Benefits of Apple in Hindi | सेब खाने के 12 फायदे और नुकसान

Benefits of Apple in Hindi

Benefits of Apple in Hindi (सेब खाने के फायदे) – एक कहावत काफी मशहूर है “एन एप्पल ए डे कीप्स द डाक्टर अवे” यानि रोजाना एक सेब खाने से आप डॉक्टर के पास जाने से बच सकते है.

डॉक्टर के पास जाना किसी को भी पसंद नही है. लेकिन अगर आप सेब का सेवन रोजाना करते है तो आप अपने आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकते है जिसकी वजह से आपको डॉक्टर के पास भी नहीं जाना पड़ेगा.

आज हम आपको सेब के ऐसे फायदों के बारे में बताने वाले है जिन्हें जानने के बाद आप सेब को अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बना लेंगे. Benefits of Apple in Hindi

Benefits of Apple in Hindi

सेब खाने के फायदे | Benefits of Apple in Hindi

सेब कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो हमारी पाचन क्रिया को सही रखता है साथ ही साथ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. और हमारे शरीर को ताकत प्रदान करता है. सेब वजन कम करने के लिए भी फायदेमंद है.

सेब खाने के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए | Seb Khane Ke Fayde for Cholesterol

आजकल कोलेस्ट्रोल बढ़ने की समस्या आम हो गई है. जिसके कारण ज्यादातर लोग दिल की बीमारियों का शिकार हो रहे है. सेब का जूस पीने से या फिर सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल की बढ़ती मात्रा को रोका जा सकता है. सेब में मौजूद फाइबर पेट में जाकर फैट से मिलते है और कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते है.

यह भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय

सेब खाने के फायदे स्वस्थ दांत के लिए | Apple Khane Ke Fayde for Teeth

ज्यादातर लोगो को दांतों से जुड़ी कोई न कोई समस्या रहती ही है. सेब में मौजूद फाइबर हमारे दांतो को स्वस्थ रखने में मदद करता है. सेब का सेवन करने से मुंह में होने वाले बैक्टीरिया से बचा जा सकता है. सेब खाने से हमारे मुंह में थूक की मात्रा में वृद्धि होती है. साथ ही साथ ये पायरिया से भी बचाता है.

लेकिन इसका ज्यादा सेवन न करें क्योंकि इसमें अम्ल की मात्रा ज्यादा होती है. जो आपके दांतों को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें : दांतों की चमक वापस लाये इन घरेलू नुस्खों से

खाली पेट सेब खाने के फायदे कब्ज के लिए | Khali Pet Seb Khane Ke Fayde for Constipation in Hindi

कब्ज का होना कई बीमारियों को जन्म देता है. ज्यादातर लोगो को कब्ज की शिकायत रहती है. ऐसे में सेब का सेवन करने से आपको कब्ज से छुटकारा मिल सकता है. सेब में मौजूद फाइबर कब्ज को कम करने में मदद करते है. जिन लोगो को कब्ज की शिकायत है उनके लिए सेब का सेवन करना लाभकारी है. आप चाहे तो इसका मुरब्बा भी खा सकते है.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण तथा इलाज

सेब के लाभ त्वचा के लिए | Apple Khane Ke Labh for Skin

सेब का सेवन करने से हमारे चेहरे पर निखार आता है और हमारे चेहरे से दाग-धब्बे साफ़ होने लगते है और आप खूबसूरत लगते है.

यह भी पढ़ें : चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए क्रीम

सेब के लाभ पथरी के लिए | Seb Khane Ke Labh for Stones

सेब का रोजाना सेवन करने से आप पथरी होने से रोक सकते है. अगर आपको पथरी की शिकायत है तो भी आप इसका सेवन कर सकते है. पथरी के मरीजों को सेब का सेवन जरूर करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : किडनी खराब होने के लक्षण

एप्पल बेनिफिट्स अल्जाइमर के लिए | Benefits of Apple for Alzheimer in Hindi

अल्जाइमर मस्तिष्क से जुड़ी एक बीमारी है. शोध में पाया गया है अगर हम रोजाना सेब के रस का सेवन करते है तो अल्जाइमर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है.
सेब के सेवन से हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा होती है. जिसे इस बीमारी का खतरा कम हो जाता है.

एप्पल बेनिफिट्स डायबिटीज को नियंत्रित करे | Apple Khane Ke Fayde Diabetes Ke Liye

डायबिटीज यानी मधुमेह एक खतरनाक बीमारी है जिसकी चपेट में न जाने कितने लोग है. ऐसे में सेब का सेवन करना आपको डायबिटीज जैसी बीमारी से बचा सकता है. रोजाना सेब का सेवन करने से डायबिटीज होने के चांस कम हो जाते है. सेब में मौजूद तत्व हमारे शरीर में ग्लूकोज की कमी को पूरा करते है और इंसुलिन लेने की जरूरत नहीं पड़ती.

यह भी पढ़ें : डायबिटीज के लक्षण

एप्पल खाने के फायदे वेट मेन्टेन करे | Apple Khane Ke Fayde for Weight Loss

मोटा होना या अधिक वजनी होना किसी को पसंद नहीं है. ज्यादा मोटापे के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्यायें होने लगती है. जैसे – डायबिटीज, बीपी, हार्ट प्रॉब्लम आदि. सेब में पाया जाने वाला फाइबर वजन कम करने में मदद करता है. अगर आप मोटे हैं तो सेब का सेवन जरूर करे.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

सेब के फायदे दमा रोगियों के लिए | Seb Khane Ke Fayde for Asthmatic

सेब का सेवन या फिर सेब के जूस का सेवन करने से दमा रोगियों को काफी फायदा पहुंचता है. कई शोधों में देखा गया है सेब का सेवन करने से दमे के अटैक के चांस कम हो जाते है और इससे हमारे फेफड़े भी ताकतवर बनते है.

सेब के फायदे हड्डियां करे मजबूत | Seb Khane Ke Fayde for Bones

सेब कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है रोजाना सेब का सेवन करने से या फिर इसका जूस पीने से हड्डियां मजबूत होती है.

सेब का सेवन करने के फायदे पाचन के लिए | Benefits of Apples for Digestion in Hindi

सेब का सेवन करने से हमारा पाचन सही रहता है पाचन तंत्र सही होने की वजह से हमारी रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ जाती है.

प्रेगनेंसी में सेब खाने के फायदे | Pregnancy Me Apple Khane Ke Fayde

भ्रूण के लिए मरकरी खतरनाक तत्व है. सेब का सेवन करने से शरीर में जमे मरकरी और लेड बाहर निकलते है. गर्भावस्था में सेब का सेवन जरूर करना चाहिए. साथ ही इसे खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है.

यह भी पढ़ें : प्रेग्नेंट कैसे होते है

सेब खाने का सही समय | Seb Khane Ka Sahi Samay in Hindi

बहुत से लोगो के मन में एक सवाल जरूर रहता है सेब खाने का सही समय क्या है. सेब खाने का सही वक्त सुबह का वक्त होता है. आपको सुबह के वक्त एक सेब खाना चाहिए.

सेब खाने के नुकसान | Side Effect of Apple in Hindi

सेब के बीज का सेवन न करे – सेब के बीजों में साइनाइड होता है. यह एक जहर है. सेब के बीजों को खाने से आपको नुकसान हो सकता है, इसीलिए सेब के बीजों को नहीं खाना चाहिए.

फ्रिज में रखा हुआ सेब न खाये – फ्रिज में रखे हुए सेब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्यूंकि फ्रिज में रखने की वजह से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते है.

तो ये थी Seb Khane Ke Fayde Aur Nuksan के बारे में सम्पूर्ण जानकारी अगर आप सेब खाते है तो अच्छी बात है, लेकिन अगर नही खाते तो आपको इसका सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. ये काफी गुणकारी फल है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*