How to Reduce Belly Fat in Hindi
Fat Weight Loss

पेट की चर्बी कम करने के 10 उपाय | Pet Kam Karne Ka Tarika

How to Reduce Belly Fat in Hindi, pet ki charbi kaise kam karen(पेट की चर्बी कम करने के तरीके, पेट अंदर करने के घरेलू उपाय) – मोटापा बहुत बुरी चीज़ है और अगर समय रहते इसे कंट्रोल न किया जाये तो ये हार्ट प्रॉब्लम, डायबिटीज, जोड़ों का दर्द आदि जैसी समस्याओं का कारण बनता है. जिनसे बचने के लिए हमें समय रहते मोटापे को कंट्रोल करना चाहिए.

जिन लोगों के पेट के आस पास फैट जमा होता है उन्हें कार्डियोवस्क्यूलर, इंसुलिन की गड़बड़ी, टाइप-२ डायबिटीज आदि जैसी बीमारियां अधिकतर घेरती है, जबकि थाइस और हिप्स फैट वाले लोगों को इस मामले में उनसे कम खतरा है.

यदि आप भी पेट की चर्बी से परेशान है और पेट की चर्बी को कम करना चाहते है तो यह लेख आपके लिए ही है. आज हम आपको पेट की चर्बी कम करने के घरेलू नुस्खे, उपाय तथा तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से आप काफी कम समय में ही अपने पेट की चर्बी कम कर सकेंगे.

तो चलिए जानते है How to Lose Belly Fat in Hindi, Belly Fat Loss in Hindi, बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय

How to Reduce Belly Fat in Hindi

एप्पल और पियर बॉडी शेप | Apple and Pear Body Shape in Hindi

how to lose tummy in hindi जिन लोगों के शरीर में ज्यादा चर्बी जमा होती है उनकी दो तरह की बॉडी शेप होती है एप्पल और पियर. जिन लोगो में चर्बी कूल्हों के आसपास या फिर उससे नीचे जमा होती है उसे पियर शेप वाली बॉडी कहते है. और जिन लोगो में चर्बी पेट के आसपास जमा होती है उनकी बॉडी एप्पल शेप वाली बॉडी होती है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय | How to Reduce Belly Fat in Hindi

belly fat loss tips in hindi फैट शरीर के किसी भी हिस्से में जमा हो सकता है. किसी के पेट में ज्यादा चर्बी जमा होती है तो किसी के जांघ में. लेकिन पेट की चर्बी को सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है. पेट की चर्बी को कम करने के लिए निचे बताए गए घरेलू नुस्खे तथा तरीके आपकी मदद कर सकते है.

ग्रीन टी पेट की चर्बी कम करने के उपाय | Green Tea Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Upay

how to reduce stomach fat in hindi ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण पेट की चर्बी घटाने में मददगार है. नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : ग्रीन टी के फायदे तथा नुकसान

पेट की चर्बी कम करने के लिए पानी पिए | Pet Ki Charbi Ghatane Ke Liye Paani Piye

Pet Kam Karne Ka Tarika पेट की चर्बी कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी-पीना जरुरी है. पानी-पीने से शरीर से गंदगी बाहर निकलती है तथा मेटाबोलिज्म बढ़ेगा. पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

बेल्ली फैट कम करेगा निम्बू का रस | Lemon Juice Pet Aur Kamar Ki Charbi Kam Karne Ke Upay

pet kam karne ka upay बेल्ली फैट कम करने के लिए निम्बू के रस का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में नींबू निचोड़कर सेवन करें. आप चाहे तो इसमें शहद मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है. इससे फैट तेजी से बर्न होता है.

यह भी पढ़ें : नींबू के फायदे और नुकसान

पेट की चर्बी को घटाने के लिए लौकी का रस | Gourd Juice Pet Ki Charbi Ghatane Ke Upay

पेट की चर्बी को कम करने के लिए लौकी के रस को भी फायदेमंद माना जाता है. कच्ची लौकी का सेवन करने से या लौकी के जूस को पीने से पेट में एकत्रित चर्बी घटने लगती है.

पेट कम करने के लिए अदरक का पानी | Ginger Water Pet Ki Charbi Kam Karne Ka Tarika

अदरक में मौजूद गुण हमें अनेक बीमारियों से बचाने में मदद करते है. साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व चर्बी को कम करने में भी मदद करते है. पेट की चर्बी को खत्म करने के लिए आप अदरक के पानी का सेवन कर सकते है. सबसे पहले अदरक के 2 टुकड़े कर ले फिर इसे 1 कप पानी में उबाल ले. लगभग दस मिनट उबालने के बाद इसमें से अदरक के टुकड़ों को बाहर निकालकर इसका सेवन करे.

यह भी पढ़ें : अदरक के फायदे

बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय बादाम | Almonds Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Nuskhe

बादाम में बहुत से गुण मौजूद होते है जो हमें हेल्दी रखने में मदद करते है. बादाम खाने से दिमाग तेज होता है ये तो सब जानते ही है. इसके अलावा बादाम का सेवन करना दिल के लिए भी फायदेमंद होता है. बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो चर्बी घटाने में मददगार है. इसके लिए रोजाना रात को 5 बादाम भिगो लें और सुबह छीलकर इनका सेवन के.

पेट की चर्बी कम करने के लिए योग | Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Liye Yoga

pet ki charbi kaise kam karen योग हमें अनेक तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप योग की मदद भी ले सकते है. नियमित रूप से योग करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. इसके लिए पेट की चर्बी घटाने वाले योग करे. वज्रासन, भुजंगासन, पद्मासन आदि करना फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें : योग के फायदे

पेट की चर्बी कम करने के लिए व्यायाम | Pet Ki Charbi Kam Karne Ki Exercise

पेट कम करने की एक्सरसाइज, कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज एक्सरसाइज सिर्फ आपको बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी सवस्थ रखती है, शरीर में जमे फैट को कम करने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है. इससे हमारी बॉडी से फैट तो कम होगा ही साथ ही मसल्स भी स्ट्रांग होंगे. आप अपने आस-पास के किसी भी अच्छे जिम को ज्वाइन कर सकते है जहां पर आपको सही ट्रेनिंग मिले. इसके अलावा आप स्विमिंग, डांसिंग, एरोबिक भी कर सकते है.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के फायदे

पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय डाइट | Diet to Lose Belly Fat in Hindi

आप कितनी ही एक्सरसाइज क्यों न कर ले लेकिन अगर आपकी डाइट सही नही है तो आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे. इसीलिये सबसे जरुरी है डाइट में बदलाव करना. आप अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां, गाजर, फलों तथा सब्जियों का जूस आदि को शामिल करें.

यह भी पढ़ें : स्वस्थ रहने के लिए करें इन हेल्दी फूड का सेवन

पेट की चर्बी कम करने के टिप्स | Lose Belly Fat Tips in Hindi

पूरी नींद ले – फैट को कम करने के लिए सही नींद लेना भी बेहद जरुरी है. आपको लगभग 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. ज्यादा या फिर कम सोने की वजह से वजन बढ़ने लगता है.

जंक फूड का सेवन न करे – अगर आपको बाहर का खाना पसंद है या फिर बाहर का खाये बिना आपका मन नहीं मानता तो आपको अपने ऊपर कंट्रोल करके बाहर की तली हुई चीज़ों का सेवन बंद करना होगा. जंक फूड की वजह से तेजी से वजन बढ़ता है और शरीर में चर्बी इक्कठा होने लगती है. इसीलिए जंक फूड से दूरी बनाए रखें.

नाश्ता जरूर करें – ज्यादातर लोगो को लगता है नाश्ता न करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी. जबकि ऐसा नही है. नाश्ता न करने की वजह से हमारी भूख और भी बढ़ जाती है, जिससे हम ज्यादा खा लेते है और वजन बढ़ने लगता है.

तनाव ना ले – ज्यादा तनाव लेने के कारण भी बॉडी में फैट बढ़ने लगता है. अगर आप चर्बी कम करना चाहते है तो जितना हो सके खुद को तनाव से दूर रखे.

उपवास रखे – सप्ताह में एक दिन उपवास रखने की कोशिश करें.

इन सब तरीको तथा उपायों की मदद से आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी. हम आशा करते है आपको Belly Fat Kaise Kam Kare in Hindi, Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *