14 Benefits of Exercise in Hindi | एक्सरसाइज करने के 14 फायदे

Benefits of Exercise in Hindi

Benefits of Exercise in Hindi – एक्सरसाइज करना स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है ये तो सब लोग जानते ही है, लेकिन ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करने से बचते है और तरह-तरह के बहाने बनाते है. जैसे – मेरे पास समय नहीं है. या मुझे एक्सरसाइज की जरुरत नहीं में पहले ही काफी फिट हु.

वहीं कुछ लोग जो थोड़े ज्यादा वजनी होते है वो अपने आपको खाते-पीते घर का बताने लगते है. ये सब बहाने बनाकर वो एक्सरसाइज से तो बच जाते है लेकिन जाने-अनजाने में अपने शरीर को काफी ज्यादा नुक्सान पंहुचा देते है.

आज हम एक्सरसाइज के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने वाले है जिनको पढ़कर आप बहाने बनाना बंद और एक्सरसाइज करना शुरू कर देंगे.

Benefits of Exercise in Hindi

एक्सरसाइज करने के फायदे | Benefits of Exercise in Hindi

वजन नियंत्रित करे – ज्यादातर लोगो में सबसे बड़ी समस्या ज्यादा वजनी होना है. ऐसे में नियमित रूप से एक्सरसाइज करके आप अपने अतिरिक्त वजन को सामान्य कर सकते है. नियमित रूप से एक्सरसाइज करके मेटाबोलिज्म बढ़ता है और कैलोरीस बर्न होती है. जिससे हमारा वजन कम होने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : मोटापा झट से खत्म कर देगा ये डाइट प्लान

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करे – ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत ही आम होती जा रही है. ज्यादातर लोग इसके चपेट में है. ऐसे में अगर आप एक्सरसाइज करते है तो इससे आपका उच्च रक्त्चाप नियंत्रित होता है. एक्सरसाइज करने से रक्त संचार बढ़ता है और मांसपेशियों में ऑक्सीजन ज्यादा मात्रा में प्रवाहित होती है.

यह भी पढ़ें : High BP Treatment in Hindi | हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

दिमाग रहे स्वस्थ – एक्सरसाइज करना हमारे दिमाग के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. रोजाना एक्सरसाइज करने से नई तन्त्रिका कोशिकाओं का निर्माण होता है. एक्सरसाइज करने से मूड भी सही रहता है.

डिप्रेशन से बचाए – रेगुलर एक्सरसाइज करना डिप्रेशन के लिए फायदेमंद है. जो लोग एक्सरसाइज करते है उनको डिप्रेशन होने के चांस काफी कम होते है. एक्सरसाइज डिप्रेशन से बचे रहने और डिप्रेशन से निकलने में मदद करती है.

अच्छी पर्सनालिटी – हर कोई चाहता है उसकी अच्छी पर्सनालिटी हो और एक्सरसाइज करके आप भी एक अच्छी पर्सनालिटी बना सकते है. रोजाना एक्सरसाइज करके आप फिट लगने लगते है, जिसकी वजह से आप जब भी कपड़े पहनते है तो कपडे आपके ऊपर अच्छे से फिट होते है और आप ज्यादा अच्छे लगते है. एक अच्छी पर्सनालिटी होने की वजह से लोग आपकी तरफ आकर्षित होते है.

यह भी पढ़ें : हैंडसम दिखने के आसान तरीके

अच्छी नींद – काफी लोगो को रात में अच्छे से नींद नहीं आती, जिसका कारण शारीरिक श्रम न करना है. एक्सरसाइज करके थकान महसूस होती है, जिससे आपको रात के समय अच्छी तथा गहरी नींद आती है और सुबह उठते समय आलस्य नही आता. साथ ही आप एनर्जेटिक और अच्छा महसूस करते है.

इम्यून सिस्टम को सही रखें – आपने देखा होगा काफी लोग ऐसे होते है जो जरा सा मौसम में बदलाव होने के कारण बीमार हो जाते है. इसका कारण है इम्यून सिस्टम का कमजोर होना. इम्यून सिस्टम कमजोर होने की वजह से खासी, जुखाम, बुखार होने का खतरा बना रहता है. इसीलिए अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते है तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और आपके बीमार होने का खतरा भी कम हो जाता है.

मधुमेह से बचाये – एक्सरसाइज करने से कई खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है, उनमें से डायबिटीज भी एक है. रेगुलर एक्सरसाइज या व्यायाम करने से रक्त में शर्करा की मात्रा नियंत्रित रहती है. और डायबिटीज होने का खतरा भी कम होता है.

यह भी पढ़ें : Type 2 Diabetes Symptoms Causes and Treatment in Hindi

मांसपेशियां मजबूत करे – एक्सरसाइज करके हमारी मांसपेशियां मजबूत होती है साथ ही साथ आप ताकतवर भी होते है. नियमित रूप से व्यायाम करने से हड्डियां भी स्वस्थ रहती है.

स्वस्थ हृदय – दिल की बीमारियां काफी तेजी से पैर पसार रही है, जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते है उनको दिल की बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. इसके अलावा व्यायाम करने से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है तथा अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में वृद्धि होती है.

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक के कारण, लक्षण और इससे बचाव के उपाय

खूबसूरती बढ़ाए – अगर आप अपनी त्वचा को जवान तथा खूबसूरत बनाना चाहते है तो व्यायाम आपकी मदद कर सकता है. व्यायाम करने से त्वचा पर चमक आती है तथा आप स्वस्थ एवं जवान लगते है.

सहन शक्ति बढ़ाये – बहुत से लोग ऐसे होते है जिनका मूड हमेशा बिगड़ा रहता है और छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने लगते है तथा अपना-आपा खो बैठते है. इसका कारण सहन शक्ति की कमी होना है. लेकिन नियमित रूप से व्यायाम करने से आप अच्छा महसूस करेंगे और आपकी सेहन शक्ति भी बढ़ जाएगी. इसके अलावा एक्सरसाइज करने से तनाव का स्तर भी कम होता है.

स्टेमिना बढ़ाएं – अगर आप स्टेमिना की कमी के कारण जल्दी थक जाते है तो एक्सरसाइज करना शुरू कर दे. एक्सरसाइज करने से स्टेमिना बढ़ता है और काम करने की Ability भी बढ़ती है.

इसके अलावा एक्सरसाइज करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचा जा सकता है.

दर्द से छुटकारा – व्यायाम करने से दर्द से छुटकारा मिलता है इससे हाथ पैरों में दर्द, पीठ दर्द व खिंचाव होने की समस्या से निजात मिलती है.

निष्कर्ष – हमारा शरीर ही हमारे लिए सब कुछ है. अगर आप स्वस्थ नहीं है तो आगे चलकर आपको कई तरह की बीमारियां होने की आशंका लगी रहती है. लेकिन ये सब चीज़े जानने के बाद भी लोग एक्सरसाइज करने में आलस करते है या फिर तरह-तरह के बहाने बनाकर एक्सरसाइज से बचने की कोशिश करते है.

अगर आप बिना किसी बीमारी के एक स्वस्थ जीवन व्यतीत करना चाहते है तो एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें. उम्मीद है आपको Benefits of Exercise पर ये पोस्ट पसंद आयी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*