Best Protein Powders in Hindi | बॉडी बनाने के लिए 4 बेस्ट प्रोटीन पाउडर

Best Protein Powders in Hindi

Best Protein Powders in Hindi (बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर) – आज के समय में हर कोई अच्छी और Fit Body चाहता है. अच्छी बॉडी बनाने के लिए लोग घंटों Gym में पसीना बहाते है. महंगे-महंगे जिम में पैसे खर्च करते है लेकिन फिर भी वो अच्छी बॉडी नही बना पाते है. बहुत से लोग निराश होकर जिम करना ही छोड़ देते है.

जिम छोड़ने का सबसे बड़ा कारण अच्छे रिजल्ट का न मिल पाना है. बॉडी न बनने के पीछे कई कारण हो सकते है जैसे सही Diet का न मिल पाना या फिर Workout सही से न करना. अगर आपकी डाइट सही नहीं है तो ऐसे में आप कुछ भी कर ले आपकी बॉडी नहीं बनने वाली. अच्छी डाइट की वजह से ही हम एक अच्छी बॉडी बना पाते है.

बॉडीबिल्डर अपनी बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट का सेवन करते है ये सबको पता है, लेकिन इसके साथ-साथ वो अपनी डाइट का भी ख़ास ख़्याल रखते है.

इसके अलावा प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से भी बॉडी बनाने में मदद मिलती है. इस लेख के जरिये हम आपको Body Banane Ka Powder Name के बारे में बताने वाले है जो की आपकी बॉडी बनाने में काफी मददगार साबित होंगे. Best Protein Powders in Hindi

Best Protein Powders in Hindi

बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर | Best Protein Powders in Hindi

Body Banane Ka Powder वैसे तो बाजार में अनेक तरह के सप्लीमेंट मौजूद है, और सबके प्राइस भी अलग-अलग है. लेकिन ज्यादातर लोगो के मन में एक सवाल जरूर रहता है की सबसे बेस्ट सप्लीमेंट कौन सा है? जिसकी मदद से जल्दी बॉडी बनाने में मदद मिले.

बहुत से लोगो को सप्लीमेंट के बारे में सही जानकारी नहीं होती, खासकर उन लोगो को जिन्होंने कुछ समय पहले ही जिम करना शुरू किया हो. सही जानकारी न होने की वजह से लोग गलत सप्लीमेंट ले लेते है. और उसका सेवन करना शुरू कर देते है. लेकिन जब सप्लीमेंट का सेवन करने के बाद भी उन्हें अच्छे परिणाम देखने को नहीं मिलते तो वो बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते है.

अगर आपको भी सप्लीमेंट के बारे में जानकारी नहीं है और आप सप्लीमेंट लेने के बारे में सोच रहे है तो नीचे हमने आपको बॉडी बनाने के लिए सबसे अच्छे प्रोटीन पाउडर के बारे में बताया है. जिनका नियमित रूप से सेवन करने से करने से आपको एक अच्छी बॉडी बनाने में मदद मिलेगी.

Body Banane Ke Liye Best Powder (Dymatize ISO 100)

Dymatize ISO 100 सप्लीमेंट सबसे बेहतरीन सप्लीमेंट्स में से एक है लेकिन आपमें से कई लोगो ने इसका नाम नहीं सुना होगा. अगर इसकी Quality की बात की जाये तो वो बहुत ही ज्यादा बेस्ट है ये फैट फ्री, कार्ब्स फ्री, शुगर फ्री, लाक्टोसे फ्री जो की काफी अच्छी बात है. लेकिन अगर इसकी कीमत की बात की जाये तो वो बाकि सप्लीमेंट से थोड़ी ज्यादा हो सकती है.

यह भी पढ़ें : BCAA क्या होता है और कैसे काम करता है

Body Banane Ke Liye Protein Powder (Optimum Nutrition Gold Standard 100% Whey)

Optimum Nutrition का नाम तो आप सब लोगो ने सुना ही होगा. ये सबसे ज्यादा लोगो के द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोटीन है ये लोगो के बीच में काफी ज्यादा लोकप्रिय है इसकी एक सर्विंग स्कूप में आपको लगभग 24 ग्राम प्रोटीन मिलता है. इसका सेवन करने से आपको काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

यह भी पढ़ें : इन तरीको से कोई भी बना सकता है गजब की बॉडी

Body Banane Ke Liye Protein (Syntha 6 Isolate)

ये एक हाई Quality प्रोटीन पाउडर है इसमें प्रोटीन ज्यादा है और कार्ब्स और फैट की मात्रा बहुत ही कम है. ये भी बेस्ट प्रोटीन पाउडर में से एक है. आप इसको भी Try कर सकते है.

यह भी पढ़ें : बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के टिप्स

Body Banane Ke Liye Powder (MuscleTech Nitro-Tech)

ये प्रोटीन भी काफी ज्यादा पॉपुलर प्रोटीन में से एक है और बहुत से लोगो के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है अगर इसकी Quality की बात की जाये तो बहुत ही अच्छी है. इसमें आपको लगभग 30 ग्राम प्रोटीन मिलता है. आप इसका सेवन भी कर सकते है.

बॉडी न बनने की वजह | Body Na Banne Ke Karan

Body Banane Ka Protein Powder लोग बाजार से कई सप्लीमेंट खरीदते है और उसके बाद भी उन्हें बॉडी में कोई फर्क नजर नहीं आता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते है जैसे

डाइट – एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट्स के साथ-साथ अच्छी डाइट लेना भी बहुत जरुरी है क्यूंकि सप्लीमेंट अपना काम करता है और डाइट अपना काम करती है ये दोनों ही मिलकर आपकी बॉडी बनाने में मदद करते है. इसीलिए सिर्फ सप्लीमेंट पर निर्भर न रहकर अपनी डाइट पर भी अच्छे से ध्यान दे. ऐसा करने से आपको कुछ ही समय में अपनी बॉडी में अच्छा फर्क महसूस करने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें : आसानी से वजन बढ़ाने के तरीके

एक्सरसाइज पर ध्यान न देना – कई बार लोग सप्लीमेंट भी ले लेते है और डाइट भी, लेकिन वर्कआउट पर ध्यान नही देते है. वर्कआउट सही से करना भी उतना ही जरुरी है जितना सही डाइट और सप्लीमेंट लेना. आपको समय-समय पर अपने एक्सरसाइज के शेडूल को बदलना होगा लगभग हर 6 हफ्ते बात आपको अपनी एक्सरसाइज में बदलाव करने होंगे. इसके लिए आप अपने ट्रेनर की मदद ले सकते है.

हमेशा सिर्फ उतना ही वेट नहीं उठाना है जितना आप हमेशा से उठाते आये है क्यूंकि अगर आप हमेशा एक जैसी चीज़ करेंगे तो आपको रिजल्ट भी हमेशा एक जैसे ही मिलेंगे. आपको अपनी लिफ्टिंग में भी बदलाव करने होंगे आपको धीरे-धीरे करके हैवी वेट की तरफ जाना होगा ताकि आपकी मसल्स बिल्ड हो सके.

यह भी पढ़ें : दौड़ने से पहले और दौड़ने के बाद जरूर खाएं ये चीज़े

नकली सप्लीमेंट – बाजार में तरह-तरह के नकली सप्लीमेंट भी मौजूद है जिनका सेवन करने से आपकी बॉडी बने या न बने लेकिन आपको नुकसान जरूर हो सकता है. ऐसे में अगर आपको सप्लीमेंट के बारे में जानकारी नहीं है तो आप अपने ट्रेनर की मदद ले सकते है, या फिर किसी ऐसे व्यक्ति की मदद लीजिए जिसको सप्लीमेंट्स के बारे में पता हो.

निष्कर्ष

Best Protein Powders in Hindi आपको ये ध्यान में रखकर सप्लीमेंट का चुनाव करना चाहिए की आपको इसकी जरुरत है भी या नहीं. क्युकी सप्लीमेंट्स की कीमत काफी ज्यादा होती है. अगर आप सिर्फ फिट बॉडी पाना चाहते है तो शायद आपको सप्लीमेंट की जरुरत न पड़े. क्युकी एक फिट बॉडी बनाने के लिए जितने प्रोटीन की हमें जरुरत होती है वो हम चिकन और अंडों से भी प्राप्त कर सकते है. लेकिन अगर आपको और भी ज्यादा अच्छी बॉडी चाहिये तो शायद आपको सप्लीमेंट की जरूरत पड़ सकती है.

सप्लीमेंट का सेवन आप एक दिन में दो बार कर सकते है एक जिम करने के बाद तथा दूसरा रात को सोने से पहले. लेकिन अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबधी समस्या है तो पाउडर का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह ले.

ये थी बॉडी बनाने के सप्लीमेंट (Body Banane Ke Liye Supplement) के ऊपर जानकारी. उम्मीद है बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर के ऊपर आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*