Bicep Exercises in Hindi | बाइसेप्स बनाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

Bicep Exercises in Hindi

Bicep Exercises in Hindi – आजकल युवाओं में एक अच्छी फिट पर्सनालिटी बनाने का मानो एक चलन चल चुका है. हर कोई चाहता है किस उसकी Body फिट तथा स्वस्थ हो. इसके लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते है. बाइसेप्स एक ऐसा मसल ग्रुप है जो लोगो को अपनी तरफ ज्यादा ज्यादा आकर्षित करता है. जिसके बिसपेस अच्छे होते है है उसके ऊपर हर तरह के कपड़े अच्छे लगते है चाहे वो शर्ट हो या फिर टी-शर्ट.

लेकिन अफ़सोस लोग जिम में घंटो पसीना बहाते और मेहनत करते है लेकिन उसके बाद भी वो अच्छे बाइसेप्स नहीं बना पाते. बाइसेप्स बनाने के लिए सही Biceps Workouts तथा सही Diet का लेना बहुत जरुरी है, जब तक आप दोनों चीज़े को सही से फॉलो नही करेंगे तब तक आपके बाइसेप्स का साइज नहीं बढ़ा सकते.

इस लेख के जरिये हम आपको कुछ बेस्ट बाइसेप्स एक्सरसाइजेज (Best Biceps Exercises) के बारे में बताने वाले है जिनकी मदद से आपको आपके बाइसेप्स का साइज बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी.

Bicep Exercises in Hindi

बाइसेप्स कैसे बनाएं | Bicep Exercises in Hindi | Best Biceps Exercises in Hindi

Barbell Curl in Hindi – बाइसेप्स की ग्रोथ के लिए ये एक्सरसाइज सबसे बेस्ट एक्सरसाइज में से एक है ये ज्यादातर लोगो की पसंदीदा एक्सरसाइज है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपने हाथों में लोहे की रॉड (Barbell) को लेकर सीधे खड़े हो जाना है और अपने दोनों हाथों से Barbell को ऊपर की तरफ लाना है और फिर पूरे खिचाव के साथ निचे लाना है.

जितना हो सके उतने कंट्रोल (Ranges of Motion) के साथ रोड को ऊपर निचे लेकर जाये. ऐसा करने से आपके बाइसेप्स मजबूत होंगे, साथ ही साथ जल्दी ग्रो भी करेंगे. इस एक्सरसाइज के आप 4 Sets कर सकते है कोशिश करे आप 15-12-10-8 Reps के 4 Sets करे.

Dumbbell Curl in Hindi – इस एक्सरसाइज का नाम सुनकर ही पता लगाया जा सकता है की ये एक्सरसाइज कैसे करनी है इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपने दोनों हाथों में डम्बल पकड़ना है और हाथों को ऊपर लेकर जाना है फिर आराम से अपने बाइसेप्स पर दबाव बनाते हुए नीचे की और लाना है.

ध्यान रहे आप जिस तरह अपना हाथ ऊपर लेकर जाते है ठीक उसी तरह अपना हाथ निचे की और लेकर आये. ज्यादातर लोग हाथ निचे लेट समय अपना हाथ घुमा देते है जिससे हमारे Biceps Brachii पर ज्यादा इफ़ेक्ट नही आता है.

आप चाहे तो इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहला रेप एक हाथ से करे और दूसरा रेप दूसरे हाथ से या फिर आप चाहे दोनों हाथों को एक साथ भी ऊपर नीचे की ओर लेकर जा सकते है. इस एक्सरसाइज को करने से आपके बाइसेप्स की ग्रोथ जल्दी होगी. आप इस एक्सरसाइज के 4 Sets 15-12-10-8 के करे.

यह भी पढ़ें : बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के टिप्स

Bicep Exercises in Hindi

Concentration Curls in Hindi – इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको किसी स्टूल या फिर किसी बेंच पर बैठना होगा. उसके बाद अपने किसी एक हाथ में डम्बल पकड़कर उसको ऊपर निचे की तरफ लेकर आना होगा. जब एक हाथ से आपके रेप्स पूरे हो जाये तो आपको दूसरे हाथ से भी उसी तरह से रेप्स पूरे करने होंगे.

यह एक्सरसाइज Brachii को मजबूत करती है और इसके साथ-साथ Brachialis और Brachii दोनों भाग मजबूत होते है. इस एक्सरसाइज के आपको 3 Sets 15-12-10 Reps क़े करने होंगे.

Preacher Curl in Hindi – इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको प्रीचर मशीन पर बैठकर बारबेल को अपने दोनों हाथों से उठाकर ऊपर की तरफ लाना होगा और फिर धीरे धीरे करके नीचे की तरफ लेकर जाना होगा. कोशिश करे आपके कंधे न हिले ऐसा करने से आपके बाइसेप्स पर दबाव कम पड़ेगा. इस एक्सरसाइज के आप 3 Sets 15-12-10 Reps के करे.

यह भी पढ़ें : बॉडी बनाने के लिए 4 बेस्ट प्रोटीन पाउडर

Hammer Curl in Hindi – इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सीधे खड़े होकर अपने हाथों में डम्बल को ऐसे पकड़ना है जिससे हाथ हैमर की शेप जैसा दिखने लगे. उसके बाद आपको हाथ ऊपर और निचे लेकर आने है इस एक्सरसाइज के आप 3 Sets 12-12-12 Reps के कर सकते है.

यह भी पढ़ें : वैस्कुलर बॉडी बनाने के आसान तरीके

ज्यादा वर्कआउट करना – बहुत लोग ज्यादा समय तक ये सोचकर वर्कआउट करते है की जितनी देर तक हम वर्कआउट करेंगे उतनी ज्यादा हमारी मसल्स बढ़ेगी बल्कि ऐसा कुछ नहीं है. बहुत ज्यादा वर्कआउट करने से भी आप अपने बॉडी का साइज नहीं बढ़ा पाते. इसलिए बहुत देर तक जिम ना करे.

सही फॉर्म – आप जिम में लोगो को दिखाने के लिए कितना ही Heavy Weight क्यों न उठा ले, लेकिन अगर आप एक्सरसाइज सही फॉर्म में नहीं करोगे, तो आपको कोई फायदा नहीं होगा बल्कि इंजरी हो सकती है. एक्सरसाइज करते समय हमेशा अपनी फॉर्म का अच्छे से ध्यान रखे क्युकी सही फॉर्म में एक्सरसाइज करकर ही आप अपने उस मसल्स पार्ट को हिट कर सकते है जो आप करना चाहते है.

ये थी बाइसेप्स बनाने की एक्सरसाइजेज (Bicep Exercises in Hindi). उम्मीद है आपको बाइसेप्स का साइज कैसे बढ़ाये (How to Increase Biceps Size in Hindi) के बारे में ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*