Balo Ko Badhane Ke Upay | बालों को तेजी से बढ़ाने के 6 घरेलू नुस्खे

Balo Ko Badhane Ke Upay

Balo Ko Badhane Ke Upay (बालों को बढ़ाने के उपाय) – हर कोई चाहता है की उसके सर पर काले, घने तथा लम्बे बाल हो, और हो भी क्यों न आखिरकार हमारी स्टाइल बालों से हे तो बनती है जिससे हम और भी ज्यादा अच्छे लगते है. लेकिन हमारे लाइफस्टाइल के कारण कोई भी बालों की समस्या से अछूता नहीं है.

बालों की समस्या के लिए हमारी दिनचर्या काफी हद तक जिम्मेदार है जिनके कारण हमें बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है. लेकिन अगर आपके बालों की ग्रोथ सही तरीके से नहीं हो रही है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से अपने बालों को बढ़ा सकते है.

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे तथा टिप्स बताने वाले है जिनकी मदद से आपको अपने बालों को जल्दी बढ़ाने में मदद मिलेगी. Balo Ko Kaise Badhaye

Balo Ko Badhane Ke Upay

यह भी पढ़ें : रूसी हटाने के घरेलू नुस्खे और उपाय

तेजी से बालों को बढ़ाने के उपाय | How to Grow Hair Faster in Hindi

वैसे तो बाजार में कई तरह के हेयर प्रोडक्ट मौजूद है, जो बालों को मोटा करने का या बढ़ाने का दावा करते है. लेकिन कई बार ये हेयर प्रोडक्ट्स बालों को नुकसान भी पंहुचा सकते है. ऐसे में अपने बालों को नुकसान से बचाने के लिए घरेलू नुस्खों की मदद ली जा सकती है.

यह भी पढ़ें : हेयर ट्रांसप्लांट कराना सही है या गलत जाने पूरी प्रक्रिया

बालों को बढ़ाने के लिए आंवले का इस्तेमाल करें | Gooseberry Balo Ko Badhane Ke Upay

आप बालों के लिए आंवले का सेवन कई तरह से कर सकते है. आप चाहे तो इसे बालों में लगा सकते है और खा भी सकते है. आंवले में कैरोटिनॉइड जैसे कई तरह के पोषक तत्व होते है. जो बालों को बढ़ाने में मदद करते है. अगर आप बालों को काला करना चाहते है तो बालों में आंवला और रीठा का पाउडर लगाये इससे आपके बाल काले हो जायेंगे. हफ्ते में एक बार आंवले का जूस अपने बालो में लगाये.

बाल बढ़ाने के लिए अंडा | Egg Balo Ko Badhane Ke Upay in Hindi

अंडे में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, जिंक, आयरन, फास्फोरस होता है, ये बालों को झड़ने से बचाता है और बालों को लम्बा करने में भी मददगार है. अंडे के पेस्ट बालों पर लगाने से बालों को जरूरी पोषण मिलता है, और हमारे बालों की ग्रोथ होती है. अंडा सिर्फ शरीर के लिए नहीं बल्कि हमारे बालों के लिए भी अच्छा है.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के फायदे और नुकसान

निम्बू का रस बाल बढ़ाने के उपाय | Lemon Juice Baal Badhane Ke Upay

निम्बू का नाम सुनते ही मुंह में खटास आ जाती है लेकिन इसका इस्तेमाल करके भी आप बालों का विकास कर सकते है. दस-पंद्रह बादाम लेकर उनको रात को पानी में भिगोकर रख दीजिये सुबह बादाम को छील लें और पीस ले. अब इसमें दो-तीन चम्मच नींबू का रस मिलाकर मसाज करें, और फिर लगभग बीस मिनट तक लगाकर रखें और जब ये सूख जाये तो इसे अच्छे से धो ले.

यह भी पढ़ें : नींबू के फायदे और नुकसान

बालों को बढ़ाने के लिए मसाज करें | Massage Baal Badhane Ke Liye Upay

बालो को लम्बा तथा मजबूत बनाने के लिए मसाज काफी अच्छा विकल्प है मसाज करने से पहले तेल को गुनगुना कर ले, और उसके बाद बालों की मसाज करे. मसाज करने के लिए आप नारियल या सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते है. मसाज से बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल लम्बे, घने तथा मजबूत होते है. आप नहाने से पहले भी सरसो के तेल को हल्का गरम करके अपने बालों की मसाज कर सकते है और फिर बीस मिनट तक तेल को लगा रहने देने के बाद धो ले.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

मेथी बालों को बढ़ाने का घरेलु उपाय | Baal Badhane Ke Gharelu Upay

मेथी का सेवन बालों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. मेथी के बीजों का चूर्ण बनाकर और उसमे थोड़ा पानी मिलकर उसका अच्छे से पेस्ट बना ले. फिर उसे अपने बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे और फिर धो ले. इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं. इससे बालों में डैंड्रफ भी कम होता है और बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है.

यह भी पढ़ें : बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय

बालो को लम्बा करने के लिए एलोवेरा | Aloe Vera Lambe Baal Karne Ka Tarika

एलोवेरा की मदद से बाल जल्दी बढ़ते है. एलोवेरा जेल में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाये और पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दे. उसके बाद बालों को शैंपू कर ले. इसकी मदद से बालों का झड़ना तथा गिरना बंद हो जायेगा. इसके अलावा यह डैंड्रफ को भी कम करता है.

यह भी पढ़ें : सफेद बाल के लिए घरेलू उपाय

बालों की ग्रोथ के लिए कुछ घरेलू टिप्स | Home Tips for Hair Growth in Hindi

ऊपर आपको बालों को बढ़ाने के घरेलू नुस्खों के बारे में पता चल गया होगा. लेकिन बालों की ग्रोथ करने के लिए हमें बालों की अच्छे से देखभाल भी करनी होगी. अगर आप अपने बालों की अच्छे से देखभाल करेंगे तो आपके बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे. नीचे हमने आपको बालों को बढ़ाने के टिप्स बताए है. जिनकी मदद से आपके बालों को बढ़ने में मदद मिलेगी.

बालों को बढ़ाने के लिए तनाव मुक्त रहे | Stay Stress Free Teji Se Baal Badhane Ke Upay

तनाव को बालों के झड़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह में से एक माना जाता है. यदि आप भी अक्सर तनाव में रहते है तो आपको बालों के झड़ने की शिकायत हो सकती है. ऐसे में तनाव मुक्त रहने की कोशिश करे. तनाव मुक्त रहने के लिए आपको मेडिटेशन करना चाहिए.

रोजाना शैम्पू न करे | Do Not Shampoo Daily Baal Lambe Aur Ghane Karne Ka Tarika

बालो को साफ़ रखने के लिए शैम्पू करना अच्छा होता है. परन्तु अगर आप शैम्पू का इस्तेमाल रोजाना करते है तो ये आपके बालो को नुकसान पहुंचता है. रोजाना शैम्पू करने से बालों पर बुरा असर पड़ता है. जिसकी वजह से बालों की चमक कम होने लगती है. इसीलिए हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा 3 बार ही शैम्पू करे.

बालों को रोजाना कंघी करें | Comb Hair Daily Baal Badhane Ke Tarike

बहुत से लोग अपने बालों को रोज कंघी नहीं करते जो की बालो के टूटने का कारण बन सकता है. कंघी करने से हमारे बाल सुलझे हुए रहते है. जिससे बाल आपस में फसते नहीं और टूटने से बचते है.

बालों को ट्रिम करें | Trim Hair to Grow Hair Faster in Hindi

बालों को बढ़ाने के लिए बालों को ट्रिम भी करवाना चाहिए. इससे दोमुंहे बालों से निजात मिलेगी. आपको हर 1-2 महीने में अपने बालों को ट्रिम करवाना चाहिए. इससे बाल जल्दी बढ़ते है.

केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट से बचे | Avoid Hair Products Baal Badhane Ke Aasan Tarike

केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट की वजह से भी बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न हो सकती है. ऐसे में आपको ज्यादा केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचना है. इसके अलावा बालों को कर्ली करने वाली मशीन या फिर ड्रायर इत्यादि का इस्तेमाल करने से बचे. इनका इस्तेमाल करने की वजह से भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है.

बालो को लम्बा करने के लिए गीले बालों में कंघी न करें

गीले बालों में कंघा करने से बचे. गीले बालों में कंघा करने की वजह से बाल कमजोर होते है. इसीलिए गीले बालों में कंघा नहीं करना चाहिए.

संतुलित आहार का सेवन करें

बालों को झड़ने से बचाने तथा बालों की ग्रोथ के लिए हमें अपनी डाइट पर भी अच्छे से ध्यान देना चाहिए. स्वस्थ तथा संतुलित आहार को अपनी डाइट में शामिल करने से बालों की समस्याओं से राहत मिलती है. हमें अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. भोजन में विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट तथा वसा वाली चीज़ों को शामिल करे.

बालों की सुरक्षा करें

बालों को रूखे तथा बेजान होने से बचाने के लिए आपको अपने बालों को तेज धूप, धूल-मिट्टी तथा प्रदूषण से बचाना चाहिए. इन सब चीजों से बचने के लिए अपने बालों को किसी कपडे की मदद से ढक कर बाहर जाये.

बालों को बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिए

बालों को बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी-पीना भी जरुरी है. रोजाना 5 लीटर पानी जरूर पिएं.

इन सब घरेलू उपायों, नुस्खो तथा टिप्स की मदद से आप अपने बालो को बढ़ा सकते है. उम्मीद है आपको बालों को बढ़ाने (Balo Ko Badhane Ke Upay) के ऊपर ये लेख अच्छा लगा होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*