Breakup Reasons in Hindi | ब्रेकअप या रिश्ता टूटने के 7 कारण

Breakup Reasons in Hindi

Breakup Reasons in Hindi (ब्रेकअप के कारण) – हर रिश्ता विश्वास पर कायम होता है आजकल जितनी जल्दी दोस्ती होती है उतनी ही जल्दी लोगो का ब्रेकअप भी हो जाता है. कुछ छोटी-छोटी बातें आगे चलकर बड़ी बन जाती है और यही बातें आगे चलकर Breakup का कारण बनती है.

Breakup Reasons in Hindi

ब्रेकअप के कारण | Breakup Reasons in Hindi

प्यार के लिए जरुरी होता है एक दूसरे से सोच का मिलना और आपस में एक दूसरे की Respect करना. जिन लोगो में इस चीज़ की कमी पायी जाती है उनका रिश्ता ज्यादा समय तक टिक नही पाता. कई लोग बहुत बार अपने आपको ही Breakup का कारण मान लेते है और हर रोज अपने आपको कोसते रहते है, जरुरी नही ब्रेकअप आपके ही कारण हुआ हो लेकिन आप हमेशा कोशिश करे की आपके कारण ऐसे कोई स्तिथि उत्पन्न न हो जो कि ब्रेकअप का कारण (Breakup Reasons) बने. आइये आपको बताते है किन बातों के कारण ज्यादातर लोगों का ब्रेकअप होता है.

विश्वास की कमी होना

रिश्ते में एक दूसरे के ऊपर विश्वास का होना बहुत जरुरी है ज्यादातर रिश्ते विश्वास की कमी के कारण टूटते है या जब दोनों में से कोई एक अपने पार्टनर को धोखा देने लगता है या तो समझ लीजिये आज नही तो कल आपके पार्टनर को सब पता लगने वाला है और आपका रिश्ता टूटने की कगार पर है. इसीलिए कभी अपने पार्टनर को धोखा न दे.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के ये तरीके नहीं जानते होंगे आप

बजट

आजकल ज्यादातर लड़के लड़कियां एक दूसरे से फायदा उठाने के चक्कर में रिलेशनशिप में आते है ज्यादा डिमांडिंग होने के कारण रिश्ते का टूटना आम बात है. जब आपकी डिमांड हद से ज्यादा होने लगती है तो इसके कारण बजट बिगड़ने लगता है और बिगड़ता बजट आपके ब्रेकअप का कारण बन सकते है. ऐसे में कोशिश करे की आप अपनी डिमांड थोड़ी कम करे या फिर उतनी ही डिमांड करे जो आपके पार्टनर पूरी कर सके.

गंभीरता न होना

आजकल ज्यादातर लोग रिश्ते को लेकर सीरियस नहीं है जब कोई लड़की किसी लड़के को शादी करने के लिए बोलती है तो लड़का बहाना बना देता है (मैं अभी इसके लिए तैयार नहीं हु) जरूरी नहीं हर बार सिर्फ लड़के ही बहाना बनाए कई बार जब लड़का लड़की को शादी के लिए बोलता है तो लड़की मना कर देती है.

तुम और मैं की भावना

तुम और मैं की भावना रिश्ते को कच्चा बनती है ऐसे में रिश्तों में दूरियां आना आम बात है इसीलिए अपने रिश्ते में तुम और मैं की भावना न रखकर हम की भावना रखे. ऐसा करने से आपका रिश्ता और भी मजबूत हो जायेगा

टोकना

टोकने की आदत एक सीमा तक ही अच्छी होती है हर छोटी-छोटी बातों को लेकर एक दूसरे को टोकना सही नही है चाहे वो किसी के कपड़ो को लेकर हो या फिर किसी के दोस्तों को लेकर. टोकने के कारण इंसान में चीड़ की भावना उत्पन्न होने लगती है इसीलिए किसी को बेवजह न टोके.

बातें छुपाना

अगर आप Relationship में है तो आपका एक दूसरे के ऊपर विश्वास होना बहुत जरुरी है. अपने साथी से बातें छुपाना सही नहीं है बल्कि आपको अपने साथी पर इतना भरोसा होना चाहिए की आप एक दूसरे से अपनी सारी बातें शेयर कर सके. अक्सर देखा गया है एक दूसरे से बातें छिपाना आपको एक दूसरे से दूर कर देती है और ब्रेकअप का कारण बनती है.

सोच समझकर न बोलना

कई बार साथी एक दूसरे को मजाक में चिढ़ाने के लिए कुछ न कुछ बोलते रहते है ऐसे में कई बार आपके मुंह से आपके पार्टनर के लिए कुछ गलत भी निकल जाता है और आपके बीच में लड़ाइयां शुरू होने लगती है जो की Breakup की वजह बन सकती है. एक दूसरे से मजाक करना अच्छी बात है लेकिन बिना सोचे समझे अपने पार्टनर के लिए कुछ भी गलत न बोले ऐसे में आप अपने पार्टनर की भावना को ठेस पंहुचा सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*