Aam Khane Ke Fayde aur Nuksan | आम खाने के 9 फायदे और कुछ नुकसान

Aam Khane Ke Fayde aur Nuksan in Hindi

Aam Khane Ke Fayde aur Nuksan (आम खाने के फायदे और नुकसान) – आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है. आम का सेवन करने से कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है. आम में मौजूद बीटा कैरोटिन हमें कई रोगों से बचाने में मदद करता है. आम में बीस से भी ज्यादा मिनरल्स तथा विटामिन मौजूद होते है. शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे गर्मियों में आम का सेवन करना पसंद नहीं होगा. आज इस लेख के जरिये हम आपको आम खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाले है. (Mango Ke Fayde aur Nuksan in Hindi)

Aam Khane Ke Fayde aur Nuksan in Hindi

आम खाने के फायदे दिल के लिए | Aam Khane Ke Fayde for Heart in Hindi

सही जीवनशैली न होने के कारण बहुत से लोग दिल की बीमारियों की चपेट में आ जाते है. परन्तु आम का सेवन करने से हृदय की बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है. आम खाने से शरीर से फैट कम होता है. इसके साथ ही यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए भी लाभकारी है.

यह भी पढ़ें : दिल को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार

आम खाने के फायदे स्पर्म काउंट के लिए | Aam Khane Ke Fayde for Sperm Count in Hindi

यौन स्वस्थ्य के लिए भी आम का सेवन करना लाभकारी है. आम का सेवन करने से स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है. आम में विटामिन ई और बीटा कैरोटीन होता है जो स्पर्म को डैमेज होने से बचाने में मदद करता है.

आम के फायदे कैंसर के लिए | Aam Ke Fayde for Cancer in Hindi

गलत लाइफस्टाइल के कारण कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है. इन बीमारियों से बचने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है. आम का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी के होने का खतरा कम हो जाता है. आम में एंटीकैंसर गुण पाए जाते है जो लिवर और पेट में कैंसर के सेल्स और बाकि ट्यूमर सेल्स को बढ़ने नहीं देते.

यह भी पढ़ें : प्रोस्टेट कैंसर क्या है

वजन कम करने के लिए आम के फायदे | Aam Ke Fayde to Lose Weight in Hindi

बढ़ता वजन अनेक बीमारियों की जड़ है. इसके अलावा ज्यादा वजनी होने का बुरा प्रभाव हमारी पर्सनालिटी पर भी पड़ता है. वजन कम करने के लिए हमें एक्सरसाइज करनी चाहिए, साथ ही सही आहार का सेवन करना भी जरुरी है. इसके अलावा आप अपने आहार में आम को भी शामिल कर सकते है. आम में फाइबर पाया जाता है जो वजन को कम करने में मददगार है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

आम खाने के लाभ रोग प्रतिरोधक शक्ति के लिए | Mango Khane Ke Fayde for Immunity in Hindi

शरीर को सेहतमंद बनाये रखने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का सही होना बहुत जरुरी है. अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो तो धुल-मिट्टी तथा मौसम में बदलाव होने की वजह से हम जल्दी बीमार पड़ जाते है. आम खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आम में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है. रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर आम खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.

आम के फायदे आँखों के लिए | Mango Ke Fayde for Eyes in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ-साथ आँखों की रौशनी कम होने लगती है, जो कि आम बात है. लेकिन आहार में पोषक तत्वों की कमी के चलते उम्र से पहले ही आँखों की रौशनी कम होने लगती है. विटामिन ए की कमी के कारण आँखों की रौशनी कम होती है. आम में विटामिन ए पाया जाता है जो आँखों के लिए फायदेमंद है. साथ ही इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व आँखों को स्वस्थ रखने में मदद करते है. आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आम का सेवन जरूर करे.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के 13 तरीके

आम खाने के फायदे पाचन के लिए | Mango Benefits for Digestion in Hindi

पाचन सम्बन्धी परेशानियों को दूर रखने के लिए आम का सेवन करना फायदेमंद है. आम में लैक्सेटिव पाया जाता है, जो पेट को साफ़ करता है. साथ ही इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो पाचन के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा कब्ज की समस्या होने पर बवासीर होने की संभावना बनी रहती है. आम का सेवन करने से कब्ज को दूर करने में भी मदद मिलती है.

ब्लड प्रेशर के लिए लाभदायक है आम | Mango Ke Fayde for BP in Hindi

उच्च रक्तचाप की समस्या सुनने में तो काफी आम लगती है लेकिन अगर इस पर ध्यान न दिया जाये तो ये काफी गंभीर रूप भी ले सकती है. उच्च रक्तचाप की वजह से अन्य बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है. उच्च रक्तचाप के कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए आम का सेवन किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : हाई और लो ब्लड प्रेशर के 22 घरेलू नुस्खे

गर्भावस्था में आम के फायदे | Benefits of Mango During Pregnancy in Hindi

आम खाना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. प्रेगनेंसी में महिलाओ को पोषक तत्वों से भरपूर आहार चाहिए होता है. आम में विटामिन ए जैसे पोषक तत्व होते है जो बहुत फायदेमंद है. लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचे. साथ ही इसकी तासीर भी गर्म होती है. इसलिए आम खाने से पहले डॉक्टर से परामर्श ले.

यह भी पढ़ें : जानिए प्रेग्नेंट कैसे होते है

आम खाने के नुकसान | Mango Side Effects in Hindi

आम खाने के फायदों के बारे में तो आप जान ही चुके होंगे, लेकिन अगर किसी चीज़ को खाने के फायदे है तो ज्यादा मात्रा में उसका सेवन करने के कुछ नुकसान भी हो सकते है. ठीक उसी तरह अगर आप ज्यादा मात्रा में आम का सेवन करते है तो आपको कुछ समस्याओं का समाना भी करना पड़ सकता है. नीचे हमने आम खाने के नुकसान के बारे में बताया है.

शरीर में गर्मी – आम गर्म होता है. ज्यादा मात्रा में आम खाने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है.

पेट खराब – ज्यादा आम खाने से उल्टी और पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

पेट दर्द – ज्यादा मात्रा में कच्चे आम खाने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

वजन बढ़ना – आम वजन घटाने में मददगार है, परन्तु अगर आप ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते है तो ये उल्टा आपका वजन बढ़ा भी सकता है. इसके अलावा मधुमेह के बढ़ने का खतरा भी रहता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*