Benefits of Yoga in Hindi | योग के अद्भुत फायदे

Benefits of Yoga – आज के समय में गभीर बीमारियों ने हम लोगो को घेर लिया है, छोटे हो या बड़े कोई भी इन बीमारियो से अछूता नहीं है. ऐसे में हमें योग को अपनाने की जरुरत है. योग का मतलब शरीर तथा दिमाग का मिलन है.
योग हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है जैसे – ब्लड प्रेशर सही रखना और तनाव से निजात दिलाना. तो आज हम आपको बताने वाले है योग से जुड़े कुछ फायदे तो चलिए जानते है इनके बारे में.

Benefits of Yoga

योग के फायदे | Benefits of Yoga in Hindi

दर्द दूर करने में मददगार – योग दर्द दूर करने में भी सहायक है. स्ट्रेचिंग तकनीक से कई प्रकार के विषैले पदार्थों का संतुलन बनाने का काम करता है. इससे शरीर के सर्कुलर सिस्टम में सुधार आता है. और आपको दर्द का एहसास कम होता है. और शरीर के रक्त का संचार भी बेहतर ढंग से होता है. और शरीर तेजी से ठीक होता है.

दिल की सेहत सही करे – तीस की उम्र के बाद कार्डियो वैस्क्युलर बीमारिया हमें घेरने लगती है. इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. योग करने से कार्डिओ सेहत सुधरती है. श्वास प्रक्रिया को नियंत्रित कर योग हमारी धडकनों को नियंत्रित करने में मदद करता है. योग करने से हमारा दिल स्वस्थ रहता है.

यह भी पढ़ें : फिट रहने के लिए करे जुंबा डांस

मन शांत रखता है – योग हमारे मन में चल रही उथल पुथल कम करता है और हमारे मन को शांत करता है.

वजन घटाए – योग करकर आप अपना वजन भी कम कर सकते है. आपको आहार पर नियंत्रण रखने की जरुरत है. योग करने से हमारी त्वचा पर भी निखार आता है.

रक्त संचार सुधारें – श्वास तकनीको के जरिये आप अपने शरीर में रक्त संचार सही कर सकते है.

तनाव कम करने में मददगार – हमारे जीवन में बहुत सारी परेशानियों के कारण हम तनाव में रहते है. योग करने से हमको तनाव से राहत मिलती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*