Anjeer Ke Fayde, Anjeer Benefits in Hindi
Benefits

अंजीर खाने के 10 फायदे जो आपको रखेंगे स्वस्थ | Anjeer Ke Fayde

Anjeer Ke Fayde (अंजीर खाने के फायदे) – अंजीर को अंग्रेजी में फिग्स (Figs) कहते हैं. इसका वैज्ञानिक नाम फिकस कैरिका (Ficus carica) है. अंजीर का उपयोग सदियों से हो रहा है. इसे फल और ड्राईफ्रूट दोनों प्रकार से खाया जाता है. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अगर आप अंजीर के फायदों से अनजान है तो यह लेख आपके लिए ही है. इस लेख में हम आपको अंजीर से होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले है.

Anjeer Ke Fayde, Anjeer Benefits in Hindi

त्वचा के लिए अंजीर के फायदे | Anjeer Ke Fayde for Skin in Hindi

चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों के लिए अंजीर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके फल का रस स्किन मेलेनिन और सीबम के स्तर को कम कर सकता है. इसके अलावा यह त्वचा को हाइड्रेट रख सकता है. इसलिए अंजीर को कील-मुंहासों और झुर्रियों के इलाज के लिए उपयोग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के 15 घरेलू उपाय

प्रतिरोधक क्षमता के लिए अंजीर खाने के फायदे | Anjeer Benefits for Immunity in Hindi

प्रतिरोधक क्षमता सही न होने के कारण कई बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है. प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के लिए अंजीर खाना फायदेमंद हो सकता है. अंजीर में पॉलीसेकेराइड नामक कंपाउंड मौजूद होता है, जिसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटर प्रभाव होता है. इम्यूनोमॉड्यूलेटर प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए 6 खाद्य पदार्थ और टिप्स

कब्ज और पाचन के लिए अंजीर के फायदे | Benefits of Anjeer for Constipation and Digestion in Hindi

अंजीर खाने से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने में भी मदद मिल सकती है और यह पाचन तंत्र के लिए भी लाभकारी है. इसमें अच्छी मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होता है. इसलिए अंजीर खाने से पेट साफ करने में सहायता मिलती है. पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए 1-2 अंजीर को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह खा लें.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण और कब्ज दूर करने के 11 उपाय

हड्डियों के लिए अंजीर के लाभ | Anjeer Fruit Benefits for Bones in Hindi

अंजीर में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी होते है. कैल्शियम से भरपूर अंजीर हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है जिससे हड्डी टूटने का खतरा कम होता है.

यह भी पढ़ें : काली मिर्च से होते है ये 7 फायदे

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए अंजीर | Anjeer Khane Ke Fayde for Blood Pressure in Hindi

ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए भी अंजीर लाभकारी है. अंजीर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखा जा सकता है. अंजीर में उपस्थित फाइबर और पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर की आशंका को कम करने में सहायता करते हैं. इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड भी मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है.

यह भी पढ़ें : हाई और लो ब्लड प्रेशर के 22 घरेलू नुस्खे

हार्ट के लिए अंजीर के फायदे | Figs Benefits for Heart in Hindi

बॉडी में फ्री रैडिकल्स बनने पर हृदय में उपस्थित कोरोनरी धमनियां जाम हो जाती हैं और हृदय से जुड़ी बीमारियां होने लगती हैं. ऐसे में अंजीर में पाये जाने वाले ऐंटिऑक्सिडेंट गुण इन फ्री रैडिकल्स को खत्म कर हृदय को सुरक्षित रखता है.

​कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कम | Anjeer Khane Ke Fayde for Cholesterol in Hindi

अंजीर में पेक्टिन नाम का सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है जो खून में उपस्थित बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है. अंजीर का फाइबर गुण पाचन तंत्र से भी एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को साफ कर सकता है.

अस्थमा के लिए अंजीर के फायदे | Anjeer Ke Fayde for Asthma in Hindi

अंजीर अस्थमा से बचाने में भी सहायक है. अंजीर खाने से बॉडी के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है जिससे अस्थमा के मरीज को आराम मिलता है. अंजीर फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. यदि फ्री रेडिकल्स बॉडी में बने रहें तो अस्थमा को और गंभीर बना सकते हैं.

एनीमिया के लिए अंजीर | Anjir Ke Fayde for Anemia in Hindi

बॉडी में आयरन की कमी होने पर व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो जाता है. सूखे अंजीर को आयरन का स्रोत माना जाता है. इसे खाने से बॉडी में हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ता है. अंजीर का सेवन करने से बॉडी में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है और शरीर बीमारी से लड़ने में सक्षम हो जाता है.

ऊर्जा के लिए अंजीर के फायदे | Benefits of Figs for Energy in Hindi

दिनभर की भागदौड़ के लिए शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है. इस एनर्जी को बनाये रखने के लिए अपनी डायट में अंजीर को शामिल करना अच्छा हो सकता है. सूखे अंजीर में 249 कैलोरी मौजूद होती है, जिससे बॉडी को पर्याप्त एनर्जी मिल सकती है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *