Alsi Ke Fayde | अलसी के बीज खाने के 9 फायदे और नुकसान

Alsi Ke Fayde, Alsi Ke Beej Ke Fayde, Flaxseed Benefits in Hindi, Flaxseed in Hindi

Alsi Ke Fayde in Hindi (Flaxseed Benefits in Hindi) अलसी के फायदे – अलसी का सेवन हम लोगो द्वारा काफी लम्बे समय से किया जा रहा है. इसका इस्तेमाल लगभग हर घर किया जाता है. अलसी का सेवन करके कई बीमारियों से बचने में मदद मिलती है.

यदि आपको बढ़ते वजन की शिकायत है, कोलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ है या फिर हार्ट प्रॉब्लम है तो ऐसे में डरने की जरुरत नही है. अलसी के बीज में कई गुण मौजूद है जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है. अलसी के बीज इतने गुणकारी है जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते है. तो चलिए जानते है क्या है अलसी के फायदे (Alsi Ke Beej Ke Fayde)

Alsi Ke Fayde, Alsi Ke Beej Ke Fayde, Flaxseed Benefits in Hindi, Flaxseed in Hindi

अलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व | Nutrients in Flaxseeds in Hindi

Flaxseed Ke Fayde – अलसी में फॉस्फोरस, विटामिन बी काम्प्लेक्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, जिंक, सेलेनियम, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे तत्व मौजूद होते है.

अलसी के बीज खाने के फायदे | Alsi Ke Fayde in Hindi

Flaxseed in Hindi – अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है. अलसी का सेवन करने से बॉडी में रक्त संचार सही बना रहता है. इसके अलावा ये हड्डियों की प्रॉब्लम तथा मधुमेह जैसी कई परेशानियों से लड़ने में मदद करती है.

अलसी के फायदे वजन कम करने के लिए | Alsi Ke Fayde for Weight Loss in Hindi

यदि आप बढ़ते वजन के कारण परेशान है और अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे है तो अलसी के बीज आपकी मदद कर सकते है. अलसी में डाइटरी फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जिस कारण अलसी खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती.

भोजन करने से एक घंटा पहले आधा चम्मच अलसी का सेवन कर ले तथा एक गिलास पानी का पी ले, और लगभग तीस मिनट के पश्चात् फिर से एक गिलास पानी पिए. ऐसा करने से पेट भरा हुआ लगता है, और ज्यादा खाने का मन नहीं करता, जिससे वजन कम करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : मोटापा झट से खत्म कर देगा ये डाइट प्लान

अलसी के फायदे जोड़ों के दर्द के लिए | Alsi Ke Fayde for Joint Pain in Hindi

अलसी जोड़ो का दर्द दूर करने में मदद करता है, इसका सेवन करने से रक्त पतला होता है, जिसके कारण पैरों में खून का प्रवाह सही तरीके से होता है और दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है. दर्द से निजाद पाने के लिए इसके पाउडर को थोड़े सरसो के तेल के साथ गरम कर ले, और जब ये ठंडा हो जाये तब जोड़ो पर लगा ले, ऐसा करने से दर्द से राहत मिलेगी.

इसके अलावा अलसी के तेल की मालिश करने से भी हमें फायदा होता है. इसके तेल से मालिश करने से हमारी बॉडी के अंग स्वस्थ रहते है और ज्यादा अच्छे से काम करते है.

यह भी पढ़ें : इन 8 तरीको से करे जोड़ों का दर्द बिल्कुल खत्म

अलसी के लाभ कैंसर से लड़ने में | Alsi Ke Fayde for Cancer in Hindi

हम सब जानते है कैंसर कितनी खतरनाक बीमारी है, लेकिन अलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से रक्षा करने में मदद करते है. अलसी कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है जैसे – ब्रैस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर आदि. इसमें मौजूद Lignans में प्रतिजन गुण पाये जाते है तथा Tumor द्वारा नए Blood Cells के निर्माण को रोकने में मदद करते है.

यह भी पढ़ें : स्तन कैंसर के लक्षण

अलसी के फायदे सुन्दर त्वचा के लिए | Flaxseed Benefits for Skin in Hindi

त्वचा को स्वस्थ तथा त्वचा में चमक बनाए रखने में भी अलसी फायदेमंद है. अलसी में Antioxidants तथा Phytochemicals पाये जाते है जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार है. अलसी का सेवन करने से स्किन पर कसाव बना रहता है और झुर्रियां कम होती है. यदि आप भी चाहते है की आपकी स्किन तंदरुस्त तथा चमकदार रहे तो अलसी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. अपनी त्वचा की देखभाल के लिए अपनी दिनचर्या में अलसी को शामिल करें.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के आसान घरेलू उपाय

अलसी के फायदे डायबिटीज के लिए | Benefits of Flaxseed for Diabetes in Hindi

डायबिटीज यानी मधुमेह जैसी बीमारी में अलसी का सेवन फायदेमंद है. अलसी खाने से टाइप 2 डायबिटीज के मरीज के Blood Sugar Level में सुधार लाने में मदद मिल सकती है. मधुमेह के रोगी लगभग बीस ग्राम अलसी को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. आप चाहे तो इसका सेवन दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके कर सकते है.

यह भी पढ़ें : टाइप 2 डायबिटीज

अलसी के लाभ दिल के लिए | Flaxseed Benefits for Heart in Hindi

अलसी का सेवन करने से दिल की बीमारी का रिस्क काफी कम हो जाता है. इसमें घुलनशील फाइबर पाए जाते है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते है. इससे दिल की धमनियों में एकत्रित कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है और ब्लड फ्लो अच्छा से होता है, जिससे दिल के दौरे की सम्भावना काफी हद तक कम हो जाती है. अपने दिल को सेहतमंद रखने के लिए पीसे हुए अलसी के बीज को अपने आहार में शामिल करे.

यह भी पढ़ें : दिल को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार

अलसी खाने के फायदे आँखों के लिए | Alsi Khane Ke Fayde for Eyes in Hindi

अलसी आँखों के सूखेपन से राहत दिलाने में फायदेमंद है. इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड आँखों में नमी बनाये रखते है.

यह भी पढ़ें : आंख लाल होने के कारण तथा इलाज

अलसी खाने के फायदे बालों के विकास के लिए | Alsi Khane Ke Fayde for Hair in Hindi

नियमित रूप से अलसी खाने से पुरुषों में गंजापन पैदा करने वाला एन्ज़्य्मे नष्ट होते है और गंजेपन से बचाव होता है.

यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से है परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

महिलाओं के लिए अलसी खाने के फायदे | Alsi Khane Ke Fayde for Women in Hindi

जिन महिलाओ के अनियमित पीरियड्स होते है तथा पीरियड्स के समय ज्यादा दर्द होता है, उनको अलसी का सेवन करना चाहिए. इससे पीरियड्स नियमित होते है.

यह भी पढ़ें : जानिए कैसे प्रेग्नेंट होती है महिलाएं

कैसे करे अलसी का सेवन | How to Eat Flax Seeds in Hindi

आप जैसे चाहे वैसे अलसी का सेवन कर सकते है. अगर आप इसे कच्चा खाना चाहते है तो आप इसे कच्चा भी खा सकते है. अगर आप इसका स्वाद बढ़ाना चाहते है तो अलसी के बीजों को पांच मिनट के लिए भून ले. फिर इन्हें ग्राइंडर में अच्छे से पीस ले. अब आप रोजाना 1 चम्मच अलसी का सेवन कर सकते है.

अलसी के नुकसान | Flaxseed Side Effect in Hindi

एलर्जी की समस्या – ज्यादा अलसी खाने से एलर्जिक रिएक्‍शन हो सकते है जैसे लो बीपी, सांस लेने में दिक्कत आदि. इसके अलावा उलटी और पेट दर्द भी हो सकता है.

लूज मोशन – वैसे तो अलसी खाने से कब्ज से राहत मिलती है. लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से लूज मोशन भी हो सकते है.

प्रेगनेंसी के समय न खाये – अलसी में एस्ट्रोजन जैसे गुण पाये जाते है जिससे पीरियड्स आ सकते है. इसीलिए गर्भवती महिलाओ को अलसी के बीज खाने से मना किया जाता है.

आंतो में रुकावट की समस्या – ज्यादा मात्रा में अलसी के बीजों का सेवन करने से आंतों में रुकावट हो सकती है.

ये थे अलसी के फायदे (Alsi Ke Fayde) तथा अलसी के नुकसान (Alsi Ke Nuksan) सही मात्रा में अलसी का सेवन करने से ये आपको फायदा पहुंचाएगी, लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते है तो ये आपको नुकसान भी पंहुचा सकती है. इसलिए सही मात्रा में ही इसका सेवन करें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*