भांग का नशा उतारने के 10 उपाय | Bhang Ka Nasha Utarne Ke Upay

Bhang Ka Nasha Utarne Ke Upay, Bhang Ka Nasha Kaise Utare

Bhang Ka Nasha Utarne Ke Upay (भांग का नशा उतारने के उपाय) – होली के समय लोग भांग का सेवन काफी ज्यादा करते है. वैसे तो भांग का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है, लेकिन फिर भी होली के दिन लोग भांग का सेवन करते है. बहुत से लोग भांग का सेवन ज्यादा मात्रा में कर लेते है, जिससे उनके दिमाग पर भांग का असर काफी लम्बे समय तक रहता है. आज हम आपको भांग का असर कम करने के तरीके बताने वाले है. How to Remove Bhang Nasha in Hindi

Bhang Ka Nasha Utarne Ke Upay, Bhang Ka Nasha Kaise Utare

भांग का नशा कितने घंटे रहता है | Bhang Ka Nasha Kitne Ghante Rehta Hai

वैसे तो भांग का नशा एकदम नहीं चढ़ता है. इसे चढ़ने में थोड़ा वक्त लगता है, परन्तु जैसे ही यह नशा चढ़ता है तो कई घंटो तक चढ़ा रह सकता है. नशा उतरने का समय हर व्यक्ति पर अलग-अलग होता है.

यह भी पढ़ें : हींग से होने वाले 5 चमत्कारी फायदे

भांग का नशा कैसे उतारे | Bhang Ka Nasha Kaise Utare

How to Remove Bhang Nasha Instantly in Hindi ज्यादा भांग का सेवन कर लेने से अनेक तरह की समस्याएं होने लगती है जैसे किसी काम पर ध्यान न लगना, भूख न लगना, चिड़चिड़ा होना और नींद न आना आदि. निचे बताए गए घरेलू नुस्खों को अपनाने से आपको भांग का नशा जल्दी उतारने में मदद मिलेगी.

भांग का नशा उतारने के उपाय खट्टे फल | Bhang Ka Nasha Utarne Ke Upay Citrus Fruit in Hindi

भांग के नशे को उतारने के लिए खट्टे फल फायदेमंद है. इनमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट नशा देने वाले केमिकल्स का असर खत्म कर सकते है. जिस व्यक्ति का भांग का नशा उतारना है उन्हें अंगूर, संतरा और नींबू आदि जैसे खट्टे फल खिलाने चाहिए. इन फलों को खिलाने से कुछ ही घंटों के अंदर भांग का नशा उतर जायेगा.

भांग का नशा उतारने का नुस्खा खट्टी चीजें खाये | Bhang Ka Nasha Utarne Ke Nuskhe Khatti Cheez

भांग के नशे को उतारने के लिए खट्टी चीज़े फायदेमंद है. यदि किसी को भांग का नशा ज्यादा हो गया हो तो उन्हें छाछ, निम्बू, दही, कच्चे आम की छाछ या इमली का पानी बनाकर पिलाएं. इनकी मदद से कुछ ही समय में नशा उतर जायेगा.

भांग का नशा उतारने का तरीका निम्बू पानी | Bhang Ka Nasha Utarne Ka Tarika Lemon Water in Hindi

भांग के नशे को उतारने के लिए बिना नमक या शक्कर डाले निम्बू पानी 3 से 4 बार पिलाएं. कुछ देर में भांग का नशा उतर जायेगा. सिर्फ नींबू को चाटने से ज्यादा लाभ होता है.

भांग का नशा उतारने के लिए नारियल पानी | Bhang Ka Nasha Utarne Ke Liye Coconut Water in Hindi

भांग के नशे को काबू करने के लिए नारियल पानी फायदेमंद है. नारियल पानी का सेवन करने से नशा तो कम होता ही है साथ ही इसमें पाये जाने वाले मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को रिहाइड्रेट करते है जिससे शरीर में नशे से हुई ड्राईनेस खत्म होती है तथा नशा भी उतर जाता है.

सरसों तेल भांग का नशा उतारने का तरीका | Bhang Ka Nasha Utarne Ke Tarike Mustard Oil in Hindi

अगर बहुत ज्यादा भांग का सेवन करने के कारण व्यक्ति बेहोशी की हालत में हो तो सरसो के तेल को थोड़ा सा गुनगुना करके दोनों कान में 1-2 बूंद डालें. ऐसा करने से बेहोशी टूट सकती है.

भांग का नशा उतारने के लिए पानी | Bhang Ka Nasha Utarne Ke Liye Pani

कहा जाता है कि भांग का नशा उतारने के लिए पानी बहुत लाभदायक है. जो व्यक्ति नशे में हो उसे खूब पानी पिलाना चाहिए. पानी-पीने से पेट में उपस्थित नशीला पेय मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाता है.

भांग का नशा कम करने के लिए अदरक | Bhang Ka Nasha Utarne Ke Upay Ginger in Hindi

अदरक का इस्तेमाल वैसे तो चाय का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है, साथ ही अदरक भांग का नशा उतारने में भी मदद कर सकती है. छोटा सा अदरक का टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से नशा उतरता है.

भांग के नशे को उतारने के लिए चना | Bhang Ka Nasha Kam Karne Ke Liye Gram

चने का सेवन करना सेहत के लिए तो लाभकारी है ही, साथ ही यह भांग के नशे को कम करने में भी मददगार है. भांग का नशा होने पर भुने चने तथा संतरे का सेवन करे. इसकी मदद से भांग का नशा कम हो जायेगा.

भांग का नशा उतारने के लिए देसी घी | Desi Ghee to Remove Bhang Nasha in Hindi

भांग के नशे को उतारने के लिए देसी घी का उपयोग भी किया जा सकता है. नशा उतारने के लिए आधा लीटर घी का सेवन करना चाहिए. इससे भी नशा उतारने में मदद मिलेगी.

भांग का नशा उतारने के लिए अरहर की कच्ची दाल | Arhar Ki Kacchi Daal Bhang Ka Nasha Utarne Ki Home Remedies

भांग का नशा उतारने के लिए अरहर की कच्ची दाल का इस्तेमाल करना भी कारगर है. अरहर की कच्ची दाल को पीसकर पानी के साथ पिलाये या फिर इसे पानी के साथ पीसकर सेवन कराये.

मीठी चीज न खाएं

भांग के नशे के बाद किसी भी मीठी चीज का सेवन न करे और न ही हैवी डाइट ले. इससे भांग का नशा और ज्यादा चढ़ता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*