तांबे के बर्तन में पानी पीने के 9 फायदे और कुछ नुकसान | Benefits and Side Effects of Drinking Water in Copper Vessel in Hindi

Benefits and Side Effects of Drinking Water in Copper Vessel in Hindi

Benefits and Side Effects of Drinking Water in Copper Vessel in Hindi (तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे और नुकसान) – प्राचीनकाल से ही हमारे घरों में तांबे से बने हुए बर्तन का इस्तेमाल किया जाता है. भगवान को जल चढ़ाने के लिए हम तांबे के बर्तन का इस्तेमाल करते है. इसके अलावा अक्सर आपने देखा होगा हमारे बड़े बुजुर्ग तांबे के बर्तन में पानी पीने की सलाह देते है, ऐसा इसलिए क्योंकि तांबा हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. तांबे के बर्तन में पानी जमा करने से प्राकृतिक शुद्धिकरण प्रक्रिया होती है. यह पानी में उपस्थित उन सूक्ष्मजीवों को खत्म करता है जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है. आज हम आपको तांबे के बर्तन में पानी-पीने के फायदों के बारे में बताने वाले है, साथ ही हम आपको ताम्बे के बर्तन में पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में भी बताएंगे.

Benefits and Side Effects of Drinking Water in Copper Vessel in Hindi

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे वजन कम करने के लिए | Tambe Ke Bartan Me Pani Peene Ke Fayde to Lose weight in Hindi

ज्यादा वजन होने की वजह से अनेक बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में जरुरी है अपने खानपान में बदलाव करके आप अपना वजन कम करे. इसके अलावा तांबे के बर्तन में पानी का उपयोग करने से भी वजन को कम करने में मदद मिलती है. यह आपकी बॉडी में उपस्थित अतिरिक्त वसा को घटाने में भी सहायता करता है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

तांबे के बर्तन के फायदे दिल को स्वस्थ रखने के लिए | Benefits of Drinking Water in Copper Vessel for Heart in Hindi

दिल से जुड़ी बीमारियां काफी तेजी से पैर पसार रही है. यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते है तो तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से आपको फायदा पहुंच सकता है. तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी का सेवन करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. इसकी मदद कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है तथा दिल की बीमारियों से बचने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : दिल को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार

पाचन क्रिया रखे दुरुस्त | Benefits of Drinking Water in Copper Vessel for Keep Digestion Healthy in Hindi

कब्ज और गैस जैसी पेट से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तांबे के बर्तन का पानी किसी अमृत से कम नहीं है. शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकलने के लिए तांबे के बर्तन में 8-10 घन्टे रखा हुआ पानी पिए. इससे पाचन समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : मिनरल वाटर और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर क्या है

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे बैक्टीरिया को समाप्त करे | Drinking Water in Copper Vessel Benefits for Eliminate Bacteria in Hindi

कॉपर को प्रकृति में ओलीगोडिनेमिक के रूप में (बैक्‍टीरिया पर धातुओं की स्‍टरलाइज प्रभाव) जाना जाता है और इसमें रखे पानी को पीने से बैक्टीरिया को आसानी से खत्म किया जा सकता है. कॉपर डायरिया, पीलिया और दस्त जैसी बीमारियों को रोकने में सहायक माना जाता है.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के 7 स्वास्थ्य लाभ

कॉपर के बर्तन में पानी-पीने के बेनिफिट्स एनीमिया के लिए | Health Benefits of Drinking Water from Copper Vessel for Anemia in Hindi

खून की कमी (Anemia) की समस्या को दूर करने के लिए तांबे के बर्तन में रखे पानी का सेवन करना फायदेमंद है. कॉपर की कमी भी एनीमिया का कारण हो सकती है. तांबे में अनेक औषधीय क्षमताए होती है इसीलिए तांबे का पानी बॉडी में खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है. साथ ही यह हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में सहायता करता है.

यह भी पढ़ें : गर्म पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे कैंसर के लिए | Tambe Ke Bartan Me Pani Peene Ke Fayde for Cancer in Hindi

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए भी तांबे के बर्तन में पानी पीना लाभकारी है. इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर से बचाने में मदद करते है. नियमित रूप से तांबे के बर्तन के पानी का सेवन करने से कैंसर होने की सम्भावना कम हो सकती है.

यह भी पढ़ें : स्तन कैंसर के लक्षण

त्वचा के लिए फायदेमंद है तांबे के बर्तन में पानी पीना | Benefits of Drinking Water in Copper Vessel for Skin in Hindi

त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए आप रात को तांबे के बर्तन में पानी रखें और सुबह पानी पी ले. ऐसा करने से आपकी त्वचा चमकदार बनेगी. इसके अलावा तांबे के बर्तन में पानी पीने से झुर्रियां, त्वचा का ढीलापन आदि दूर होता है. इस पानी का सेवन करने से मृत त्वचा निकलती है तथा नई त्वचा आती है.

यह भी पढ़ें : गोरा होने का तरीका

थायरॉयड ग्रंथि की कार्यप्रणाली पर नियंत्रण | Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayde for Thyroid Gland Functioning in Hindi

थायराइड की बीमारी थायरोक्सिन हार्मोन के असंतुलन की वजह से होती है. तांबे की धातु के स्पर्श वाला पानी बॉडी में थायराइड ग्रंथि को सामान्य करता है. तांबे के बर्तन में पानी रखकर सेवन करने से बॉडी में थायरोक्सिन हार्मोन कंट्रोल होकर इस ग्रंथि की कार्यप्रणाली को भी नियंत्रित करता है.

यह भी पढ़ें : मूली के पत्ते खाने के 9 चमत्कारी फायदे

गठिया के लिए फायदेमंद है तांबे के बर्तन में पानी पीना | Benefits of Drinking Water in Copper Vessel for Arthritis in Hindi

जिन लोगो को गठिया या जोड़ो में दर्द की शिकायत है उन्हें तांबे के बर्तन का पानी पीना चाहिए. तांबे के बर्तन में उपस्थित गुण गठिया की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते है. अगर आपको भी यह समस्या है तो रोज तांबे के बर्तन में पानी रखकर इसका सेवन करे.

तांबे के बर्तन में पानी पीने के नुकसान | Side Effects of Drinking Water from Copper Jug in Hindi

तांबे के बर्तन में पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है और इसके कोई नुकसान नहीं है, लेकिन कुछ लोगो को इससे नुकसान हो सकता है. कुछ संवेदनशील लोगो को उल्टी, सिरदर्द आदि की समस्या हो सकती है. इसके अलावा इस बात का भी खास ध्यान रखें की जिस बर्तन में पानी पीना है वो बर्तन अच्छे से साफ हो.

ये थे तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे और नुकसान (Benefits and Side Effects of Drinking Water in Copper Vessel in Hindi). उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*