Benefits of Coconut in Hindi | नारियल तथा इसके पानी के फायदे और नुकसान

Benefits of Coconut in Hindi
Benefits of Coconut in Hindi (नारियल के फायदे) – हम लोग सालो से नारियल खाते तथा इसका पानी पीते आ रहा है, लेकिन क्या आपको नारियल के फायदे पता है?

गर्मियों में लोगो द्वारा नारियल पानी पीना काफी पसंद किया जाता है. इसे पीने से ताजगी का एहसास होता है साथ ही ये हमारे शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है.

नारियल पानी बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में फायदेमंद है. आज हम आपको बताने वाले है नारियल के फायदे (Nariyal Ke Fayde) जो आपने शायद ही पहले सुने होंगे.

Benefits of Coconut in Hindi

नारियल के लाभ | Nariyal Ke Fayde | Benefits of Coconut in Hindi

मिर्गी (Epilepsy) – नारियल एक कीटोजेनिक आहार है. इसका इस्तेमाल बहुत प्रकार के इलाज के लिए किया जाता है. बच्चो की मिर्गी के इलाज के लिए इसका उपयोग सबसे अच्छा है.

यह भी पढ़ें : कौन सा तेल है बच्चो की मसाज के लिए सबसे अच्छा

 

हाइड्रेट रखता है (Keeps Hydrate) – नारियल में इलेक्ट्रोलाइट्स होते है. जो की हाइड्रेशन बनाने में मददगार है.

रक्त कोलेस्ट्रॉल (Blood Cholesterol) – नारियल बॉडी में रक्त कोलेस्ट्रॉल बढाकर हृदय (दिल) के रोग के जोखिम को कम करता है.

स्वस्थ दांत और हड्डियों (Healthy Teeth and Bones) – नारियल काफी गुणकारी है ये दांतों तथा हड्डियों का विकास करने में भी मददगार है.

यह भी पढ़ें : दांत दर्द दूर करने के तरीके

 

ऊर्जा को बढ़ाता है (Enhances Energy) – नारियल शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए भी काफी अच्छा श्रोत है. ये शरीर की वसा जलाकर ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : Type 2 Diabetes Symptoms Causes and Treatment in Hindi

 

मधुमेह नियंत्रण (Diabetes Control) – नारियल रक्त ग्लूकोज और इंसुलिन स्राव को बेहतर बनाता है. ये मधुमेह को नियंत्रित रखता है.

सूखे नारियल के फायदे | Sukhe Nariyal Ke Fayde | Dry Coconut Benefits in Hindi

सूखे नारियल में पोषक तत्व – सूखे नारियल में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते है जेसे – मैग्निसियम, फाइबर, कॉपर आदि. जो हमारी सेहन के लिए लाभदायक है.

प्रतिरोधक क्षमता करे मजबूत – सूखे नारियल में सेलेनियम पाया जाता है जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है.

अल्जाइमर से रक्षा करे – अल्जाइमर यानी भूलने की एक बीमारी. सूखे नारियल का सेवन करने से भूलने की बीमारी से बचने में मदद मिलती है.

बवासीर से बचाये – सूखा नारियल बवासीर जैसी बीमारी से राहत दिलाने में भी मददगार है.

सूखे नारियल के नुकसान | Dry Coconut Side Effects in Hindi

वजन बढ़ाये (Increase weight) – ज्यादा मात्रा में सूखे नारियल का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है. इसीलिए ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से बचें.

नारियल के पानी के फायदे | Nariyal Pani Ke Fayde | Benefits of Coconut Water in Hindi

एसिडिटी (Acidity) – खाना खाने के लगभग एक घंटे बाद नारियल पानी पी ले कुछ महीने तक इसका सेवन करने के बाद आपको एसिडिटी से छुटकारा मिल जायेगा.

यह भी पढ़ें : एसिडिटी से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

 

चेहरे पर ग्लो (Glow On Face) – नारियल पानी पीने से चेहरे पर ग्लो आता है. इसलिए अगर आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते है तो हफ्ते में दो बार इसका सेवन करे. इसके अलावा गर्मियों के समय पिम्पल्स, दाग-धब्बे होने लग जाते है, इनसे राहत पाने के लिए रोजाना चेहरे पर नारियल का पानी लगाये. ऐसा करने से त्वचा साफ़ होती है.

यह भी पढ़ें : गोरे होने के उपाय और गोरा होने का तरीका

 

पौष्टिक और स्वस्थ (Nutritious and Healthy) – नारियल में लोरिक एसिड होता है जो माँ के दूध के बराबर होता है. नारियल का पानी दूध से अधिक पौष्टिक होता है.

किडनी की पथरी में फायदेमंद (Kidney stones) – नारियल के पानी को किडनी की पथरी में भी फायदेमंद माना जाता है. नारियल पानी पीने से पथरी जल्दी निकलती है.

नारियल पानी पीने के नुकसान | Side Effect of Coconut Water in Hindi

Nariyal Pani Ke Nuksan – वैसे तो नारियल का पानी स्वस्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है और ये बात भी सच है, लेकिन वही अगर आप नारियल के पानी का ज्यादा सेवन करते है तो आपको कुछ नुकसान भी हो सकते है.

ब्लड प्रेशर कम करे (Blood Pressure) – जिन लोगो को ब्लड प्रेशर की समस्या है उनको नारियल का पानी ज्यादा मात्रा में नहीं पीना चाहिए. ज्यादा नारियल पानी पीने से ये ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है.

ब्लड शुगर बढ़ सकता है (Blood sugar) – जिन लोगो के ब्लड में शुगर लेवल ज्यादा हो उनको नारियल पानी पीने से बचना चाहिए, क्युकी यह मीठा होता है और इसमें कैलोरीस और कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

नारियल के तेल के फायदे | Benefits of Coconut Oil in Hindi

सूजन को कम करता है (Reduces Inflammation) – हाथ या पैर में किसी भी प्रकार की सूजन आ जाने पर नारियल के तेल को गरम करके मालिश करने से सूजन कम होती है.

घाव कम करने में मददगार (Helpful in Reducing Wounds) – घाव होने पर उस पर नारियल तेल लगाया जाये तो वो घाव को जल्दी ठीक कर देता है. नारियल तेल लगाने के बाद उस पर एक परत बन जाती है. ये परत धूल और बैक्टीरिया से बचाती है.

बालों के लिए नारियल तेल के लाभ | Benefits of Coconut Oil for Hair in Hindi

बाल तेजी से बढ़ते है (Hair Grows Fast) – नारियल का तेल बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, साथ ही साथ बालो को मजबूती भी मिलती है.

बालों का झड़ना कम करें (Reduce Hair Loss) – नारियल का तेल लगाने से बालो का झड़ना कम हो जाता है. नारियल का तेल बालों का रूखापन तथा डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है.

अब आपको नारियल तथा नारियल पानी के फायदे तथा नुकसान पता चल गये होंगे और आपको ये भी पता चल गया होगा कि यह हमारी सेहत के लिए कितना लाभदायक है. उम्मीद है आपको नारियल के फायदे के ऊपर ये जानकारी अच्छी लगी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*