Benefits of Eating Bananas in Hindi | केला खाने के 11 फायदे और नुकसान

Benefits of Eating Bananas in Hindi

Benefits of Eating Bananas in Hindi (केला खाने के फायदे) – केला खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए गुणकारी भी है. केला आपको बाजार में हर मौसम में मिल सकता है और ये काफी सस्ता और फायदेमंद भी है. आइये आपको विस्तार से केला खाने के फायदों के बारे में बताते है.

Benefits of Eating Bananas in Hindi

केला खाने के फायदे | Benefits of Eating Bananas in Hindi

केले में शुगर और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. केले में Thymine, Niacin और Folic Acid के रूप में Vitamin A और Vitamin B पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. केला वजन बढ़ाकर दुबलापन दूर करने में भी मददगार है.

केला खाने के फायदे प्रेगनेंसी में | Kela Khane Ke Fayde for Pregnancy in Hindi

जिस समय महिलाएं गर्भवती होती है उस समय उनको Vitamins और Minerals की ज्यादा जरुरत होती है. आप केले को अपने आहार में शामिल कर सकते है.

केला खाने के फायदे पाचन के लिए | Kela Khane Ke Fayde for Digestion

आजकल ज्यादातर लोग पेट से जुड़ी हुई बीमारियों से घिरे हुए है. पेट का सही न होना मतलब और बीमारियों को बुलावा देना. केला खाने से हमारी पाचन क्रिया सही रहती है. केला पचने में आसान होता है और इसे खाने से अपच और गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है.

वजन बढ़ाने के लिए केले के फायदे | Kele Khane Ke Fayde for Weight Gain

जिस तरह ज्यादा वजनी लोग अपने ज्यादा वजन से परेशान रहते है, उसी तरह ज्यादा पतले लोग भी अपने कम वजन के कारण परेशान रहते है. लेकिन अगर आप नियमित रूप से केले का सेवन करते है तो आप अपना वजन काफी कम समय में बढ़ा लेंगे. इसलिए जो लोग पतलेपन के कारण जिम जाते है उन लोगो को केले का सेवन करने की सलाह दी जाती है. अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आप एक दिन में दो बार 2-2 केलों का सेवन जरूर करे.

यह भी पढ़ें : मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा

केले के लाभ नकसीर के लिए | Kele Ke Fayde for Nosebleed in Hindi

नकसीर यानि नाक से खून निकलना, यदि किसी को नाक से खून निकलने की समस्या है तो केले की मदद से ये समस्या दूर की जा सकती है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, बस केले को चीनी मिले दूध के साथ कुछ दिन इस्तेमाल करना है. नकसीर की समस्या से निदान मिलेगा.

यह भी पढ़ें : नकसीर रोकने के घरेलू उपाय

केले के फायदे ऊर्जा के लिए | Banana Ke Fayde for Energy in Hindi

दिनभर काम करने के लिए हमारे शरीर को ऊर्जा की जरुरत होती है. ऐसे में अगर आप अपने आपको थका हुआ महसूस करते है तो रोजाना केले का सेवन कीजिये. इसके अलावा यदि आप एक्सरसाइज करते है तो भी केले का सेवन करना फायदेमंद है. एक्सरसाइज करने के बाद केले का सेवन करने से एनर्जी मिलती है.

केले के फायदे बच्चों और बुजुर्गों के लिए | Banana Khane Ke Fayde for Children and Elderly

केले में Vitamins और Minerals अच्छी मात्रा में होते है, जो बच्चों का विकास करने में मदद करते है. आपको बच्चों की Diet में केले को जरूर शमिल करना चाहिए. बच्चों के साथ-साथ केला बुजुर्गों के लिए भी फायदेमंद है.

केले के फायदे तनाव के लिए | Benefits of Eating Bananas for Stress in Hindi

गलत जीवनशैली की वजह से हम में से ज्यादातर लोग तनाव के शिकार हो जाते है. अगर आप भी बार-बार तनाव महसूस करते है तो केले का सेवन करे. ऐसा करने से तनाव से छुटकारा मिलेगा.

केला खाने के फायदे नींद न आने पर | Benefits of Eating Bananas for Insomnia in Hindi

गलत जीवनशैली के चलते हम में से बहुत से लोग ऐसे है जिन्हे नींद आने में परेशानी होती है. और कई लोग तो नींद की गोलियां भी लेते है. इससे बचने के लिए केले को दूध और शहद के साथ मिलाकर खाने से फायदा होगा.

केले के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए | Banana Benefits for Immunity in Hindi

बीमारियों तथा इंफेक्शन से बचे रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है. अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है तो हमारे ऊपर बीमारियों का असर जल्दी होता है. रोजाना केले का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

केला खाने के फायदे हड्डियों के लिए | Benefits of Eating Bananas for Bones in Hindi

हड्डियों के लिए भी केला फायदेमंद होता है. हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम की जरुरत होती है और केले में कैल्शियम मौजूद होता है.

केले के फायदे फटी एड़ियों के लिए | Kela Ke Fayde for Cracked Heels in Hindi

फटी हुई एड़ियों की वजह से हमें बहुत बार शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ सकता है, साथ ही यह दिखने में भी अच्छी नही लगती है. यदि आप भी फटी हुई एड़ियों से परेशान है और इनको ठीक करने के बारे में सोच रहे है तो आप केले की मदद ले सकते है. फटी हुई एड़ियों के इलाज के लिए केले के गुदे को 10 से 15 मिनट लगाकर छोड़ दे, उसके बाद धो ले.

केले के छिलके के फायदे | Kele Ke Chilke Ke Fayde

अगर आप अपने दांतों की सफेदी खो चुके है तो आप केले के छिलके की मदद से अपने दांतों की सफेदी वापस पा सकते है. इस घरेलु नुस्खे को करने के लिए आपको अपने दांतो को केले के छिलके से थोड़ी देर तक रगड़ना है. हफ्ते में 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

यह भी पढ़ें : दांतों की चमक वापस लाये इन घरेलू नुस्खों से

केला खाने के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits of Eating Bananas in Hindi

हैंगओवर उतारने के लिए – शराब पीने से हुए हैंगओवर को उतारने में Banana Milk Shake बहुत फायदेमंद होता है.

खराब पेट – अगर आपका पेट ख़राब है तो ऐसे में केले को दही में मिलाकर खाने से जल्द आराम मिलेगा.

ब्लड शुगर – केला Blood Sugar नियंत्रित करने में मदद करता है.

चेहरे पर निखार – केले और दूध का सेवन करने से सुंदरता बढ़ती है और चेहरे पर निखार आता है.

आँखों के लिए – केले में Vitamin A भी पाया जाता है. इसे खाने से आँखों की रोशनी सही रहती है.

केला खाने के नुकसान | Kele Khane Ke Nuksan

केला खाने के फायदे आपको पता चल गये होंगे, लेकिन अगर आप केले का जरुरत से ज्यादा मात्रा में सेवन कर लेते है तो आपको कई नुकसान भी हो सकते है. इसीलिए इसको एक सीमित मात्रा में ही खाये. नीचे हमने ज्यादा केले का सेवन करने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताया है.

सिरदर्द – केले में थोड़ी मात्रा में अमीनो एसिड होता है जो सिरदर्द का कारण बन सकता है.

गैस – केले में काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है अधिक मात्रा में केले का सेवन करने से गैस तथा पेट में ऐंठन की समस्या हो सकती है.

आलस्य – ज्यादा केला खाने की वजह से आलस आने की समस्या भी हो सकती है. इसके अलावा पेट भी भारी-भारी महसूस होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*