Benefits of Aerobic Exercise in Hindi | एरोबिक एक्सरसाइज के 7 फायदे

Benefits of Aerobic Exercise in Hindi

Benefits of Aerobic Exercise in Hindi (एरोबिक एक्सरसाइज के लाभ) – हर कोई स्वस्थ और सेहतमंद रहना चाहता है लेकिन स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए जरुरी है कोई न कोई व्यायाम किया जाये. व्ययाम करना सबके लिए अच्छा है चाहे वो स्त्री हो या पुरुष सबको व्यायाम करना चाहिए. इसके लिए एरोबिक्स एक अच्छा विकल्प है आप इसको अपनी जीवनशैली में शामिल करके एक फिट और एक्टिव लाइफ जी सकते है.

आज हम आपको बताने वाले है एरोबिक्स के फायदों के बारे में जिन्हें जानकार आप भी एरोबिक्स करना शुरू कर देंगे. What is Aerobic Exercise in Hindi, Benefits of Aerobic Exercise in Hindi

Benefits of Aerobic Exercise in Hindi

एरोबिक्स के फायदे | Benefits of Aerobics in Hindi

What is Aerobic Exercise in Hindi एरोबिक्स करने से वजन तो कंट्रोल में रहता ही है साथ-साथ ये हमारे दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है. एरोबिक्स का मतलब ऐसे व्यायाम से है जिसे करने से शरीर में ऑक्सीजन की जरूरत ज्यादा बढ़ जाती है. इसमें बहुत सारी एक्टिविटी शामिल होती है जैसे – जॉगिंग करना, डांस करना, स्विमिंग करना, साइकिल चलाना, दौड़ लगाना आदि.

एरोबिक्स एक्सरसाइज से रक्त संचालन सही रूप से होता है | Benefits of Aerobic Exercise for Blood Circulation in Hindi

एरोबिक्स व्यायाम करने से हमारे शरीर में रक्त संचालन सही रूप से होता है. तथा ऐरोबिक्स हमारे शरीर को बेहतर ढंग से ऑक्सीजन का इस्तेमाल करने में मदद करता है.

एरोबिक्स के लाभ बीपी के लिए | Aerobic Exercise Ke Fayde for BP

आजकल ब्लड प्रेशर की समस्या काफी आम बात हो गयी है. इससे शरीर को काफी नुकसान होता है. इसकी वजह से हार्ट को ज्यादा ब्लड पंप करना पड़ता है. बीपी की वजह से अन्य बीमारियों के होने की आशंका भी बनी रहती है. एरोबिक्स करने से ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

हृदय रोग में कमी | Benefits of Aerobic Exercise Heart Disease in Hindi

दिल की बीमारी काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है. ये बात सबको मालूम है. ऐसे में दिल की सेहत का ख्याल रखना भी काफी जरुरी है. एरोबिक्स करने से हृदय रोग होने की संभावना कम हो जाती है और ये हमारे दिल को स्वस्थ भी रखता है.

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक के कारण लक्षण और इससे बचाव के उपाय

तेज दिमाग के लिए एरोबिक्स | Aerobic Exercise Benefits for Brain in Hindi

एरोबिक्स एक्सरसाइज हमारे मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद है. एरोबिक्स व्यायाम करने से दिमाग को बेहतर रूप से ऑक्सीजन प्राप्त होता है, और इससे हमारे दिमाग की काम करने की क्षमता बढ़ती है.

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करें

मोटापे के लिए एरोबिक्स फायदेमंद है | Aerobic Exercise Benefits for Weight Loss in Hindi

आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे के कारण परेशान है. मोटापा आगे चलकर अनेक बीमारियो का कारण बनता है. तथा अपने आपको बीमारियों से बचाने के लिए मोटापे को नियंत्रित करना बेहद जरुरी है. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आप एरोबिक्स का सहारा ले सकते है. जब हमें एरोबिक्स करते हुए कुछ समय बीतने लगता है तो हमारे शरीर की चर्बी कम होने लगती है, जिन लोगो को मोटापे की शिकायत है उनके लिए एरोबिक्स काफी अच्छा व्यायाम है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

स्फूर्ति के लिए एरोबिक्स | Aerobic Exercise for Stamina in Hindi

बॉडी में स्फूर्ति बनाए रखने में भी एरोबिक्स एक्सरसाइज मददगार है. लगातार एरोबिक्स का व्यायाम करने से शरीर में स्फूर्ति रहती है, इससे तनाव भी कम होता है. एरोबिक्स व्यायाम करने से हमारे शरीर में स्टैमिना भी बढ़ता है.

बीमारियों से बचाता है एरोबिक्स | Aerobics Prevents Diseases in Hindi

एरोबिक्स व्यायाम करने से हमारे दिल तथा फेफड़ों को मजबूती मिलती है. बॉडी में कोलेस्ट्रॉल और वसा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. जिससे बीमारियां दूर रहती है.

यह भी पढ़ें : फिट रहने के लिए करे जुंबा डांस

एरोबिक्स व्यायाम के प्रकार | Types of Aerobics Exercise in Hindi

  • साइकिलिंग करना
  • तेज चलना या घूमना
  • एरोबिक्स डांस
  • रोइंग मशीन
  • दौड़ना
  • स्विमिंग करना

कैसे करे एरोबिक्स | How to Do Aerobics in Hindi

वैसे तो आप एरोबिक्स को किसी भी समय कर सकते है लेकिन एरोबिक्स सुबह करने के ज्यादा फायदे है. और ध्यान रहे एरोबिक्स जब भी करे खाली पेट करे. सप्ताह में 3 से 5 बार एरोबिक्स जरूर करे.

बॉडी स्ट्रेच करें – व्यायाम शुरू करने से पहले 10 से 15 मिनट बॉडी को स्ट्रेच कर ले.

कम्फर्टेबल कपड़े – एरोबिक्स करते समय ऐसे कपड़े पहने जिससे आप कम्फर्टेबल फील करे और मूवमेंट में किसी तरह की दिक्कत न हो.

आसान व्यायाम – शुरुवात में ऐसे व्यायाम करे जिनको करने में आपको ज्यादा परेशानी न हो और फिर धीरे-धीरे करके व्यायाम बढ़ाये.

पौस्टिक आहार – आहार का भी ध्यान रखे पौस्टिक आहार से भरपूर भोजन करें जिसमें आपको प्रोटीन, कार्ब्स, गुड फैट और विटामिन मिल सके.

एरोबिक्स एक्सरसाइज के नुकसान | Side Effect of Aerobic Exercise in Hindi

हम सबको ये बात पता है अगर किसी चीज़ के फायदे होते है तो नुकसान भी होते है. एरोबिक्स की वजह से भी आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ज्यादा लम्बे समय तक एरोबिक्स एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में दर्द हो सकता है. साथ ही एरोबिक्स करने से जोड़ों में भी दर्द हो सकता है.

ये थे एरोबिक्स के फायदे तथा नुकसान. उम्मीद है आपको एरोबिक्स के ऊपर ये जानकारी अच्छी लगी होगी. इसके अलावा इस बात का ख़ास ध्यान रखे की आप किसी अनुभवी एरोबिक्स इंस्ट्रक्टर की देख-रेख में व्यायाम करे. साथ ही यदि आप किसी भी प्रकार की बीमारी से ग्रसित है तो अपने इंस्ट्रक्टर से न छुपाये, हर पंद्रह से बीस मिनट के बाद पानी पिए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*