Body Kaise Banaye in Hindi | इन आसान तरीकों से बनाए गजब की बॉडी

Body Kaise Banaye in Hindi

Body Kaise Banaye in Hindi (बॉडी कैसे बनाये) – बॉडी बनाने का चलन धीरे-धीरे काफी तेजी से बढ़ता ही जा रहा है. हम में से हर कोई एक अच्छी बॉडी बनाना चाहता है. लोग फिल्म स्टार को देखकर उनकी तरह ही बॉडी बनाना चाहते है. पहले के समय में लोग खा पीकर काफी मोटे हो जाते थे और खुद को सेहदमंद समझते थे. लेकिन अगर आप आज के समय में मोटे होते है तो लोग आपको सेहदमंद नही बल्कि अनफिट बोलेंगे.

आज इस लेख के जरिये हम आपको Body Banane Ke Tips, Body Banane Ka Asan Tarika के बारे में बताएंगे जिसको फॉलो करके आप भी एक अच्छी बॉडी बना सकते है.

Body Kaise Banaye in Hindi

बॉडी कैसे बनाये | Body Kaise Banaye in Hindi

Body Kaise Banaye एक अच्छी बॉडी होने का मतलब यह बिलकुल नही है की आपकी बॉडी किसी बॉडीबिल्डर की तरह दिखाई दे. अच्छी बॉडी होने का मतलब है की आप स्वस्थ तथा फिट हो और आपकी पर्सनालिटी अच्छी लगे. हमने निचे बॉडी बनाने के टिप्स बताए है जिनको अपनाकर आपको एक अच्छी बॉडी बनाने में मदद मिलेगी.

बॉडी बनाने के लिए सही एक्सरसाइज करे | Exercise Properly to Build Body in Hindi

ज्यादातर लोग बॉडी बनाने के लिए जब भी जिम जाना शुरू करते है तो वो काफी गलतियां करते है जिनमे से गलत एक्सरसाइज करना भी एक है. जब भी आप एक्सरसाइज करते है तो आपको सही से एक्सरसाइज करनी चाहिए ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करते हुए अपनी मसल्स पर फील नहीं करते. वो सोचते है जितना ज्यादा वजन उठाएंगे उतनी ज्यादा हमारी बॉडी बनेगी.

माना की साइज बढ़ाने के लिए ज्यादा वजन उठाना जरुरी है लेकिन वजन को सही तरीके से उठाना और उसे फील करना और भी ज्यादा जरुरी है. इसके अलावा आप ईगो लिफ्टिंग बिलकुल भी न करे. ईगो लिफ्टिंग का मतलब किसी दूसरे को दिखाने के लिए ज्यादा वेट उठाना. ऐसा करने से आपको इंजरी भी हो सकती है.

इसीलिए जब भी आप एक्सरसाइज करे तो इस बात का हमेशा ध्यान रखे की आप अपनी मसल्स पर भी फील करे, ईगो लिफ्टिंग न करे और हो सके तो किसी अच्छे ट्रेनर की निगरानी में ही एक्सरसाइज करे.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के फायदे

बॉडी बनाने के लिए सही डाइट ले | Body Banane Ke Liye Kya Khaye

लोग जिम में घंटो पसीना बहाते है लेकिन उनको फिर भी कुछ ख़ास परिणाम देखने को नही मिलते. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण बॉडी को सही डाइट का न मिलना है. अगर आपकी बॉडी को सही डाइट नहीं मिलेगी, तो आपको अपनी बॉडी में कोई ख़ास फर्क देखने को नही मिलेगा.

इसीलिए सही डाइट को फॉलो करना काफी जरुरी है. इसके लिए आपको फैट वाली चीजों को अपनी डाइट से कम करना है और प्रोटीन वाली चीज़ों को बढ़ाना है जैसे – Chicken, Egg White, Fish आदि. आप चाहे तो मार्किट में मिलने वाले प्रोटीन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल भी कर सकते है.

बॉडी को बनाने के लिए फोकस करे | Body Banane Ka Tarika Focus

आप कोई भी काम क्यों न करे आपका उस काम के ऊपर फोकस करना जरुरी है. और वो काम पूरा भी तब ही होता है जब आप उस पर सही से फोकस करते है. उसी तरह अगर आप बॉडी बनाना चाहते है तो आपको अपने शरीर पर फोकस करना होगा.

आसान शब्दों में मान लीजिये अगर आप जिम में एक्सरसाइज करते है तो अपना सारा ध्यान एक्सरसाइज के ऊपर ही लगाये. ऐसा न करे की आप जिम में एक्सरसाइज कर रहे है और आपका मन किसी दूसरे काम में है. ऐसा करने से ध्यान भटकता है और आप सही से एक्सरसाइज नहीं कर पाते.

बॉडी बनाने के लिए नियमित एक्सरसाइज करे | Body Banane Ka Tarika Regular Exercise

बॉडी बनाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना जरुरी है. आपको हफ्ते में कम से कम 4 दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए. ज्यादातर लोग तब एक्सरसाइज करते है जब उनका मूड होता है. लेकिन आपको एक्सरसाइज का फायदा तभी मिलेगा जब आप नियमित रूप से एक शेड्यूल बनाकर एक्सरसाइज करेंगे.

इसके लिए आपको ये देखना होगा कि किस दिन कौन से Body Part की एक्सरसाइज करनी है. जैसे –

बॉडी बनाने के टिप्स मसल्स को रेस्ट दे | Rest the Muscles Body Banane Ke Tips Hindi

रेस्ट लेना हमारी मसल्स के लिए बहुत जरुरी है. कई लोगो के अन्दर आदत होती है वो ज्यादातर एक जैसी मसल्स की एक्सरसाइज करते है. जैसे लगातार 3-3 दिन तक सिर्फ बाइसेप्स करना. उनको लगता है ऐसा करने से उनके बाइसेप्स का साइज ज्यादा जल्दी बड़ जायेगा, बल्कि ऐसा नहीं है. आपको दोबारा उस मसल्स की एक्सरसाइज करने के लिए लगभग 72 घंटो का रेस्ट चाहिए.

बॉडी बनाने के लिए धूम्रपान छोड़े | Body Banane Ke Liye Quit Smoking

धूम्रपान करना हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है. इससे हमारे शरीर को अंदर से और बाहर से बहुत नुकसान पहुंचता है. एक अच्छा शरीर बनाने के लिए धूम्रपान करना छोड़ दे.

यह भी पढ़ें : सिगरेट पीना कैसे छोड़े

बॉडी को फिट रखने के लिए पानी पिए | Body Ko Fit Rakhne Ke Liye Paani

अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी-पीना जरुरी है. पानी-पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते है. इसीलिए रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

वसा वाले पदार्थो का सेवन न करे | Don’t Eat Fatty Foods to Build Body in Hindi

बहुत से लोग सोचते है की वो ज्यादा वसा वाली चीज़ों का सेवन करके बॉडी बना सकते है लेकिन ये गलत है. ज्यादा वसायुक्त खाने से आप अपने शरीर में सिर्फ चर्बी को बढ़ा सकते है और आपका वजन बढ़ जाएगा. लेकिन अगर आप बहुत ही ज्यादा दुबले है तो आप थोड़ी-बहुत वसा वाली चीज़ों का सेवन कर सकते है.

बॉडी बनाने के लिए अपना खाना बढ़ाये

बॉडी बनाने के लिए आपको दिन में 4-5 बार खाना होगा. जरुरी नही है की आप जितनी बार भी खाएं तो ज्यादा ही खाये. आप थोड़ा-थोड़ा करके भी 4-5 बार में खा सकते है.

हमेशा पॉजिटिव रहें

बॉडी बनाना एक दिन का काम नही है इसके लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी साथ ही साथ आपको पाजिटिविटी भी बनाए रखनी होगी. आपको एक दम से अच्छे रिजल्ट्स देखने को नहीं मिलेंगे. लेकिन इसका मतलब यह नही है की आपकी बॉडी नहीं बनेगी. हाँ आपको बॉडी बनाने में समय जरुर लगेगा.

अपनी तुलना किसी दूसरे से न करे

आप किसी ऐसे व्यक्ति का शरीर देखकर अपना दिल छोटा न करे जिसकी बॉडी आपसे ज्यादा हो. क्योंकि हो सकता है उसे एक्सरसाइज करते हुए आप से ज्यादा समय हो गया हो और वो भी अच्छी डाइट के साथ. इसीलिए अपनी तुलना किसी दूसरे व्यक्ति के साथ न करे.

बॉडी बनाने के लिए सही नींद ले

भागदौड़ भरी जिंदगी होने के कारण लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते जिसका फ़र्क उनके शरीर पर भी पड़ता है. ऐसे में कोशिश करें कि आप लगभग 6-8 घंटे की नींद जरूर ले.

कई लोग कुछ महीनो तक जिम करते है और उसके बाद अच्छे परिणाम न मिलने के कारण वो जिम छोड़ देते है. ऐसे में आपको थोड़ा सब्र से काम लेना होगा. किसी की भी बॉडी रातो-रात नही बन जाती. लोग सालों मेहनत करते है तब जाकर वो एक अच्छी बॉडी बना पाते है. इसीलिए कोशिश करते रहे और हार न माने.

सेहत बनाने के लिए आपको इन सब चीज़ों को फॉलो करना जरुरी है. अगर आप चाहते है की आपकी बॉडी अच्छी बने तथा आपकी पर्सनालिटी अच्छी हो जाये तो इन सभी चीजों को जरूर फॉलो करे. उम्मीद है Body Kaise Banaye के ऊपर आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*