MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Benefits of Tomato Face Pack in Hindi
Benefits Face Care

चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे, तरीका | Benefits of Tomato Face Pack in Hindi

Benefits of Tomato Face Pack in Hindi (चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे) – टमाटर का उपयोग लगभग हर तरह के भोजन में किया जाता है. टमाटर का उपयोग करने से खाने का स्वाद दुगना हो जाता है. टमाटर का उपयोग दाल में तड़का लगाने के लिए तो होता ही है साथ ही इसकी चटनी भी लोगो को काफी पसंद होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि टमाटर का उपयोग आप खाने के अलावा त्वचा के लिए भी कर सकते है. टमाटर का इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. इस लेख में हम आपको चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे बताएंगे. इसके अलावा हमने इस लेख में यह भी बताया है कि टमाटर फेस पैक कैसे बनाएं और चेहरे पर टमाटर कैसे लगाये.

Benefits of Tomato Face Pack in Hindi

चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे | Benefits of Tomato Face Pack in Hindi

मुलायम त्वचा – टमाटर को प्राकृतिक एक्सफोलिएटर माना जाता है. इसमें फ्लावोनोइड होता है जो डेड सेल्स और ब्लैक हेड्स को हटाने में सहायक हो सकते है. इसकी मदद से त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहती है.

यह भी पढ़ें : गुलाबी होंठ पाने के 7 प्राकृतिक तरीके

रोमछिद्र – मुंहासे व प्रदूषण आदि के कारण चेरे की त्वचा के रोमछिद्र बड़े हो सकते है जिस वजह से आपकी त्वचा के अंदर गंदगी समा सकती है. टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है जो रोमछिद्रों को छोटा करने में मददगार साबित हो सकता है.

नुकसानदायक किरणों से बचाए – सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में टमाटर को त्वचा पर लगाने से लाभ हो सकता है. टमाटर में उपस्थित विटामिन C एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है जो त्वचा को यूवी-किरणों से होने वाले ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें : हाथों को गोरा करने के 9 घरेलू नुस्खे व उपाय

बढ़ती उम्र के लक्षण कम करे – टमाटर फेस पैक का इस्तेमाल करने से बढ़ती उम्र के लक्षण को रोकने में मदद मिलती है. इसमें विटामिन A और विटामिन C मौजूद होते है. इन विटामिनों में एंटी-एजिंग गुण होते है, यह त्वचा को झुर्रियां और दाग जैसे बढ़ती उम्र के लक्षणों से बचाने में मदद करते है.

चमकदार त्वचा – यदि चेहरे पर टमाटर लगाया जाये तो इसकी मदद से त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद मिलती है. यह डेड सेल्स को हटाता है. और त्वचा को चमकदार बनाए रखता है.

टमाटर का फेस पैक | Tomato Face Pack in Hindi

Tamatar Chehre Par Kaise Lagaye नीचे हमने टमाटर फेस पैक कैसे बनाये, टमाटर फेस पैक लगाने के फायदे और टमाटर फेस पैक लगाने के तरीके बताए है.

एलोवेरा और टमाटर फेस पैक | Aloe Vera and Tomato Face Pack Benefits in Hindi

एलोवेरा में एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है इनकी मदद से मुंहासों से आराम मिलता है. इसके अलावा यह त्वचा को नम बनाये रखते है. इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्वचा को संक्रमण से बचाने में भी मदद करते है.

बनाने का तरीका – 1 चम्मच टमाटर के जूस और आधा चम्मच एलोवेरा जेल को एक कटोरी में अच्छे से मिला ले. उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा दस मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दे. सूख जाने के पश्चात चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले.

एवोकाडो और टमाटर फेस पैक | Benefits of Avocado and Tomato for Face in Hindi

एवोकाडो में विटामिन-A, C और E पाए जाते हैं यह हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है. विटामिन A त्वचा को लाल और खुजलीदार चकत्ते और मुंहासों से बचा सकता है. विटामिन C त्वचा पर एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन E त्वचा पर एंटी-इंफ्लेमेटरी की तरह कार्य है. यह स्किन को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचा सकता है.

बनाने का तरीका – 1 चम्मच टमाटर का गूदा और 1 चम्मच मसला हुआ एवोकाडो को एक कटोरी में अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर दस मिनट के लिए लगाए. दस मिनट के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले.

खीरा और टमाटर का फेस पैक | Benefits of Tomato Face Pack in Hindi

खीरे के कुलिंग प्रभाव सनबर्न की वजह से होने वाली सूजन और जलन को कम करने में सहायक हो सकते है.

बनाने का तरीका – आधे टमाटर के रस और एक चौथाई कद्दूकस किये हुए खीरे को एक कटोरे में अच्छे से मिलाएं और रूई की मदद से अपने फेस पर लगाएं तथा पन्द्रह मिनट के लिए सूखने दे. सूख जाने के पश्चात पानी से धो ले.

यह भी पढ़ें : गोरे होने के उपाय और गोरा होने का तरीका

चेहरे पर बेसन और टमाटर फेस पैक लगाने के फायदे | Chehre Par Besan Aur Tamatar Face Pack Lagane Ke Fayde

टमाटर के साथ बेसन का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद है. टमाटर के साथ बेसन को भी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर माना जाता है. यह चेहरे के रोमछिद्रों को खोलकर त्वचा की अंदर से सफाई करता है. इसके अलावा यह त्वचा से ऑयल कम करता है.

बनाने का तरीका – 1 पके हुए टमाटर का रस और 2 चम्मच बेसन को एक कटोरी में मिला ले. इसे अपने चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए सूखने दे और बाद में ठंडे पानी से चेरे को धो ले.

यह भी पढ़ें : चेहरे पर मेकअप करने के फायदे और नुकसान

शहद और टमाटर फेस पैक | Tamatar Aur Shahad Chehre Ke Liye

शहद चेहरे को साफ करता है साथ ही यह त्वचा में नमी भी बनाए रखता है.

बनाने का तरीका – 2 चम्मच टमाटर का गूदा और 1 चम्मच शहद एक बाउल में अच्छी तरह से मिला लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा पन्द्रह मिनट सूखने दे. सूखने के बाद पहले हलके गर्म पानी से तथा फिर ठन्डे पानी से चेहरा धोए.

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर फेस पैक | Multani Mitti and Tomato Face Pack in Hindi

टमाटर के साथ मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने से त्वचा से अतिरिक्त तेल और मृत कोशिकाएं हटाने में मदद मिलती है. यह चेहरा साफ करती है और चेहरे पर हो रही जलन से आराम दिलाती है.

बनाने का तरीका – 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और टमाटर का रस आवश्यकतानुसार एक बाउल में मिला लें. इसे रुई की सहायता से अपने चेहरे पर लगाएं और दस मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दे. उसके बाद पहले गुनगुने पानी से और फिर ठन्डे पानी से धो ले.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के 15 घरेलू उपाय

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *