BCAA Body Supplement Ki Jankari | BCAA क्या होता है और कैसे काम करता है

BCAA Body Supplement Ki Jankari

BCAA Body Supplement Ki Jankari – जो लोग जिम या बॉडीबिल्डिंग करते है वो अपनी बॉडी को दमदार बनाने के लिए कई प्रकार के सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल करते है. जो की उनकी बॉडी को बनाने में मदद करते है. अगर आप नॉर्मल बॉडी बनाना चाहते है तो आप घर की डाइट से भी अच्छी बॉडी बना सकते है.

लेकिन अगर अच्छी डाइट लेने के बाद भी आपकी बॉडी में कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो आपको Supplements की जरूरत पड़ सकती है. उन्हीं में से एक सप्लीमेंट BCAA भी है जो की काफी ज्यादा लोगो द्वारा इस्तेमाल किया जाता है.

अगर आपने पहले कभी इसका सेवन नहीं किया है तो आपके मन में कुछ सवाल जरूर होंगे जैसे BCAA क्या है, ये कैसे काम करता है या फिर इसके फायदे और नुकसान क्या है. तो आइये जानते है BCAA क्या होता है, BCAA कैसे काम करता है और BCAA के फायदे और नुकसान क्या है.

BCAA Body Supplement Ki Jankari

BCAA क्या है | BCAA Body Supplement Ki Jankari | What is BCAA in Hindi

BCAA का पूरा नाम Branched-Chain Amino Acid है. Amino Acids दो प्रकार के होते है. (1) Essential Amino Acid (2) Non-Essential Amino Acid

Essential Amino Acid – एसेंशियल एमिनो एसिड वो होता है जो हमारी बॉडी अपने आप नही बना पाती. हमें उसे भोजन या सप्लीमेंट के द्वारा लेना होता है.

Non-Essential Amino Acid – नॉन-एसेंशियल एमिनो एसिड वो होता है जिसको हमारी बॉडी खुद बना लेती है इसलिए सप्लीमेंट या डाइट न भी मिले तो कोई परेशानी नहीं है.

यह भी पढ़ें : सिक्स पैक कैसे बनाएं

BCAA कैसे काम करता है | How BCAA Works in Hindi

एक्सरसाइज करते समय हमारी बॉडी मांशपेशियों को एनर्जी के लिए इस्तेमाल करती है और उस समय हमारी बॉडी केटाबोलिक चली जाती है. अगर शरीर में एमिनो एसिड की कमी है तो हमारी बॉडी के सेल्स और माशपेशियों को हमारी बॉडी एनर्जी के लिए इस्तेमाल करती है. जो सही नहीं है. एक्सरसाइज के समय BCAA का सेवन करने से मांसपेशियों को नुकसान नहीं पहुंचता और उसमे जो नुकसान हुआ है उसको भी ठीक करने में मदद करता है.

BCAA तीन Essential Amino Acid का एक ग्रुप होता है, जिसमें Leucine, Isoleucine, Valine Amino Acid होते हैं. यह मसल्स को भरपूर मात्रा में इन तीनों अमीनो एसिड की पूर्ती करता है.

Leucine – ये सबसे ज़रूरी एमिनो एसिड होता है जो हमारे शरीर में जाकर Protein Synthesis की प्रक्रिया शुरू करता है. जिससे हमारे शरीर को तुरंत प्रोटीन मिलने लगता है. और यह उन जरुरी Enzyme को बढ़ाता है जिससे कोशिकाओं का विकास होता है.

Isoleucine – एक्सरसाइज करते समय शरीर को काफी ज्यादा ऊर्जा की जरुरत होती है. यह प्रोटीन मसल्स में ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म और ग्लूकोज स्तर को बढ़ाता है. जिससे हमें एक्सरसाइज करते समय ऊर्जा मिलती है.

Valine – वैलीन एमिनो एसिड का कार्य भी Protein Synthesis को बढ़ाना है.

यह भी पढ़ें : बॉडी बनाने के लिए 4 बेस्ट प्रोटीन पाउडर

BCAA के फायदे | BCAA Benefits in Hindi

ऊर्जा देता है – एक्सरसाइज के समय काफी ज्यादा थकान महसूस होती है. एक्सरसाइज करते समय इसका सेवन करने से थकान महसूस नहीं होती और हमें ऊर्जा मिलती है साथ ही साथ आपकी एक्सरसाइज भी अच्छी होती है.

मसल्स बनाए – बॉडी तभी अच्छी लगती है जब बॉडी में मसल्स चमके. BCAA मसल्स बढ़ाने में मदद करता है. इसमें मौजूद ल्यूसीन एसिड शरीर में Protein Synthesis की प्रक्रिया शुरू करता है. BCAA सप्लीमेंट मसल्स के विकास के लिए जरुरी mTORC1 को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें : बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के टिप्स

BCAA के नुकसान | Side Effects of BCAA in Hindi

विटामिन B घटाता है – बॉडी विटामिन बी का इस्तेमाल BCAA को पचाने के लिए करती है. इस कारण शरीर में विटामिन बी 6 की कमी होने लगती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*