Benefits of Fasting in Hindi
Benefits

उपवास से होते है ये 5 फायदे | Benefits of Fasting in Hindi

Benefits of Fasting in Hindi (व्रत के फायदे) – उपवास या व्रत भारतीय संस्कृति का हिस्सा है. यह धर्म से तो जुड़ा ही है, साथ ही सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी है. व्रत से पाचन तंत्र को लाभ होता है और इससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

ऐसा जरूरी नहीं है की जब कोई धार्मिक मौका हो तब ही आप उपवास करे. शरीर की अंदरुनी गंदगी को साफ करने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए आप कभी भी उपवास कर सकते हैं. Upvas Ke Fayde

Benefits of Fasting in Hindi

व्रत के फायदे | Fasting Benefits in Hindi

डिप्रेशन – व्रत से मानसिक शांति मिलती है. इससे डिप्रेशन और चिंता से बचने में मदद मिलती है. व्रत रखने से मन शांत रहता है और इच्छाशक्ति भी मजबूत होती है.

वजन कम – जो लोग अपना वजन घटाना चाहते है उनके लिए उपवास फायदेमंद है. व्रत से बॉडी में फैट को कम करने में सहायता मिलती है. उपवास से भूख भी कंट्रोल रहती है.

यह भी पढ़ें : जल्दी वजन घटाने के लिए जीरे का पानी

मजबूत इम्यून सिस्टम – व्रत रखने से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है जिस वजह से बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

याददाश्त – उपवास की मदद से दिमाग की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है. यदि आपका खानपान सही है और आप सप्ताह में एक बार व्रत रखते है तो आपकी याद्दाश्त में तेजी आएगी.

पाचन तंत्र – उपवास का हमारे पाचन तंत्र पर भी अच्छा प्रभाव पढता है. व्रत रखने से हमारी पाचन क्रिया सही रहती है.

उपवास कब और कैसे रखें

वैसे तो आप कभी भी व्रत रख सकते है, परन्तु अगर स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या है तो इससे बचना चाहिए. व्रत के समय लोग कई तरह की चीज़े खाते है या खाली पेट बहुत ज्यादा चाय का सेवन करते है. इससे फायदे के बजाए नुकसान हो सकता है. व्रत में सब कुछ खाना छोड़ सकते है या फिर कुछ खाद्य पदार्थ छोड़ सकते है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *