Body Na Banne Ke Karan | इन 7 कारणों से जिम जाकर भी नहीं बन पाती है बॉडी

Body Na Banne Ke Karan (बॉडी न बनने की वजह) – क्या आप भी नियमित रूप से जिम में एक्सरसाइज कर रहे है लेकिन आप एक अच्छी बॉडी नही बना पा रहे है? जिम में घंटों एक्सरसाइज करने के बाद भी बहुत से लोग इस बात को लेकर परेशान रहते है की आखिर उनकी बॉडी क्यों नहीं बन पा रही है. जिम करने के बाद भी बॉडी न बनने के कई कारण हो सकते है. आज हम आपको उन कारणों के बारे में बताने वाले है जिनकी वजह से आप जिम जाने के बाद भी बॉडी नही बना पा रहे है. Reasons Why You Are Not Gaining Muscles Even After Workout in Hindi

Body Na Banne Ke Karan, Causes of Not Getting Results in Gym in Hindi

जिम में गप्पे लड़ाना बॉडी न बनने के कारण | Body Na Banne Ke Karan Talking in The Gym

जिम में लोग बॉडी बनाने और एक्सरसाइज करने के लिए जाते है, लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते है जो जिम में गप्पे लड़ाना ज्यादा पसंद करते है. ऐसे लोगो का ध्यान एक्सरसाइज पर कम और बाते करने पर ज्यादा होता है. इस वजह से वो अपना सारा वक्त बाते करने में निकाल देते है और बाद में बोलते है की हमारी बॉडी क्यों नहीं बन रही. अगर आप भी जिम में ज्यादा बाते करते है तो आपको अपनी इस आदत को बदलना चाहिए.

यह भी पढ़ें : जिम जाने से पहले खाएं ये 9 आहार

एक ही तरह का वर्कआउट रूटीन | Same Workout Routine Gym Karne Ke Baad Bhi Body Na Banne Ke Karan

एक ही तरह का वर्कआउट करना जिम जाने के बाद भी बॉडी न बनने का बड़ा कारण है. अगर आप हमेशा ही एक जैसी एक्सरसाइज करते है और एक जैसा ही वजन उठाएंगे तो आपको ज्यादा समय तक इसका फायदा नहीं मिलेगा. लम्बे वक्त तक एक जैसी कसरत करने से मसल्स बढ़ने की जगह घटने लगते है. क्युकी हमारे मसल्स को विकसित होने के लिए अतिरिक्त दबाव की जरुरत पड़ती है. लेकिन एक ही जैसा वर्कआउट करने से मसल्स को उन एक्सरसाइज से होने वाले दबाव की आदत पड़ जाती है. इसलिए आप अपने एक्सरसाइज के रूटीन में एक से डेढ़ महीने में बदलाव करते रहे.

यह भी पढ़ें : BCAA क्या होता है और कैसे काम करता है

कार्डियो करना बॉडी न बनने की वजह | Cardio Body Na Banne Ki Wajah

ज्यादातर लोग जिम में कार्डियो ज्यादा करने की गलती करते है. वो वजन कम उठाते है और कार्डियो ज्यादा करते है. ज्यादा कार्डियो करने की वजह से अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होती है. और वजन गिरने लगता है. ज्यादा वजन गिरने की वजह से मसल्स नहीं बन पाते.

यह भी पढ़ें : बॉडी बनाने के 12 तरीके

कभी कभी खाना | Eating Sometimes Causes of Not Having Good Body Even After Gym in Hindi

बहुत से लोगो की आदत होती है की वो कभी-कभी खाते है. 3 घण्टे से अधिक देर कुछ न खाने से मेटाबोलिज्म धीरे होता है तथा जब आप किसी चीज का सेवन करते है तो वो फैट बनकर बॉडी में जमता है. इसीलिए खुद को ज्यादा देर भूखा न रहने दे, हर थोड़ी देर में कुछ खाये.

यह भी पढ़ें : ट्रेडमिल पर दौड़ने का सही तरीका

सही डाइट न लेना | Wrong Diet Reasons of Not Getting Results in Gym in Hindi

एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए जितना जरुरी जिम जाना है उतना ही जरूर अच्छी डाइट लेना भी है. ज्यादातर लोग जिम तो नियमित रूप से करते है परन्तु उनकी डाइट अच्छी नही होती, जिस वजह से वो एक अच्छी बॉडी बनाने में कामयाब नही हो पाते. आपको एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन युक्त चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

इसके अलावा जो लोग अधिक जंक फ़ूड का सेवन करते है वो भी एक अच्छी बॉडी नही बना पाते है. ज्यादा जंक फ़ूड का सेवन करने से शरीर में चर्बी जमने लगती है और जिम जाने का फायदा भी नहीं मिल पाता है. इसीलिए अगर आप भी ज्यादा जंक फ़ूड खाते है तो इनका सेवन करना बंद कर दे या फिर कम करने की कोशिश करे.

यह भी पढ़ें : वजन बढ़ाने के लिए आहार

ट्रेनर की सलाह न लेना | Not Taking Trainer Advice Causes of Not Getting Results in Gym in Hindi

अक्सर लोग बिना ट्रेनर की सलाह के ही जिम में अपनी मर्जी से एक्सरसाइज करने लग जाते है और उन्हें पता भी नही होता है कि किस एक्सरसाइज को करने से क्या होगा. और कई बार तो गलत एक्सरसाइज करने की वजह से चोट भी लग जाती है. हो सकता है जो एक्सरसाइज आप कर रहे है वो आपके लिए जरुरी न हो. इसीलिए ट्रेनर की सलाह लिए बिना कोई भी एक्सरसाइज न करे

यह भी पढ़ें : थाई की चर्बी कम करने के आसान उपाय

बेसब्री से कारण | Eagerly Causes Your Body Not Build After Workout in Hindi

अक्सर लोग बॉडी बनाने को लेकर जल्दबाजी करते है. वो चाहते है की उनकी बॉडी रातो-रात बन जाये, जो कि मुमकिन नहीं है. बॉडी बनाने में सालों का समय लगता है तब जाकर आप एक अच्छी बॉडी बना पाते है. कुछ लोग 1-2 महीने के अंदर ही अच्छी बॉडी बनाना चाहते है और जब इतनी जल्दी बॉडी नहीं बन पाती तो वो जिम जाना ही बंद कर देते है. जिम करने के लगभग 2 से 3 महीने के अंदर आपको फर्क महसूस होने लगता है. इसीलिए जिम में मेहनत करते रहे 1-2 साल के अंदर आप एक अच्छी बॉडी बना पाएंगे.

यह भी पढ़ें : बीच में जिम छोड़ने के 4 नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *