Benefits of Honey in Hindi | शहद खाने के फायदे

Benefits of Honey in Hindi

Benefits of Honey in Hindi – शहद जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही ज्यादा हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है.
शहद का मीठा स्वाद तो आप सब ने चखा ही होगा, लेकिन क्या आपको शहद के फायदों के बारे में पता है. शहद में Vitamin A, B, C, Iron, Calcium और Iodine होता है.

शहद को मधु भी कहते है और इसका इस्तेमाल सालों से औषधि के रूप में किया जा रहा है. इससे हमें Carbohydrate भी मिलते है जिसकी मदद से शरीर को ऊर्जा प्रदान होती है.

Benefits of Honey in Hindi

शहद खाने के फायदे | Benefits of Honey in Hindi

वजन घटाए – शरीर के बढ़ते वजन के कारण ज्यादातर लोग परेशान है. बढ़ता वजन अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. मोटापे की वजह से हमारे शरीर की बनावट भी अच्छी नहीं लगती और हम जल्दी थक भी जाते है.शहद की मदद से आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते है, यह Metabolism को बढ़ाता है जिससे हमारे शरीर से Fat खत्म होता है.इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है आपको सुबह खाली पेट एक गिलास निम्बू पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीना है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

कटे और जले के लिए करे इस्तेमाल – शहद का इस्तेमाल आप जलने, कटने या फिर घावों पर भी कर सकते है, इसमें Antiseptic, Anti-Bacterial और Anti-Microbial गुण पाये जाते है इसलिए आप इसको घावों, कटे और जले हुए स्थानों पर लगा सकते है. लगाने से पहले घाव की जगह को अच्छे से धोकर साफ कपड़े से पोंछ ले. इससे जले के निशान भी हट जाते है.

बालो को बनाए मजबूत – काले, लम्बे, घने बाल हर कोई चाहता है और उसके लिए लोग बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है, जो कई बार हमारे बालों को नुकसान भी पहुंचा देते है.

Olive oil के साथ शहद मिलाकर लगाने से बाल लम्बे तथा घने होते है. ये बालों का झड़ना भी कम करता है.

यह भी पढ़ें : अगर आप भी है अपने बालों के झड़ने से परेशान तो अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

बीपी कंट्रोल – High Blood Pressure काफी खतरनाक बीमारी है, ब्लड प्रेशर की वजह से शरीर को अन्य बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना काफी जरुरी है.

शहद का सेवन करके आप इससे बच सकते है. शहद में Antioxidant Compound होते है जो ब्लड प्रेशर को सही करने का काम करते है.

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

कैंसर से बचाए – शहद इतना गुणकारी है कि नियमित रूप से इसका सेवन करने से पेट का कैंसर नहीं होता है. शहद के अन्दर Antioxidant तत्व पाये जाते है जो Tumor को बनने से रोकते है, जिससे कैंसर का जोखिन कम करने में मदद मिलती है.

दिल के लिए लाभदायक – आज के समय में बहुत से लोगो को दिल से जुडी अनेक प्रकार की बीमारियां है. ऐसे में अपने दिल को सेहदमंद बनाये रखने के लिए नियमित रूप से शहद का सेवन करे. दिल को मजबूत करने, हृदय को सुचारू रूप से कार्य करने और हृदय संबंधी रोगों से बचने के लिए रोजाना 1 चम्‍मच शहद का सेवन कर सही रहता है.

स्टैमिना बढ़ाने में मदद करे – बहुत से लोग स्टैमिना की कमी के कारण जल्दी ही थक जाते है. ऐसे में अगर आप दूध के साथ शहद का सेवन करे तो ये आपका स्टेमिना बढ़ाने में मदद करेगा.

दूध प्रोटीन का स्रोत है और शहद जरुरी कार्ब्स का, जो कि मेटाबोलिज्म को सही रखने में मदद करता है.

अगर आप दूध और शहद का सेवन एक साथ करते है तो शरीर की हड्डियां भी मजबूत होती है.

शहद किस समय खाना चाहिए – देखा जाये तो शहद खाने का कोई भी निश्चित दिन या समय नहीं है, आप जब चाहे इसका सेवन कर सकते है. लेकिन फिर भी इसको सुबह और शाम के समय खाना ज्यादा फायदेमंद है.

सुबह के समय हमें एनर्जी की ज्यादा जरुरत होती है. ऐसे में अगर आप इसका सेवन सुबह करते है तो ये आपकी ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है.

जब हम दिन भर भागादौड़ी करते है तो हमें फिर से थकान लगती है और हमें एनर्जी की जरुरत होती है ऐसे में आप श्याम के समय भी इसका सेवन कर सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*