Benefits of Yoga in Hindi | जानिए योग के 8 अद्भुत फायदे

Benefits of Yoga in Hindi

Benefits of Yoga in Hindi (योग के फायदे) – आज के समय में गभीर बीमारियों ने हम लोगो को घेर लिया है, छोटे हो या बड़े कोई भी इन बीमारियो से अछूता नहीं है. ऐसे में हमें योग को अपनाने की जरुरत है. योग का मतलब शरीर तथा दिमाग का मिलन है. योग की मदद से स्वस्थ मन और शरीर के अलावा अनेक लाभ प्राप्त किये जा सकते है.

अगर आप भी योग के फायदों से अनजान है तो ये लेख आपके लिए ही है. आज हम आपको योग क्या है तथा योग के फायदे क्या है के बारे बारे में बताने वाले है. जिनको जानकर आप भी योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लेंगे.

Benefits of Yoga in Hindi

योग क्या है | What is Yoga in Hindi

योग के फायदे जानने से पहले आपको ये जरूर पता होना चाहिए योग क्या है. योग शब्द संस्कृत की युज धातु से बना है. यह एक ऐसा अभ्यास है जो शरीर के अंगो, ध्यान, मुद्राओ तथा नियंत्रित श्वास के जरिये शरीर, आत्मा तथा मन को जोड़ता है. योग हमारे शरीर तथा मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है

योग के फायदे | Benefits of Yoga in Hindi

योग काफी लोकप्रिय है, ज्यादातर लोग अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए योग करते है. योग हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है जैसे – वजन कम करना, ब्लड प्रेशर सही रखना और तनाव से निजात दिलाना आदि. इसके अलावा भी योग करने के अनेक फायदे है. नीचे हमने आपको योग के लाभ के बारे में बताया है.

यह भी पढ़ें : मैडिटेशन और इसके फायदे

दर्द दूर करने के लिए योग | Benefits of Yoga for Pain in Hindi

योग दर्द दूर करने में भी सहायक है. स्ट्रेचिंग तकनीक से कई प्रकार के विषैले पदार्थों का संतुलन बनाने का काम करता है. इससे शरीर के सर्कुलर सिस्टम में सुधार आता है. और आपको दर्द का एहसास कम होता है. और शरीर के रक्त का संचार भी बेहतर ढंग से होता है. और शरीर तेजी से ठीक होता है.

योग दिल की सेहत सही करे | Dil Ke Liye Yoga

तीस की उम्र के बाद कार्डियो वैस्क्युलर बीमारिया हमें घेरने लगती है. इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. योग करने से कार्डिओ सेहत सुधरती है. श्वास प्रक्रिया को नियंत्रित कर योग हमारी धडकनों को नियंत्रित करने में मदद करता है. योग करने से हमारा दिल स्वस्थ रहता है.

यह भी पढ़ें : दिल को स्वस्थ रखने के लिए आहार

मन शांत रखने के लिए योग | Benefits of Yoga to Keep Mind Calm in Hindi

योग हमारे मन में चल रही उथल पुथल कम करता है और हमारे मन को शांत करता है. यदि आप भी ज्यादा चिंतिन रहते है तो योग की मदद जरुर ले. योग करने से चिंता से भरे मन को शांत करने में मदद मिलती है.

वजन घटाने के लिए योग | Benefits of Yoga for Weight Loss in Hindi

मोटापा अनेक बीमारियो की जड़ है. ज्यादा मोटापे के कारण बहुत सी बीमारियां होने की संभावनाएं बनी रहती है. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है उनके लिए योग करना बेहद लाभदायक है. योग करने से आपको जल्दी वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा योग करने से हमारी त्वचा पर भी निखार आता है.

रक्त संचार सुधारें योग | Benefits of Yoga for Good Blood Circulation in Hindi

श्वास तकनीको के जरिये आप अपने शरीर में रक्त संचार सही कर सकते है. रक्त संचार सही होने की वजह से शरीर के हिस्सों में ऑक्सीजन आसानी से पहुँच पाती है.

योग तनाव कम करने में मददगार | Yog Ke Fayde Stress Ke Liye 

हमारे जीवन में बहुत सारी परेशानियों के कारण हम तनाव में रहते है. योग करने से हमको तनाव से राहत मिलती है. योग मानसिक तथा शारीरिक तनाव दूर करने में मदद करता है. जो लोग अक्सर तनाव मे रहते है उन्हें रोजाना थोड़ी देर योग करना चाहिए. ऐसा करने से तनाव से राहत मिलेगी.

प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए योग के फायदे | Yoga Karne Ke Fayde Immune System Ke Liye

योगासन करने से मांसपेशियां मजबूत होती है. इसके अलावा ध्यान तकनीक तथा प्राणायाम करने से तनाव दूर होता है और प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है. योग करने से शरीर में लचीलापन भी आता है.

ऊर्जा में वृद्धि दिलाये योग | Yoga Ke Fayde Energy Ke Liye

दिन भर काम करने की वजह से शरीर काफी ज्यादा थक जाता है. और हम अपने अंदर उर्जा की कमी महसूस करते है. योग करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. रोजाना बीस मिनट के लिए योग करे. इससे आपको काफी लाभ होगा.

योगासन और उनके फायदे | Yogasan Ke Labh

ऊपर आप योग के अनेक फायदों के बारे में जान चुके होंगे. अब निचे हम आपको कुछ योगासन और उनके फायदों के बारे में बताने वाले है.

कपालभाति प्राणायाम के फायदे

इस योग को करने के अनेक फायदे है. इसकी मदद से मोटापा, बालों की समस्या, सांस की बीमारी जैसी समस्याओं में फायदा होता है.

भ्रामरी प्राणायाम के फायदे

भ्रामरी प्राणायाम करने से आप कई बीमारियों से बच सकते है. इसको करने से स्ट्रेस, सिरदर्द, नींद न आना आदि जैसी समस्याओं से राहत मिलती है. अगर आप भी इन सब समस्याओं से परेशान है तो इस योगासन को जरुर अपनाएं.

भुजंगासन के फायदे

पीठ दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए भुजंगासन फायदेमंद है. अगर आप भी कमर के दर्द से परेशान है तो इस योगासन को जरुर करे.

अनुलोम-विलोम प्राणायाम के फायदे

अनुलोम-विलोम प्राणायाम करने से हमें कई लाभ मिलते है और ये करने में भी आसान है. नियमित रूप से इसे करने से अस्थमा, बीपी, मधुमेह आदि जैसी समस्याओं में फायदा होता है.

पवनमुक्तासन के फायदे

पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ये आसन काफी फायदेमंद है. अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते है तो इस आसन को जरूर करे. इसे करने से गैस्ट्रिक प्रॉब्लम, मोटापा, घुटनो का दर्द आदि जैसी समस्याओं में फायदेमद होता है.

ऊपर आपने योग के फायदों के बारे में जान लिया होगा साथ ही हमने आपको कुछ आसान भी बताये है जिनकी मदद से आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते है. हमें उम्मीद है आपको (Benefits of Yoga in Hindi | योग के फायदे) के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी. और आप भी योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाएंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*