Benefits of Walking in Hindi
Benefits

रोज पैदल चलने के 8 फायदे | Benefits of Walking in Hindi

Benefits of Walking in Hindi (पैदल चलने के फायदे) – आज के समय में खुद को स्वस्थ रखना काफी मुश्किल काम है. कुछ लोग समय की कमी के कारण व्यायाम नहीं कर पाते और कुछ लोग आलस की वजह से. स्वस्थ रहने के लिए जरुरी नही की आप जिम जाये. अगर आप जिम नहीं जा सकते तो अपने लिए कुछ समय निकालकर पैदल चले. रोजाना वाकिंग यानी पैदल चलकर आप खुद को स्वस्थ रख सकते है. आज इस लेख में हम आपको पैदल चलने के फायदों के बारे में जानकारी देंगे.

Benefits of Walking in Hindi

रोज पैदल चलने के फायदे | Benefits of Walking in Hindi

एनर्जी बढ़ाए – रोजाना सैर करने से बॉडी की मानसिक और शारीरिक उत्‍पादकता बढ़ती है. यदि आप बहुत जल्दी थक जाते है तो आपको रोज़ सैर करनी चाहिए. रोजाना सैर से एनर्जी बढ़ती है और मूड सही होता है.

यह भी पढ़ें : रात को जल्दी सोने के 7 उपाय और फायदे

कार्डियोवस्‍कुलर रोगों से बचाव – नियमित रूप से वॉक करने से रक्‍तप्रवाह तेज होता है और कैलोरी घटती है जिससे कार्डियोवस्‍कुलर सेहत बेहतर होती है. रोज़ पैदल चलने से हार्ट रेट बेहतर होता है और हाइपरटेंशन का खतरा कम होता है. इसके अलावा ये हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक और धमनी रोग के खतरे को भी कम करने में मदद करता है.

तनाव – वॉक करने से बॉडी में सेरो‍टोनिन व एंडोर्फिंस नामक हार्मोन रक्‍तवाहिकाओं में रिलीज़ होते हैं जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं. नियमित वॉक करने से बेचैनी और तनाव भी दूर होता है.

यह भी पढ़ें : सुबह जल्दी उठने के 7 टिप्स

वज़न करे कम – नियमित वॉक करने से वज़न कम करने में भी सहायता मिलती है और ये वज़न कम करने के लिए बहुत अच्छा व्यायाम है. रोजाना आधे घंटे के व्यायाम से वज़न घटाया जा सकता है. यदि आप रोजाना सैर करते हैं तो इससे कैलोरी और बीएमआई घटने की संभावना बढ़ जाती है.

मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ती है – मस्तिष्क की कार्यप्रणाली के लिए सुबह की सैर फायदेमंद है. नियमित मॉर्निंग वॉक याददाश्त को बढ़ाने में मदद कर सकती है और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बेहतर कर सकती है. चलने से मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है और रक्त की आपूर्ति में तेजी आती है, जिस वजह से याददाश्त मजबूत होती है.

ऑस्टियोपोरोसिस के लिए – रोज सैर करने से जोड़ों के दर्द और अकड़न से निजात पाने में मदद मिल सकती है. सुबह पैदल चलने से हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियों की क्षमता भी बढ़ती हैं. ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों के लिए सुबह की सैर फायदेमंद हो सकती है.

इम्यून सिस्टम – रोज पैदल चलने से बॉडी में रक्त संचार बेहतर बना रहता है, जिसका सकारात्मक प्रभाव प्रतिरक्षा प्रणाली पर पड़ता है. बॉडी में रक्त का प्रवाह सही होने से ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार आता है. रोज आधे घंटे की सैर इम्यून सिस्टम को मजबूत कर बीमारियों से लड़ने में सहायता करेगी .

फेफड़ों के लिए – रोज बीस मिनट सैर करने से फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. सुबह वॉक करने से फेफड़े मजबूत होते है, जिससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और सांस लेने में आसानी होती है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *