Best Oil For Baby Massage in Hindi | बच्चो की मसाज के लिए तेल

Best Oil For Baby Massage
Best Oil For Baby Massage in Hindi – बरसो से बच्चों को नहलाने से पहले उनके शरीर की मसाज करना या मालिश करना Body massage oil एक पुरानी परम्परा है. इससे बच्चों के शरीर की हड्डियां मजबूत होती है और साथ ही साथ त्वचा भी सुन्दर बनती है. लेकिन एक सवाल जो हर माँ के मन में आता है की बच्चो की मालिश के लिए कौन सा तेल  Massage Oil सबसे अच्छा रहेगा.

 

Best Oil For Baby Massage

बच्चो की मसाज के लिए तेल | Best Oil For Baby Massage in Hindi

बादाम का तेल (Almond Oil) – बादाम दिमाग के लिए कितने अच्छे होते है ये तो सब को पता है लेकिन क्या आपको ये पता है कि बादाम के तेल में बाकी तेलों के मुकाबले ज्यादा विटामिन E होता है. बादाम के तेल से बच्चे की मसाज करने से न केवल उसकी हड्डियां मजबूत होती है बल्कि उसकी त्वचा कोमल भी होती है.

सरसो का तेल (Mustard Oil) – सरसो का तेल लम्बे समय से इस्तेमाल किये जाने वाले तेलों में से एक है इसका उपयोग बाकी तेलों के मुकाबले ज्यादा किया जादा है. ये तेल बालो के लिए अच्छा होता है. इस तेल को सर्दियों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. सरसों का तेल हड्डियां मजबूत करने और शरीर को गर्म रखने के लिए काफी अच्छा है.

यह भी पढ़ें : नारियल के फायदे | Benefits of Coconut

जैतून का तेल (Olive Oil) – जैतून का तेल एक ऐसा तेल है जिसको बच्चों के लिए दुनियाभर में इस्तेमाल किया जाता है. खासकर ये बच्चो की मालिश के लिए इस्तेमाल किये जाने वाला तेल है. जैतून के तेल से बाल जल्दी बढ़ते है.

नारियल का तेल (Coconut Oil) – नारियल के तेल को बच्चों की मालिश के लिए सबसे अच्छे तेलो में से एक माना जाता है. ये तेल बहुत ही गुणकारी है. ये त्वचा के संक्रमण को रोकने में भी मददगार है. ये तेल बाल, हड्डियों और त्वचा तीनो के लिए अच्छा होता है और इससे बच्चे और बड़े दोनों मालिश कर सकते है.

कास्टर आयल (Castor Oil) – यह तेल भी बच्चो की मसाज के लिए अच्छा है परन्तु इस तेल से मसाज करने के बाद बच्चे को नहलाना जरुरी है. जिन बच्चों की त्वचा रुखी है उनके लिए ये तेल काफी फायदेमंद है.

तिल का तेल (Sesame Oil) – तिल के तेल को भी बच्चो की मसाज के लिए हेल्दी माना गया है. तिल का तेल सर्दियों में स्किन को रूखी होने से बचाने में मदद करता है.

सूरजमुखी का तेल (Sunflower Oil) – सूरजमुखी के तेल में Vitamin E पाया जाता है इस तेल से बच्चों की मालिश करने से संक्रमण से बचने में मदद मिलती है. यदि त्वचा संवेदनशील है तो इस तेल से मसाज न करे.

कैमोमाइल ऑयल (Chamomile Oil) – कैमोमाइल ऑयल नवजात बच्चे के सेंसिटिव स्किन के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा ये तेल स्किन रैश और अन्य त्वचा संबंधी विकारों में फायदेमंद है.

बच्चे की मालिश के लिए किस मौसम में कौन सा तेल हैं सही | Which Oil is Suitable for Baby Massage in Hindi

सर्दियों के मौसम के लिए तेल – सर्दियों में शरीर को गर्मी प्रदान करने के लिए सरसो का तेल सबसे अच्छा होता है. कई जगह सरसों के तेल से मालिश के लिये लहसुन तथा मेथी बीज के साथ गरम किया जाता है.

गर्मियों के मौसम के लिए तेल – गर्मियों के समय बच्चो की मसाज के लिए नारियल का तेल काफी लाभकारी है. नारियल के तेल से बच्चे की मसाज करने से शरीर पर शीतलन प्रभाव पड़ता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*