Anar Ke Fayde, Benefits of Pomegranate in Hindi
Benefits

अनार और इसके जूस के 7 फायदे | Anar Ke Fayde in Hindi

Anar Ke Fayde (अनार खाने के फायदे) – अनार हर मर्ज की दवा हो सकता है. फलों में अनार हेल्थ के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है. अनार का सेवन करने से दिल, दिमाग और आंखों की सेहत ठीक रहती है. अनार का सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है. इसमें फाइबर, विटामिन K, C, B, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में सहायता कर सकते हैं. Benefits of Pomegranate in Hindi

Anar Ke Fayde, Benefits of Pomegranate in Hindi

अनार खाने के फायदे | Anar Khane Ke Fayde

anar benefits in hindi लोग अक्सर फलों के रस की बजाय उन्हें यूं ही खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य लाभ कम हो जाते हैं. दरअसल, ज्यादातर फलों के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं और जब उनका रस निकलता है तो वह एंटीऑक्सीडेंट्स भी निकल जाते हैं. परन्तु अनार के रस के साथ ऐसा नहीं होता. अनार का रस भी स्वास्थ्य के लिए उतना ही फायदेमंद है, जितना इसके दानों का सेवन करना. तो चलिए जानते है अनार खाने के फायदे के बारे में.

एनीमिया – एनिमिया से पीड़ित लोगों को अनार खाने की सलाह दी जाती है. अनार खाने से बॉडी में न केवल आयरन की कमी पूरी हो सकती है, बल्कि उसके साथ रेड ब्लड सेल्स को भी बढ़ाने का काम कर सकता है. नियमित अनार खाने से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, जिसके परिणामस्वरूप ब्लड फ्लो भी बेहतर हो सकता है.

यह भी पढ़ें : मेथी के ये 7 फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

हार्ट के लिए फायदेमंद – anar ke juice ke fayde रोज एक ग्लास अनार का जूस पीने से दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद मिलती है. अनार में पाए जाने वाले पोषक तत्व रक्त धमनियों को साफ कर रक्त प्रवाह को बेहतर बनाते हैं, जिसके जरिए रक्त हृदय से सभी अंगों तक बराबर पहुंच जाता है और हृदय से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं.

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए – अनार में मौजूद मिनरल्स, विटामिन, फ्लोरिक एसिड गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए लाभकारी माने जाते हैं. अनार में पोटेशियम भी होता है, जो प्रसव के दौरान दर्द को कम करने में सहायता कर सकता है.

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था में क्या खाएं और क्या नहीं

तेज दिमाग – अनार के सेवन से दिमाग को तेज करने में मदद मिल सकती है. अल्जाइमर यानी भूलने की बीमारी में याददाश्त को बढ़ाने में भी अनार खाना फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा अनार खाने से तनाव नहीं होता है.

दस्त – अगर किसी को अक्सर लूज मोशन हो जाता है या पेट खराब रहता है तो रोजाना अनार खाना चाहिए. आनार में मौजूद तत्व पेट की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. अनार की पत्तियों को भी उबालकर पिया जाए तो पाचन तंत्र ठीक रहता है.

इम्युनिटी – अनार के रस में पाये जाने वाले एंटी−बैक्टीरियल और एंटी−माइक्रोबियल गुण वायरस व बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाते हैं.

यह भी पढ़ें : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए 6 खाद्य पदार्थ और टिप्स

रक्तचाप – जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित है, उन्हें अनार का रस पीना चाहिए. दरअसल, यह एक प्राकृतिक एस्पिरिन है, जो रक्त के जमाव और रक्त का थक्का बनने से रोकता है. साथ ही यह रक्त को पतला करके उसके प्रवाह को बेहतर बनाता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : हाई और लो ब्लड प्रेशर के 22 घरेलू नुस्खे


myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *