Amla Health Benefits in Hindi | आंवला खाने के 14 फायदे

Amla Health Benefits in Hindi

Amla Health Benefits in Hindi (आंवला खाने के फायदे) – भले ही आंवला एक छोटा सा फल है लेकिन ये बहुत ही गुणकारी है. आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है. साथ ही साथ इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन भी पाया जाता है.

आंवले का इस्तेमाल बाजार में बिकने वाले कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. आँवला बालो, त्वचा और आँखों के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन इसके अलावा भी आंवले के अनेक फायदे है जिनके बारे में शायद आप नही जानते है. तो चलिए जानते है आंवले के फायदों के बारे में.

Amla Health Benefits in Hindi

आंवला खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Amla in Hindi

पाचन शक्ति – खराब जीवनशैली के चलते हम में से ज्यादातर लोगो को पेट से सम्बंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आँवले का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है. आंवले में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर पाया जाता है. आँवले का नियमित रूप से सेवन करने से कब्ज की समस्या भी नहीं होती.

यह भी पढ़ें : अश्वगंधा के 7 फायदे

आँखों की रोशनी बढ़ाये – आजकल बच्चे हो या बड़े हम में हर कोई टेक्नोलॉजी को पसंद करता है फिर चाहे वो टीवी देखना हो, लैपटॉप चलाना या फिर मोबाइल का प्रयोग करना हम सब लोग इन चीज़ों से घिरे हुए है. लेकिन इनके ज्यादा इस्तेमाल से आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसके कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है. ऐसे में प्रतिदिन आंवले को अपने डाइट में शामिल करने से आँखों की रौशनी तेज होने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके

पथरी से बचाये – जिन लोगो को गुर्दे में पथरी की समस्या है उनके लिए आंवला काफी फायदेमंद है. सही समय रहते पथरी का इलाज करवाना जरुरी है वरना ये आगे चलकर खतरनाक साबित हो सकता है. पथरी होने पर आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर मरीज को रोजाना मूली के रस के साथ खिलाये. आप चाहे तो आंवले के रस का सेवन भी कर सकते है.

मोटापा कम करे – मोटापा होने के कारण ज्यादातर लोग परेशान रहते है और उनके मन में एक ही सवाल रहता है वजन कम कैसे करे? मोटापे के कारण हमारा शरीर बीमारियों से घिरने लगता है और हमें दवाइयों का सेवन करना पड़ता है. लेकिन आंवले की मदद से आप अपना वजन संतुलित कर सकते है. आवला मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और शरीर की गन्दगी को साफ़ करने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

एसिडिटी से छुटकारा – एसिडिटी वैसे तो एक आम समस्या है लेकिन इसके लगातार बने रहने से परेशानी हो सकती है. एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है. एसिडिटी होने पर आंवले का पाउडर पानी में डालकर पीने या फिर चीनी के साथ मिलकर खाने से एसिडिटी से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें : एसिडिटी से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

हीमोग्लोबिन – रोजाना आंवले के रस का सेवन करने से खून में हीमोग्लोबिन की कमी नही होती. यह शरीर में Red Blood Cells का निर्माण करने में मदद करता है.

कैंसर से बचाए – कैंसर बहुत खतरनाक बीमारी है जिसके चलते लोगों की मौत भी हो जाती है. लेकिन आंवले में एंटी कैंसर गुण होते है. आंवला कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : स्तन कैंसर के लक्षण

शरीर की गर्मी से राहत – आंवले का सेवन शरीर की गर्मी कम कर शरीर को ठंडक पहुंचाता है. शरीर में गर्मी होने पर आंवले का सेवन करे. आप चाहे तो इसका रस भी पी सकते है.

बेदाग चेहरा – बेदाग और साफ़-सुथरा चेहरा हर कोई चाहता है और उसके लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते है. लेकिन प्राकृतिक तरीके का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा. इसके लिए आपको आंवले का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना है. इससे आपका चेहरा बेदाग़ तथा त्वचा साफ़ होगी.

यह भी पढ़ें : हैंडसम दिखने के आसान तरीके

बालों के लिए फायदेमंद – काले, घने तथा चमकदार बाल हर किसी की पसंद है. हमारे बालो का हमारे लुक्स पर प्रभाव पड़ता है. आँवले का सेवन करने से या फिर इसके पाउडर से बाल धोने से बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है और बाल काले, घने तथा लम्बे होते है.

यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से है परेशान तो अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

याददास्त बढ़ाये – जिन लोगो को छोटी-छोटी चीज़े भूलने की आदत होती है या फिर जिनकी याददाश्त कम होती है उनके लिए आंवला काफी उपयोगी है. आवला याददाश्त बढ़ाने में मददगार है. इसके लिए आपको रोजाना आंवले के रस का सेवन करना चाहिए. आप चाहे तो सुबह के वक़्त आंवले का मुरब्बा गाय के दूध के साथ ले सकते है.

हाई बीपी – जिन लोगो को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उनके लिए आंवला काफी फायदेमंद है. आवला हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में कारगर है.

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

बुखार से बचाये – बुखार के समय आंवले के रस में छौंक लगाकर इसका सेवन करना चाहिए. इससे बुखार से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी.

मजबूत हड्डियां – बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है. आवले हमारी हड्डियां मजबूत करने में मदद करता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*