Benefits of Walnut in Hindi | अखरोट के 10 फायदे उपयोग और नुकसान

Benefits of Walnut in Hindi, Side Effects of Walnuts in Hindi

Benefits of Walnut in Hindi (अखरोट खाने के फायदे) – अखरोट एक ड्राई फ्रूट है जिसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. अखरोट का सेवन बच्चे हो या बड़े कोई भी कर सकता है. ये खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है. अखरोट में काफी ज्यादा मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है इसके अलावा इसमें डाइटरी प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है. आज हम इस लेख के जरिये आपको बताने वाले है अखरोट खाने के फायदे (Akhrot Khane Ke Fayde) और अखरोट खाने के नुकसान (Akhrot Khane Ke Nuksan) के बारे में.

Benefits of Walnut in Hindi, Side Effects of Walnuts in Hindi

अखरोट के पोषक तत्व | Nutrients in Walnut in Hindi

अखरोट में मैग्नीशियम (Magnesium), पोटेशियम (Potassium), फास्फोरस (Phosphorus), कॉपर (Copper), बायोटिन (Biotin), विटामिन B6 (Vitamin B6), विटामिन ई (Vitamin E), विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन K (Vitamin K) तथा आयरन (Iron) भी पर्याप्त मात्रा में होते है.

यह भी पढ़ें : ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान

अखरोट खाने के फायदे | Benefits of Walnut in Hindi

अखरोट खाने से हमें कई चीजों में फायदा मिलता है जैसे – मधुमेह नियंत्रित करना, वजन नियंत्रित करना साथ ही साथ ये हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : मखाने के फायदे और नुकसान

दिमाग तेज करे अखरोट | Akhrot Khane Ke Fayde for Brain in Hindi

अखरोट का सेवन करना हमारे दिमाग के लिए फायदेमंद है. इसका सेवन करने से दिमाग तेज होता है. दरसल इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड नर्वस सिस्टम को आसानी से चलने में मदद करता है. इसके साथ ही ये याददाश्त बढ़ाने और तनाव कम करने में भी मददगार है. इस वजह से इसे काफी अच्छा ब्रेन फूड भी माना जाता है.

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करें

अखरोट खाना है दिल के लिए फायदेमंद | Akhrot Khane Ke Fayde for Heart in Hindi

अखरोट का सेवन दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी फायदेमंद है. रोजाना कुछ अखरोट का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है तथा दिल से जुडी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है जिससे दिल भी तंदरुस्त रहता है.

यह भी पढ़ें : दिल को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार

कैंसर से बचाए अखरोट | Akhrot Khane Ke Fayde for Cancer in Hindi

अखरोट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में भी मददगार है. अखरोट का नियमित रूप से सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर तथा ब्रैस्ट कैंसर से बचने में मदद मिलती है. दरसल अखरोट में Polyphenolic और Phytochemicals होते है इनमे Antioxidant गुण होते है जिस वजह से ये कैंसर जैसी बीमारी से सुरक्षा करता है.

यह भी पढ़ें : स्तन कैंसर के लक्षण

डायबिटीज नियंत्रित करे अखरोट | Walnut Benefits for Diabetes in Hindi

डायबिटीज के कारण ब्लड में शुगर बढ़ जाता है और फिर हमें बहुत परेशानियों का सामना करना पडता है. जिन लोगो को डायबिटीज की शिकायत है उनके लिए अखरोट का सेवन करना लाभदायक है. अखरोट का सेवन करने से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. इसमें फाइबर और मिनरल्स होते है जो ग्लूकोस के स्तर को कम करते है.

यह भी पढ़ें : इन लक्षणों के दिखने पर जरूर कराए डायबिटीज की जांच

बालों के लिए अखरोट के फायदे | Walnut Benefits for Hair in Hindi

लंबे तथा मजबूत बाल – अखरोट का तेल बालों के लिए लाभकारी है. रोजाना बालों में अखरोट का तेल लगाने से बाल मजबूत तथा लम्बे होते है.

यह भी पढ़ें : Hair Transplant कराना सही है या गलत जाने पूरी प्रक्रिया

डैंड्रफ से छुटकारा – अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अखरोट के तेल का इस्तेमाल कीजिये, इससे डैंड्रफ से राहत मिलेगी. इसके अलावा बालों में अखरोट का तेल लगाने से गंजेपन से बचने में भी मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से है परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

वजन कम करने में मददगार है अखरोट | Walnuts for Weight Loss in Hindi

बढ़ता वज़न कई समस्याओं का कारण है. ऐसे में अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते है तो अखरोट खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि अखरोट खाने की सलाह तो उन लोगो को दी जाती है जो अपना वजन बढ़ाना चाहते है क्युकी अखरोट में ज्यादा मात्रा में फैट होता है. लेकिन अखरोट में फाइबर भी उच्च मात्रा में पाया जाता है. जो आपकी भूख कम करता है और आपको अधिक खाने से रोकने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : मोटापा झट से खत्म कर देगा ये डाइट प्लान

अखरोट भिगोकर खाना हड्डियों के लिए है फायदेमंद | Akhrot Ke Fayde for Bones in Hindi

अखरोट में पाए जाने वाले तत्व हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है. अखरोट का सेवन करने से हड्डियों की बीमारियो से बचने में मदद मिलती है और ये हड्डियों को मजबूती भी प्रदान करता है. इसके अलावा भीगे हुए अखरोट खाने से नींद भी अच्छी आती है. दरसल अखरोट में मेलाटोनिन होता है, जिसकी वजह से नींद अच्छी आती है. यदि आप सही से नींद न आने के कारण परेशान है तो भीगे हुए अखरोट का सेवन करना शुरू कर दे.

स्पर्म काउंट बढ़ाये अखरोट | Akhrot Ke Fayde for Sperm in Hindi

अखरोट का सेवन करने से शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होने में भी मदद मिलती है. रात को अखरोट को पानी में भिगो के सुबह उसको अच्छे से पीसकर दूध में मिलाएं और दूध को उबाल ले. फिर इसको हल्का सा गुनगुना करके उसमें थोड़ा शहद मिलाकर इसका सेवन करें.

गर्भावस्था के समय अखरोट खाने के फायदे | Benefits of Walnuts During Pregnancy in Hindi

अखरोट का सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक माना जाता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते है जो बच्चे के दिमागी विकास में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : जानिए कैसे प्रेग्नेंट होती है महिलाएं

कब्ज में फायदेमंद है अखरोट | Benefits of Walnuts for Constipation in Hindi

अखरोट में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी पाचन शक्ति को सही रखने में मदद करता है. नियमित रूप से अखरोट खाने से कब्ज की शिकायत नहीं होती साथ ही साथ पेट भी सही रहता है.

अखरोट खाने के तरीके | How to Eat Walnut in Hindi

एक पैन में लगभग पन्द्रह ग्राम अखरोट को एक गिलास दूध में हल्की आंच पर उबालें. उसके बाद इसमें केसर और मिश्री का पाउडर मिलाएं और फिर से उबालें. अब इसे हल्का गुनगुना ही पी ले.

अखरोट खाने के नुकसान | Side Effects of Walnuts in Hindi

एलर्जी – वैसे तो अखरोट हमारी सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद है, लेकिन अखरोट खाने के कुछ नुकसान (Akhrot Khane Ke Nuksan) भी है. अखरोट खाने से एलर्जी की समस्या भी पैदा हो सकती है. अगर आपको इससे एलर्जी है तो अखरोट का सेवन न करे.

दवाइयों के साथ सेवन न करे – अखरोट में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो दवाइयों के साथ विपरीत प्रतिक्रिया करते है. इसीलिए बिना चिकित्सक की सलाह के इसका सेवन करने से बचे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*