Belly Fat in Hindi | थाइस और हिप्स फैट से कई ज्यादा खतरनाक है बेल्ली फैट

Belly Fat in Hindi – मोटापा बहुत बुरी चीज़ है और अगर हम इसे समय रहते कंट्रोल न करे तो आगे चलकर ये बहुत सी बीमारियो जन्म देता है. जैसे – हार्ट प्रॉब्लम, डायबिटीज, जोड़ों का दर्द ये सब बीमारियां शामिल है.
जिनसे बचने के लिए हमें समय रहते मोटापे को कंट्रोल करना चाहिए.
पेट के आस पास जमा फैट लोगो को कार्डियोवस्क्यूलर, इंसुलिन की गड़बड़ी, टाइप-२ डायबिटीज जैसी बीमारियां अधिकतर घेरती है, जबकि थाइस और हिप्स फैट वाले लोगों को इस मामले में उनसे कम खतरा है.
Belly Fat

शरीर के अलग-अलग हिस्सों में जमा होता है फैट | Fat is Stored in Different Parts of The Body in Hindi

जिद्दी फैट शरीर के किसी भी हिस्से में जमा हो सकता है. किसी के पेट में ज्यादा चर्बी जमा होती है तो किसी के बेल्ली में या थाइस में. लेकिन पेट की चर्बी को सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है.

एप्पल या पियर बॉडी शेप | Apple or Pear Body Shape in Hindi

जिन लोगो में चर्बी जमा होती है उनकी दो तरह की बॉडी शेप होती है एप्पल और पियर. जिन लोगो में फैट कूल्हों के आसपास या फिर उससे नीचे जमा होता है उसे पियर शेप वाली बॉडी कहते है. और जिन लोगो में चर्बी पेट के आसपास जमा होती है उनकी बॉडी एप्पल शेप वाली बॉडी होती है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

कैसे घटायें पेट की चर्बी | How To Reduce Belly Fat in Hindi

पेट की चर्बी घटाना काफी मुश्किल काम है ये इतना भी आसान नहीं है जितना सुनने में लगता है, इसके लिए आपको काफी पसीना बहाना होगा और अपने खाने पीने में बदलाव करने पड़ेंगे. पेट की चर्बी घटाने के लिए इन बातों को फॉलो करे.

एक्सरसाइज – एक्सरसाइज करना हमारे लिए काफी फायदेमंद है ये सिर्फ आपको बाहर से नहीं बल्कि अंदर से भी सवस्थ रखती है, शरीर में जमे फैट को कम करने के लिए भी हमें एक्सरसाइज करनी होगी. इससे हमारी बॉडी से फैट तो कम होगा ही साथ ही साथ मसल्स भी स्ट्रांग होंगे. आप अपने आस-पास के किसी भी अच्छे जिम को ज्वाइन कर सकते है जहां पर आपको सही ट्रेनिंग मिले. इसके अलावा आप स्विमिंग, डांसिंग, एरोबिक भी कर सकते है.

सही डाइट – आप कितनी ही एक्सरसाइज क्यों न कर ले लेकिन अगर आपकी डाइट सही नही है तो आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे. इसीलिये सबसे जरुरी है डाइट में बदलाव करना. अगर आपको बाहर का खाना पसंद है या फिर बाहर का खाये बिना आपका मन नहीं मानता तो आपको अपने ऊपर कंट्रोल करके बाहर की तली हुई चीज़ों का सेवन बंद करना होगा, और फल, हरी सब्जियां, गाजर, फलों तथा सब्जियों का जूस सभी चीजें खानी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*