Benefits of Drinking Milk in Hindi | दूध पीने के फायदे

Benefits of Drinking Milk

Benefits of Drinking Milk in Hindi (दूध पीने के फायदे) – दूध पीना हम में से कुछ लोगो को पसंद है तो वही कुछ लोगो को दूध पीना बिलकुल भी पसंद नहीं है. बचपन से ही हम लोग सुनते आ रहे है दूध से हमें ताकत मिलती है तथा ये हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाता है.

दूध Protein, Calcium, Vitamins, Minerals जैसी चीज़ों से भरपूर होता है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. जिन लोगो को दूध पीना पसंद नहीं है या जो लोग दूध नहीं पीते है. इस लेख में दूध के फायदों को जानने के बाद आप जरूर दूध पीना शुरू कर देंगे, न कि इसको पीने से बचने के लिए नए – नए बहाने मारेंगे.

इस लेख जरिये आपको दूध के फायदों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी.

Benefits of Drinking Milk

गर्म दूध पीने के फायदे | Benefits of Drinking Hot Milk in Hindi

कब्ज से बचाये – बहुत से लोगो को कब्ज की समस्या होती है जिसके परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप गर्म दूध का सेवन करते है तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ये हमारे पाचन के लिए काफी फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : एसिडिटी से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

अच्छी नींद – अगर आपको रात के समय सही से नींद नही आती है तो ऐसे में गर्म दूध का सेवन करे. रात को हल्के गर्म दूध का सेवन करने से आपको अच्छी नींद आएगी.

तनाव से छुटकारा – भाग दौड़ भरी जीवनशैली में ज्यादातर लोग अपने कार्यों के कारण तनाव में रहते है, ऐसे में हल्का गर्म दूध पीने से तनाव में राहत मिलती है. साथ ही साथ दूध का सेवन करने से गला भी अच्छा रहता है.

एनर्जी देता है – बच्चे हो या फिर बड़े अगर आप काम करने के बाद जल्दी थक जाते है तो ऐसे में दूध का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए इससे हमें एनर्जी मिलती है.

प्रोटीन से भरपूर – प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना जरुरी है ये हम सब जानते है. प्रोटीन की मदद से हमारी मांसपेशियों का विकास होने में मदद मिलती है. इसके अलावा ये हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है. जिससे हमारी हड्डियां तथा दांत मजबूत होते है.

दूध पीने का सही समय | Right Time to Drink Milk in Hindi

दूध पीते वक़्त हम लोगो के मन में एक सवाल जरूर आता है की दूध सुबह या शाम किस समय पीना चाहिए. वैसे तो दूध आप किसी भी वक़्त पी सकते है, लेकिन माना जाता कि दूध कोई पीने का सबसे ज्यादा फायदा रात के वक़्त होता है.

अगर आप बॉडी बनाना चाहते है तो आपको रात के समय दूध का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा रात में दूध पीने से शरीर को इसमें मौजूद कैल्शियम लेने में आसानी होती है.

दूध पीने के तरीके | Ways to Drink Milk in Hindi

बादाम का दूध – अगर आप दूध को एक नए स्वाद के साथ पीना चाहते है तो भीगे हुए बादाम को दूध के साथ मिक्स कर पीने से इसका गुण भी बढ़ेगा और स्वाद भी. यह दिमाग, त्वचा और दिल के लिए फायदेमंद है.

चॉकलेट दूध – चॉकलेट Antioxidants से भरपूर होती है जो Wrinkles को कम कर आपको जवां बनाती है. दूध के साथ इसका सेवन करने से दिमाग को भी सक्रिय करेगा और दूध का स्वाद भी बढ़ाएगा. आप चाहें तो चॉकलेट पाउडर या फिर असली चॉकलेट का इस्तेमाल भी कर सकते है.

यह भी पढ़ें : डार्क चॉकलेट के है अनेक फायदे

हल्दी दूध – हल्दी और दूध को एक साथ पीने के कई फ़ायदे है. ये हमारी रोग प्रतिरोधक छमता को बढाकर रोगों से लड़ने में मददगार है. खासी, जुखाम जैसी बीमारियों से बचाने के लिए हल्दी दूध काफी फायदेमंद है.

केसर दूध – दूध में केसर डालकर पीना काफी फायदेमंद है. यह त्वचा की समस्याओं से बचाता है और रंग को भी निखारता है.

दूध इलायची – सादे दूध में इलायची मिलाकर आप इसके स्वाद को बढ़ा सकते हैं. यह आयरन और कैल्शियम के साथ मैंगनीज व अन्य पोषक तत्वों से भरा होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*