Ankurit Chane Khane Ke Fayde | अंकुरित चने खाने के 7 फायदे

Ankurit Chane Khane Ke Fayde

Ankurit Chane Khane Ke Fayde (अंकुरित चने खाने के फायदे) – खुद को स्वस्थ और सेहतमंद बनाये रखने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ अच्छी डाइट भी जरूरी है. इसके लिए आप अपने ब्रेकफास्ट में अंकुरित चने को शामिल कर सकते है. नियमित रूप से अंकुरित चनों का सेवन करने के अनेक फायदे है. अंकुरित चने में सूखे चनो से ज्यादा पोषक तत्व होते है. इनमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन मौजूद होते है. आज हम आपको इस लेख के जरिये अंकुरित चने के फायदे के बारे में बताने वाले है, जिन्हें जानने के बाद आप भी अंकुरित चनों का सेवन करना शुरू कर देंगे.

Ankurit Chane Khane Ke Fayde

अंकुरित चने के फायदे कब्ज के लिए | Ankurit Chane Ke Fayde for Constipation in Hindi

अंकुरित चने फाइबर का एक अच्छा श्रोत है. फाइबर से भरपूर होने की वजह से ये कब्ज जैसी पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. अंकुरित चनों का सेवन करने से हमारे पेट से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते है.

यह भी पढ़ें : कब्ज दूर करने के 11 उपाय

अंकुरित चने खाने के चमत्कारी फायदे ऊर्जा बढ़ाने के लिए | Ankurit Chane Khane Ke Fayde for Energy in Hindi

बहुत से लोग अपने शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस करते है. अगर आपको भी अपने शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होती है तो अंकुरित चनों का सेवन करना शुरू कर दे. कुछ ही दिनों में आपके अंदर ऊर्जा का स्तर बढ़ने लगेगा.

यह भी पढ़ें : कमजोरी दूर करने के 8 नुस्खे

अंकुरित चने के फायदे खून की कमी के लिए | Ankurit Chane Ke Fayde for Anemia in Hindi

अंकुरित चने में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है. इसका सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. जिनके शरीर में खून की कमी है उन्हें अंकुरित चनों का सेवन करना चाहिए, इससे खून की कमी दूर होने में मदद मिलेगी.

मधुमेह के लिए लाभकारी है अंकुरित चने | Ankurit Chane Ke Fayde for Diabetes in Hindi

भाग दौड़ भरी जीवनशैली होने के कारण डायबिटीज की समस्या काफी आम हो गई है. मधुमेह से ग्रस्त लोगों के लिए अंकुरित चनों का सेवन करना लाभकारी है. यह रक्त में शुगर की मात्रा तथा बॉडी में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा को कंट्रोल करता है. इसीलिए रोज सुबह खाली पेट अंकुरित चनों का सेवन करें.

यह भी पढ़ें : टाइप 2 मधुमेह के कारण, लक्षण, तथा बचाव

अंकुरित चने के फायदे बालों के लिए | Benefits of Gram Sprouts for Hair in Hindi

अंकुरित चनों का सेवन हमारे बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद है. यह बालों को टूटने से रोकते है. अपने बालों की देखभाल के लिए अंकुरित चनों का सेवन जरूर करे.

यह भी पढ़ें : बालों का झड़ना रोकने के 7 घरेलू उपाय

बॉडी बनाने के लिए अंकुरित चने के फायदे | Ankurit Chane Ke Fayde for Body in Hindi

जो लोग बॉडी बनाना चाहते है उनके लिए अंकुरित चनों का सेवन करना लाभकारी है. इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व शरीर का विकास करने में मददगार है. नियमित रूप से इनका सेवन करने से मसल्स का विकास होने में मदद मिलती है. बॉडी बनाने के लिए अपनी डाइट में अंकुरित चनों को जरुर शामिल करे.

यह भी पढ़ें : बॉडी बनाने के 12 तरीके

पथरी के लिए चने के लाभ | Chane Ke Fayde for Kidney Stone in Hindi

पथरी की समस्या से राहत दिलाने के लिए भी अंकुरित चना बहुत फायदेमंद है. इसके लिए 100 ग्राम भीगे हुए चने का रोजाना सुबह 1 चम्मच शहद के साथ सेवन करे. इसके अलावा ये पीलिया के लिए भी फायदेमंद है. 100 ग्राम भीगे चने के साथ 100 ग्राम गुड़ खाये. रोजाना 3-4 दिन ऐसा करें. आपको कुछ ही दिनों में रिजल्ट दिखने लगेंगे.

चने को अंकुरित कैसे करे | Chane Ko Ankurit Kaise Kare

चने को अंकुरित बनाने के लिए सुबह के समय एक कटोरी में काले चने ले. उसके बाद चनों को धो ले और फिर पानी में भिगो दे, रात तक चने भीग जायेंगे. चनो के भीग जाने के बाद उन्हें पानी से निकाल ले और किसी साफ़ और गीले कपड़े में लपेटे और किसी हवादार स्थान पर रखें. अगली सुबह चने अंकुरित हो जायेंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*