Bhindi Khane Ke Fayde, Lady Finger Okra Benefits in Hindi
Benefits

भिंडी खाने के 8 चमत्कारी फायदे | Bhindi Ke Fayde in Hindi

Bhindi Ke Fayde in Hindi (भिंडी खाने के फायदे) – भिंडी को लेडी फिंगर भी कहा जाता है और इसका सेवन करने से स्वास्थ्य को बहुत से लाभ होते है, लेकिन कुछ लोगो को भिंडी खाना पसंद है तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हे भिंडी खाना बिलकुल भी पसंद नही है. भिंडी में बहुत से गुण मौजूद होते है जो कई समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक है. आज हम आपको इस लेख के जरिये भिंडी खाने के फायदे के बारे में बताने वाले है.

Bhindi Khane Ke Fayde, Lady Finger Okra Benefits in Hindi

भिंडी के फायदे मधुमेह के लिए | Bhindi Ke Fayde for Diabetes in Hindi

डायबिटीज जैसी बीमारी को नियंत्रित करने के लिए भिंडी फायदेमंद है. भिंडी में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है. इसमें उपस्थित एंटी हाइपरलिपिडेमिक और एंटी डायबिटिक गुणों की वजह से यह डायबिटीज को कंट्रोल कर सकती है.

यह भी पढ़ें : जानिए डायबिटीज के लक्षण क्या है

पाचन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भिंडी के फायदे | Bhindi Khane Ke Fayde for Digestion in Hindi

भिंडी में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र के लिए फायदेमद होता है. इसकी मदद से पेट फूलना, पेट में मरोड़ आना आदि जैसी समस्याएं कम होती है. इसलिए यह पाचन के लिए लाभदायक है.

भिंडी खाने के फायदे कब्ज के लिए | Lady Finger Benefits for Constipation in Hindi

भिंडी में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो पानी को अवशोषित करके मल को नर्म बनाती है. कब्ज की शिकायत होने पर भिंडी खाना फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण और कब्ज दूर करने के 11 उपाय

त्वचा निखारे भिंडी | Bhindi Ke Labh for Glowing Skin in Hindi

भिंडी का सेवन करने से त्वचा चमकदार हो सकती है. इसमें मौजूद विटामिन A और विटामिन C जैसे पोषक तत्व स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं को बढ़ाने में सहायक है.

यह भी पढ़ें : गोरे होने के उपाय

आँखों के लिए भिंडी के फायदे | Lady Finger Ke Fayde for Eyes in Hindi

भिंडी में विटामिन A उच्च मात्रा में मौजूद होता है इसीलिए आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए भिंडी खाना फायदेमंद है. भिंडी खाने से मोतियाबिंद जैसी बीमारी से बचने में भी मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के 13 तरीके

गर्भवती महिलाओं के लिए भिंडी | Okra for Pregnant Women in Hindi

प्रेग्नेंट महिला की बॉडी में फोलेट की कमी के कारण शिशु को न्यूरल ट्यूब दोष हो सकता है. भिंडी में फोलेट होता है जो भ्रूण के विकास के लिए जरुरी है. इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए भिंडी का सेवन करना फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था में क्या खाएं और क्या नहीं

भिंडी के लाभ बालों के लिए | Benefits of Lady Finger for Hair in Hindi

भिंडी में विटामिन C, विटामिन K और विटामिन A उच्च मात्रा में होते है. इसके अलावा इसमें और भी पोषक तत्व मौजूद होते है जो बालों के लिए जरुरी है. इसका इस्तेमाल करने से रूसी से राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के 13 उपाय

रक्तचाप को नियंत्रित करे भिंडी | Lady Finger to Control Blood Pressure in Hindi

भिंडी में पोटेशियम भी पाया जाता है जो बॉडी में फ्लूइड के स्तर को संतुलित करता है इसके अलावा यह रक्तचाप को भी कंट्रोल करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : हाई और लो ब्लड प्रेशर के 22 घरेलू नुस्खे

भिंडी के नुकसान | Side Effects of Lady Finger in Hindi

यदि आप जरुरत से ज्यादा भिंडी का सेवन करते है तो यह आपको फायदे के बदले नुकसान भी पंहुचा सकती है. नीचे हमने भिंडी का सेवन करने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताया है.

गुर्दे की पथरी – भिंडी में ऑक्सालेट्स होता है. बॉडी में इसकी ज्यादा मात्रा होने की वजह से गुर्दे की पथरी हो सकती है.

जोड़ो में दर्द – भिंडी में पाए जाने वाले ऑक्सेलिक एसिड की वजह से जोड़ो में दर्द बढ़ सकता है. इसीलिए ज्यादा भिंडी का सेवन न करे.

admin
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *