Bhukh Badhane Ke Upay in Hindi | भूख बढ़ाने के 9 घरेलू उपाय

Bhukh Badhane Ke Upay in Hindi, Bhukh Na Lagna

Bhukh Badhane Ke Upay in Hindi (भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय) – हम में से बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हे सही से भूख नहीं लगती है. सुनने में तो ये समस्या काफ़ी आम है लेकिन इसके परिणाम घातक भी साबित हो सकते है. भूख न लगने के कारण इंसान ज्यादा नहीं खाता है, जिस वजह से बॉडी को सही से पोषण मिलना बंद हो जाता है. भूख की कमी की वजह से शरीर अनेक बीमारियों की चपेट में आ सकता है, इसीलिए समय रहते इसका इलाज करना जरुरी है. यदि आप भी Bhukh Na Lagna की समस्या से परेशान है तो आप नीचे बताए गए घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते है. इनकी मदद से आपको भूख लगने लगेगी. (How to increase Appetite in Hindi)

Bhukh Badhane Ke Upay in Hindi, Bhukh Na Lagna

भूख न लगने के कारण | Loss of Appetite Causes in Hindi

भूख न लगने की समस्या के बहुत से कारण हो सकते है जैसे – कोई बीमारी, हार्मोनल असंतुलन, डिप्रेशन आदि.

अजवाइन भूख बढ़ाने का घरेलू नुस्खा | Celery Bhukh Badhane Ke Gharelu Nuskhe in Hindi

अपनी भूख को बढ़ाने के लिए आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए 1 चम्मच अजवाइन को फांककर 1 गिलास गुनगुना पानी पी ले. दिन में एक बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

अदरक भूख बढ़ाने के उपाय | Bhukh Badhane Ke Upay in Hindi

अदरक का सेवन करने के अनेक फायदे है. ये गठिया के दर्द में भी फायदेमंद है. इसके अलावा जिन लोगो को कम भूख लगने की समस्या है उनके लिए भी अदरक फायदेमंद है. अदरक के सेवन से भोजन के पौष्टिक गुणों को पचाने में मदद मिलती है. जिससे भूख बढ़ती है. भोजन करने से आधा घंटा पहले अदरक के साथ थोड़ा नमक ले और चबाकर खाएं.

यह भी पढ़ें : अदरक के 10 फायदे और नुकसान

भूख बढ़ाने के लिए धनिया | Bhook Lagne Ke Upay Coriander in Hindi

1/2 कप धनिया के पत्ते और थोड़े से पानी को ग्राइंडर में डालकर जूस तैयार कर ले, और इस जूस का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट करे. नियमित रूप से इस जूस का सेवन करने से आपको भूख लगने लगेगी.

यह भी पढ़ें : धनिया के गुण, लाभ, फायदे और नुकसान

इमली से भूख बढ़ाये | Tamarind Se Bhukh Kaise Badhaye in Hindi

इमली का सेवन करने से पाचन तंत्र सुधरता है और भूख भी बढ़ती है. इसके लिए दस ग्राम इमली को 1 कप पानी में कुछ घंटो के लिए भिगो दे. आप चाहे तो स्वाद के लिए इसमें स्वादानुसार काली मिर्च और थोड़ा नमक मिला सकते है. उसके बाद पानी को छानकर इसका सेवन करें. रोजाना एक बार इसका सेवन करे.

आंवला भूख बढ़ाने में मददगार | Gooseberry Bhook Lagne Ke Gharelu Upay in Hindi

भूख बढाने के लिए आंवले का जूस फायदेमंद है. आप चाहे तो घर पर भी आंवले का जूस निकाल सकते है. आधे कप पानी में बीस से तीसml आंवला जूस मिला कर पिए. इसकी मदद से आपको भूख बढ़ाने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : आंवला के 14 फायदे और नुकसान

भूख बढ़ाने के लिए तांबे के लोटे का पानी | Copper Pot Water Bhukh Badhane Ke Gharelu Upay in Hindi

रात में सोते वक़्त तांबे के लौटे में पानी भरकर रख दे, तथा सुबह उठने के बाद खाली पेट उस पानी को पी ले. इससे भूख बढ़ने में मदद मिलेगी.

इलायची भूख बढ़ाने का इलाज | Cardamom Bhukh Badhane Ke Upay in Hindi

इलायची को पेट की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करती है. इसके अलावा यह भूख बढ़ाने में भी मददगार है.

भूख बढ़ाने के लिए व्यायाम करे | Exercise to Increase Hunger in Hindi

एक्सरसाइज करने के कितने फायदे है ये तो आप जानते ही होंगे. एक्सरसाइज करने से लोगो को अपना वजन बढ़ाने तथा वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा एक्सरसाइज करने से हम स्वस्थ भी रहते है. अपनी भूख को बढ़ाने के लिए भी आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करे. आप चाहें तो जिम जा सकते है या फिर दौड़ भी सकते है या साइकिलिंग भी कर सकते है. इसीलिए अगर आप भी अपनी भूख बढ़ाना चाहते है तो एक्सरसाइज जरूर करे.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के 14 फायदे

भूख बढ़ाने के अन्य उपाय | Other Tips to Increase Appetite in Hindi

ऊपर आपने भूख बढाने के तरीके तथा उपायों के बारे में जान लिया होगा. लेकिन इन सब के अलावा कुछ और बातों का ध्यान रखना भी जरुरी है. नीचे हमने आपको भूख बढ़ाने के कुछ और टिप्स के बारे में बताया है.

समय पर खाना खाएं – बहुत से लोग किसी भी वक़्त कुछ खा लेते है. समय पर खाना न खाने के कारण भूख न लगने की समस्या हो सकती है. सुबह का नाश्ता थोड़ा भारी करना चाहिए, दोपहर के वक्त नाश्ते से कम खाना चाहिए और रात को हल्का खाना चाहिए.

खाने पर ध्यान दे – खाना-खाते वक्त आपका ध्यान खाने पर ही होना चाहिए. बहुत से लोगो का ध्यान खाते समय दूसरी चीज़ों पर रहता है. खासकर बच्चे खाना-खाते समय टीवी देखते है, जिसके कारण वो ठीक तरह से भोजन नहीं कर पाते है.

जंक फूड का सेवन न करे – जंक फ़ूड का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है. इसका सेवन करने से मोटापा बढ़ता है. तथा और बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है. इसीलिए जंक फ़ूड का सेवन करना बंद कर दे. जंक फूड के बदले आप अपने आहार में सब्जियों तथा फलों को शामिल करे.

ये थे भूख बढाने के उपाय (How to increase Appetite in Hindi) जिनकी मदद से आपको भूख बढ़ाने में मदद मिलेगी. हमें उम्मीद है आपको भूख बढाने के ये तरीके पसंद आये होंगे. अगर इन सब तरीकों के बाद भी आपकी भूख नहीं बढ़ रही है तो आप डॉक्टर से सम्पर्क करे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*