Amla Health Benefits in Hindi | आंवला के 14 फायदे और नुकसान

Amla Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Amla Health Benefits in Hindi (आंवला खाने के फायदे) – भले ही आंवला एक छोटा सा फल है लेकिन ये बहुत ही गुणकारी है. आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है. साथ ही साथ इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन भी पाया जाता है.

आंवले का इस्तेमाल बाजार में बिकने वाले कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. आँवला बालो, त्वचा और आँखों के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन इसके अलावा भी आंवले के अनेक फायदे है जिनके बारे में शायद आप नही जानते है. आज हम आपको इस लेख के जरिये आंवले के फायदे और नुकसान बताने वाले है.

Amla Khane Ke Fayde Aur Nuksan

आंवला खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Amla in Hindi

अंग्रेजी में आंवले को गूजबेरी (Gooseberry) कहते है. आँवले का नियमित रूप से सेवन करने से यह हमें कई परेशानियों से मुक्ति दिलाने में मदद करता है. नीचे हमने आँवले के फायदों के बारे में विस्तार से बताया है.

आंवला खाने के फायदे पाचन शक्ति के लिए | Amla Khane Ke Fayde for Digestion in Hindi

खराब जीवनशैली के चलते हम में से ज्यादातर लोगो को पेट से सम्बंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आँवले का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है. आंवले में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर पाया जाता है. आँवले का नियमित रूप से सेवन करने से कब्ज की समस्या भी नहीं होती.

यह भी पढ़ें : अश्वगंधा के 7 फायदे

आंवला खाने के फायदे आँखों की रोशनी के लिए | Amla Khane Ke Fayde for Eyes in Hindi

आजकल बच्चे हो या बड़े हम में हर कोई टेक्नोलॉजी को पसंद करता है फिर चाहे वो टीवी देखना हो, लैपटॉप चलाना या फिर मोबाइल का प्रयोग करना हम सब लोग इन चीज़ों से घिरे हुए है. लेकिन इनके ज्यादा इस्तेमाल से आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसके कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है. ऐसे में प्रतिदिन आंवले को अपने डाइट में शामिल करने से आँखों की रौशनी तेज होने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके

आंवले के रस के फायदे पथरी के लिए | Amla Juice Ke Fayde for Stone in Hindi

जिन लोगो को गुर्दे में पथरी की समस्या है उनके लिए आंवला काफी फायदेमंद है. सही समय रहते पथरी का इलाज करवाना जरुरी है वरना ये आगे चलकर खतरनाक साबित हो सकता है. पथरी होने पर आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर मरीज को रोजाना मूली के रस के साथ खिलाये. आप चाहे तो आंवले के रस का सेवन भी कर सकते है.

आंवले के लाभ मोटापा कम करने के लिए | Amla Khane Ke Fayde for Obesity in Hindi

मोटापा होने के कारण ज्यादातर लोग परेशान रहते है और उनके मन में एक ही सवाल रहता है वजन कम कैसे करे? मोटापे के कारण हमारा शरीर बीमारियों से घिरने लगता है और हमें दवाइयों का सेवन करना पड़ता है. लेकिन आंवले की मदद से आप अपना वजन संतुलित कर सकते है. आवला मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और शरीर की गन्दगी को साफ़ करने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

आंवले के फायदे एसिडिटी के लिए | Amla Khane Ke Fayde for Acidity in Hindi

एसिडिटी वैसे तो एक आम समस्या है लेकिन इसके लगातार बने रहने से परेशानी हो सकती है. एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है. एसिडिटी होने पर आंवले का पाउडर पानी में डालकर पीने या फिर चीनी के साथ मिलकर खाने से एसिडिटी से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें : एसिडिटी से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

आंवले के फायदे हीमोग्लोबिन के लिए | Amla Ke Fayde for Hemoglobin in Hindi

रोजाना आंवले के रस का सेवन करने से खून में हीमोग्लोबिन की कमी नही होती. यह शरीर में Red Blood Cells का निर्माण करने में मदद करता है.

कैंसर से बचाने के लिए आंवले के फायदे | Amla Health Benefits for Cancer in Hindi

कैंसर बहुत खतरनाक बीमारी है जिसके चलते लोगों की मौत भी हो जाती है. लेकिन आंवले में एंटी कैंसर गुण होते है. आंवला कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : स्तन कैंसर के लक्षण

शरीर की गर्मी से राहत के लिए आंवला | Amla Ke Fayde for Body Heat in Hindi

शरीर की गर्मी से राहत पाने के लिए आंवला बहुत ही फायदेमंद होता है. आंवले का सेवन शरीर की गर्मी कम कर शरीर को ठंडक पहुंचाता है. शरीर में गर्मी होने पर आंवले का सेवन करे. आप चाहे तो इसका रस भी पी सकते है.

साफ त्वचा के लिए आंवले के फायदे | Amla Ke Fayde for Skin in Hindi

बेदाग और साफ़-सुथरा चेहरा हर कोई चाहता है और उसके लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते है. लेकिन प्राकृतिक तरीके का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा. इसके लिए आपको आंवले का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना है. इससे आपका चेहरा बेदाग़ तथा त्वचा साफ़ होगी.

यह भी पढ़ें : हैंडसम दिखने के आसान तरीके

आंवले के फायदे बालों के लिए | Amla Benefits for Hair in Hindi

काले, घने तथा चमकदार बाल हर किसी की पसंद है. हमारे बालो का हमारे लुक्स पर प्रभाव पड़ता है. आँवले का सेवन करने से या फिर इसके पाउडर से बाल धोने से बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है और बाल काले, घने तथा लम्बे होते है.

यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से है परेशान तो अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

आंवले के मुरब्बे के फायदे याददाश्त के लिए | Amla Ka Murabba Khane Ke Fayde for Memory in Hindi

जिन लोगो को छोटी-छोटी चीज़े भूलने की आदत होती है या फिर जिनकी याददाश्त कम होती है उनके लिए आंवला काफी उपयोगी है. आवला याददाश्त बढ़ाने में मददगार है. इसके लिए आपको रोजाना आंवले के रस का सेवन करना चाहिए. आप चाहे तो सुबह के वक़्त आंवले का मुरब्बा गाय के दूध के साथ ले सकते है.

उच्च रक्तचाप में आंवला खाने के बेनिफिट्स | Amla Benefits for High Blood Pressure in Hindi

उच्च रक्तचाप की समस्या सुनने में तो काफी आम लगती है. लेकिन इसकी वजह से और भी कई बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है. जिन लोगो को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उनके लिए आंवला काफी फायदेमंद है. आवला हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में कारगर है.

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

आंवला के फायदे बुखार के लिए | Amla Ke Labh for Fever in Hindi

बुखार के समय आंवले के रस में छौंक लगाकर इसका सेवन करना चाहिए. इससे बुखार से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी.

हड्डियों के लिए फायदेमंद है आंवला | Amla Khane Ke Labh for Bones in Hindi

बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है. आवले हमारी हड्डियां मजबूत करने में मदद करता है. अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आंवले का सेवन जरूर करे.

आंवला खाने के नुकसान | Amla Khane Ke Nuksan

हर चीज के फायदे तथा नुकसान दोनों ही होते है. ठीक उसी तरह आंवला खाने के फायदे के साथ ही कुछ नुकसान भी है. नीचे हमने आंवला खाने के नुकसान के बारे में बताया है.

दस्त – ज्यादा मात्रा में आंवले का सेवन करने से दस्त लग सकते है.

सर्दी-खांसी – आंवले का ज्यादा सेवन करने से सर्दी-खांसी जैसी समस्या भी हो सकती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*