Ashwagandha Benefits in Hindi | अश्वगंधा के 7 फायदे

Ashwagandha Benefits in Hindi

Ashwagandha Benefits in Hindi – (अश्वगंधा के फायदे) अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है लोग इसे असगंध के नाम से भी जानते है. इसका इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. अश्वगंधा कैप्सूल या चूर्ण आपको बाजार में आसानी से मिल जायेगा. लोग सालों से अश्वगंधा का इस्तेमाल जड़ी बूटी के रूप में कर रहे है.

अगर आप भी अश्वगंधा का इस्तेमाल करते है या फिर इसका इस्तेमाल करने के बारे सोच रहे है तो इस्तेमाल करने से पहले आपको अश्वगंधा के फायदे और नुकसान के बारे में पता होना चाहिए.

तो चलिए जानते है अश्वगंधा के फायदे और नुकसानों के बारे में.

Ashwagandha Benefits in Hindi

अश्वगंधा के फायदे | Ashwagandha Ke Fayde | Ashwagandha Benefits in Hindi

तनाव से मुक्ति – भागदौड़ भरी लाइफ होने के कारण ज्यादातर लोग तनाव में रहते है. अश्वगंधा आपको तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद करता है नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन करने से तनाव की समस्या कम होती है.

यह भी पढ़ें : पसीना आने के फायदे

इम्यून सिस्टम – जिन लोगो का इम्यून सिस्टम कमजोर है उनके लिए अश्वगंधा काफी फायदेमंद है अश्वगंधा में ऑक्सीडेंट होते है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते है और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : अदरक के 8 फायदे

आँखों की रौशनी – रोजाना नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन करने से आँखों की रौशनी बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके साथ-साथ ये लम्बाई बढ़ाने में भी मददगार है. दूध के साथ अश्वगंधा का सेवन करने से हाइट बढ़ने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : चिकन खाने के 8 गजब के फायदे

कैंसर – अश्वगंधा का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचने में भी मदद मिलती
है. ये कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करता है और नए कैंसर सेल्स का निर्माण नहीं होने देता. इसके अलावा अश्वगंधा नींद की समस्या से भी निजात दिलाने में मदद करता है.

आलस्य भगाये – अश्वगंधा का सेवन करने से शरीर में जोश रहता है और थकान नहीं लगती. इसका सेवन करने से प्रजनन में वृद्धि होता है. और इससे स्पर्म काउंट भी बढ़ता है.

यह भी पढ़ें : दही खाने के फायदे

मधुमेह – अश्वगंधा का सेवन डायबिटीज के मरीजों को राहत पहुंचाता है. इसका सेवन करने से रक्त में इन्सुलिन की मात्रा में वृद्धि होती है. अश्वगंधा रक्त में शुगर की मात्रा को कम करता है.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के 14 फायदे

ब्लड प्रेशर – अश्वगंधा का सेवन करने से ब्लड प्रेशर सही रखने में मदद मिलती है.

अश्वगंधा के नुकसान | Side Effect of Ashwagandha in Hindi

किसी भी चीज का सेवन अगर सही मात्रा तथा सही तरीके से किया जाये तो ही फायदा प्राप्त होता है. ज्यादा सेवन करना आपको नुकसान पंहुचा सकता है.

  • ज्यादा मात्रा में अश्वगंधा का सेवन करने से थकान, दर्द या बुखार की समस्या हो सकती है.
  • गलत तरीके से अश्वगंधा का सेवन करने से आपको उल्टी या जी मिचलाने की समस्या हो सकती है.
  • वैसे तो कोई भी व्यक्ति अश्वगंधा का सेवन कर सकता है. लेकिन यदि आपको पहले से कोई स्वस्थ्य सम्बंधित बीमारी है तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*