पढ़ें : जैतून के तेल के फायदे और नुकसान

स्तनों को बढ़ाने के लिए क्या खाएं | Breast Badhane Ke Liye Kya Khaye

स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए हमारी डाइट भी काफी जरुरी है. सही खानपान का सेवन करने से आपको अपने ब्रेस्ट के आकार को जल्दी बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके लिए आप चुकुन्दर, गाजर, नट्स, अंडा, पीनट बटर, चिकन, हरी पत्तेदार सब्जियों आदि का सेवन कर सकते है.

ब्रेस्ट को बढ़ाने के लिए पुश अप | Push Up Exercise to Increase Breast Size in Hindi

पुश अप को करने के लिए पेट के बल ज़मीन पर लेट जाये. फिर अपनी बॉडी का वजन हाथो तथा घुटनों पर रखें और अपनी कमर को सीधा रखकर अपनी बॉडी को ऊपर उठाये. फिर अपनी चेस्ट को जमीन तक लेकर आए और फिर ऊपर नीचे करते रहे.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के फायदे

स्तनों को बढ़ाने के लिए दीवार के सहारे पुश अप करे | Push Up On Wall Exercise for Breast Enlargement in Hindi

स्तनों का साइज बढ़ाने के लिए खान पान के साथ एक्सरसाइज करना भी फायदेमंद है. दीवार के सहारे पुश अप करने से आपको स्तनो आकार बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके लिए आपको दीवार पर सीधा खड़ा होना है और अपने कंधो को दीवार से लगाते हुए हाथों को जोड़ना है. और अपने पैरो को स्टेबल रखना है. फिर अपनी बॉडी को स्ट्रेच करना है. रोजाना दस से बीस बार इस प्रक्रिया को दोहराये.

ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए योग | Yoga for Breast Enlargement in Hindi

योग की मदद से भी आप अपने ब्रेस्ट को बढ़ा सकते है. योग की मदद से आप स्तनों को ऊपर उठाने में मदद कर सकते है. इसके लिए आप भुजंगासन या उष्टासन आदि कर सकते है.

यह भी पढ़ें : योग के फायदे

ये थे Breast Badhane Ke Liye Gharelu Tips, Breast Kaise Badhaye Hindi Tips, Breast Size Kaise Badhaye के ऊपर जानकारी. हमें उम्मीद है आपको Breast Badhane Ke Upay (ब्रेस्ट बढ़ाने के उपाय) के ऊपर ये लेख पसंद आया होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*