Balo Ko Silky Aur Shiny Banane Ke Gharelu Nuskhe
Hair Care

सिल्की बालों के लिए 6 घरेलू नुस्खे | Balo Ko Silky Banane Ke Gharelu Nuskhe

Balo Ko Silky Banane Ke Gharelu Nuskhe (बालों को चमकदार और रेशमी बनाने के घरेलू नुस्खे) – जब भी आप किसी दूसरे के सिल्की और शाइनी बाल देखते होंगे तो आपके मन में भी ये बात जरुर आती होगी कि मेरे बाल भी ऐसे क्यों नहीं है. सिल्की और शाइनी बालों की वजह से आप और भी ज्यादा अच्छे दीखते है. अगर आप भी अपने बालों को सिल्की, शाइनी और स्मूथ बनाना चाहते है तो थोड़ी सी देखभाल करके आप भी अपने बालों को रेशमी और मुलायम बना सकते है.

Balo Ko Silky Aur Shiny Banane Ke Gharelu Nuskhe

बालों को सिल्की बनाने के घरेलू नुस्खे | Balo Ko Silky Banane Ke Gharelu Nuskhe

बालों को सिल्की बनाने के लिए आप घर में ही मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते है जो आपके बालों को सिल्की और शाइनी बनाने में मदद करेंगे. नीचे हमने बालों को चमकदार, मुलायम और रेशमी बनाने के लिए घरेलू उपाय बताए है.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के 13 उपाय

एलोवेरा बालों को सिल्की बनाने का तरीका | Aloe Vera to Make Silky Hair at Home in Hindi

एलोवेरा की पत्तियों को काटकर इसमें से साफ़ जेल को निकाल ले और जेल को अच्छी तरह मिक्स करके इसका मुलायम पेस्ट बना ले. उसके बाद इस जेल में 2 चम्मच पानी डालें तथा अच्छे से मिला ले. उसके बाद इसको स्प्रे बोतल में डालें और बोतल को अच्छे से हिलाएं. फिर बालों को धोने के पश्चात तथा उनके सूख जाने के बाद बोतल को बालों पर स्प्रे करे. बालों पर स्प्रे करके इसको 5-10 मिनट ऐसे ही लगा रहने दे. आप इसका उपयोग हफ्ते में 3 बार कर सकते है.

यह भी पढ़ें : बालों का झड़ना रोकने के 7 घरेलू उपाय

अंडा बाल सिल्की और शाइनी बनाने के लिए | Egg to Make Hair Silky and Shiny at Home in Hindi

अपने बालो को मुलायम बनाने और उनमें चमक लाने के लिए अंडा लाभकारी है. अंडे का इस्तेमाल करने से आपको बहुत ही जल्द अपने बालों में फर्क दिखने लगेगा. अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, साथ ही इसमें फैटी एसिड और लैक्टिन होते है जो बालों की मरम्मत करते है. ऑलिव ऑयल में मिलाकर इसका उपयोग करने से ज्यादा लाभ होगा.

यह भी पढ़ें : हेयर ट्रांसप्लांट कराना सही है या गलत जाने पूरी प्रक्रिया

बाल मुलायम करने के लिए मेथी के बीज | Balo Ko Mulayam Karne Ke Gharelu Upay

मेथी के बीज बालों को सिल्की, रेशमी और मुलायम बनाने में मदद करते है. सबसे पहले मेथी के बीज को रातभर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दे. फिर सुबह मेथी के बीज को मिक्सर में मिक्स करे. उसके बाद उसमे थोड़ा पानी मिलाकर मुलायम पेस्ट बना ले. उसके बाद इस पेस्ट को सिर की त्वचा तथा बालों में लगा ले. अब इसे 30 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दे. उसके बाद बालों को शैम्पू से धो ले. शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करे. इस उपाय को हफ्ते में 1 बार करें.

यह भी पढ़ें : रूसी हटाने के 8 घरेलू नुस्खे और उपाय

बालों को कोमल और रेशमी बनाने के लिए सेब का सिरका | Apple Cider Vinegar to Make Hair Soft and Silky at Home in Hindi

सबसे पहले 1 चम्मच सेब के सिरके को 1 कप पानी में मिलाएं. उसके बाद अपने बालों को शैम्पू से धो ले. शैम्पू करने के बाद बालों को कंडीशन कर ले. उसके बाद बालों को सेब के सिरके के मिश्रण से धोएं. इसे बालों में 5 मिनट लगा रहने दे. उसके बाद इसे साफ पानी से धो ले. ऐसा करने से बालों में नमी आएगी और बाल कोमल बन जायेंगे. इस उपाय को हफ्ते में 1 बार करें.

बालों को सिल्की बनाने के लिए बेसन | Besan Balo Ko Silky Banane Ka Tarika

बेसन में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. बेसन को दही के साथ मिक्स कर के हेयर मास्क तैयार करे. सिर और बालों में यह पेस्ट अच्छे से लगाकर पानी से धो ले. ऐसा करने से आपके बाल सिल्की दिखने लगेंगे.

केला बालों को सिल्की बनाने का घरेलू नुस्खा | Kela Balo Ko Silky Banane Ka Gharelu Nuskha

सबसे पहले केले का पेस्ट तैयार कर ले और फिर उसमे नारियल के तेल को मिला दे. मिश्रण के तैयार हो जाने के बाद इसे बालों में लगाकर कुछ देर बालों की मसाज करे. फिर 30 मिनट के बाद सर धो ले. ऐसा करने से बाल सॉफ्ट और सिल्की बन जायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *