Aalas Kaise Dur Kare | आलस को दूर करने के 7 तरीके

Aalas Kaise Dur Kare, How to Overcome Laziness in Hindi

Aalas Kaise Dur Kare (आलस दूर करने के तरीके) – आलस हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है. आलस के कारण हम अपने कामों को अधूरा छोड़ देते है. आलस की वजह से हम सफलता से दूर रहते है. वैसे तो हर व्यक्ति में थोड़ी मात्रा में आलस होता है, परन्तु जब हम ज्यादा आलसी होने लगते है तो हमारे सब काम बिगड़ने लगते है. आलस की वजह से बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लगता, वही बड़े लोग अपना काम करने से बचने के बहाने बनाने लगते है. अगर आप भी आलस की समस्या का सामना कर रहे है और आपका भी किसी काम में मन नही लगता है तो ये लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है. तो चलिए जानते है आलस दूर भगाने के तरीके के बारे में. How to Overcome Laziness in Hindi

Aalas Kaise Dur Kare, How to Overcome Laziness in Hindi

आलस के कारण | Causes of Laziness in Hindi

आधुनिक जीवनशैली – आलसी होने के कारणों में से सबसे बड़ा कारण आधुनिक जीवनशैली है. इस तकनिकी युग में ज्यादातर काम करने इतने आसान हो गए है की हमें शारीरिक श्रम बहुत ही कम करना पड़ता है. जिस वजह से ज्यादातर लोग आलसी होते जा रहे है और आलस्य की चपेट में आ रहे है.

नींद का पूरा न होना – पर्याप्त नींद न लेने की वजह से भी आलस हमारे शरीर में प्रवेश करने लगता है. जिस वजह से हमारा काम में मन नही लगता और हमें तनाव जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है.

ज्यादा खाना – ज्यादा भोजन करने से आप न सिर्फ मोटे होते है बल्कि आलस से भी घिरने लगते है. इसके साथ ही समय पर खाना न खाना भी आलस का कारण है.

नेगेटिव थिंकिंग – जो लोग हर समय नेगेटिव सोचते है वो आलस्य की चपेट में जल्दी आते है.

छोटे कामों को बड़ा समझना – छोटे कामों को बड़ा समझ लेने से आप पहले ही थक जाते है और आपको वो काम मुश्किल लगने लगते है, जिस वजह से आप उस काम को करने में आलस करने लगते है.

आलस दूर करने के तरीके | Aalas Kaise Dur Kare in Hindi

How to Get Rid of Laziness in Hindi आलस हमारा एक ऐसा शत्रु है जो हमारी सफलता का मार्ग हमेशा रोकता है, साथ ही आलसी होना सेहत के लिए भी सही नहीं है. यदि आप भी आलस को दूर भगाकर एक स्वस्थ और सफल जीवन बिताना चाहते है तो निचे बताए गए उपायों को जरुर अपनाएं.

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करें

सही नींद आलस दूर करने का उपाय | Aalas Door Karne Ke Upay Sleep Enough

आलस दूर करने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरुरी है, इसके साथ ही आपको नियम बनाकर सही समय पर सोना और सही समय पर उठना चाहिए. ऐसा करने से आप खुद को आलस्य से दूर कर सकते है.

आलस दूर करने का तरीका फायदों के बारे में सोचे | Aalas Dur Karne Ke Upay Think About The Benefits

आलस से छुटकारा पाने के लिए आप उस काम को करने के फायदे के बारे में सोचें जो आप आलस की वजह से नहीं कर पा रहे है. ऐसा करने से आपके अंदर काम को करने की इच्छा खुद आ जाएगी.

आलस को दूर करने के लिए मोटिवेशनल कहानियां पढ़ें | Read Motivational Stories to Overcome Laziness in Hindi

आलस को दूर भगाने के लिए आप ऐसी किताबें पढ़े जो आपको प्रेरणा देती हो. आप सफल लोगों के बारे में पढ़े. आप चाहे तो मोटिवेशनल स्पीच भी सुन सकते है. ऐसा करने से आपका आपके काम में मन लगाने में मदद मिलेगी.

आलस से बचने के लिए पॉजिटिव सोचे | Alas Ko Dur Karne Ke Upay Think Positive

भले ही परिस्थिति सही न हो, लेकिन आप हमेशा पॉजिटिव सोचें. अगर आप नेगेटिव सोचेंगे तो आप किसी भी काम को करने से पहले ही हिम्मत हार जायेंगे. इसीलिए हमेशा अच्छा सोचें ऐसा करने से आप अपना काम ज्यादा अच्छे से कर पाएंगे.

आलस से छुटकारा पाने का उपाय लक्ष्य बनाए | Make Goals to Stop Being Lazy in Hindi

हर व्यक्ति का जिंदगी में कोई न कोई लक्ष्य जरूर होता है. एक लक्ष्य होने के वजह से हमें अपना काम करने की हिम्मत मिलती है. अगर कभी भी आप आलस महसूस करे तो अपने लक्ष्य को याद करे. ऐसा करने से आपके अंदर का आलस खुद समाप्त हो जायेगा.

आलस भगाने के लिए व्यायाम करे | Exercise to Victory on Laziness in Hindi

व्यायाम करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. ज्यादातर लोग वजन बढ़ाने और वजन घटाने के लिए व्यायाम करते है. लेकिन व्यायाम करने से आलस की समस्या से निपटने में भी मदद मिलती है. आलस से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाएं. इससे आप फिट तो रहेंगे ही साथ ही आलस भी आपसे दूर रहेगा.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के 14 फायदे

आलस से बचने के लिए कुछ अलग करे | Do Something Different to Avoid Laziness in Hindi

रोजाना एक जैसा काम करने से हम बोरिंग फील करने लगते है. इसीलिए कभी-कभी कुछ अलग करे जैसे कही घूमने जाना या फिर खेलना आदि. ऐसा करने से आप अच्छा महसूस करेंगे.

आलस से बचने के टिप्स | Aalas Dur Karne Ke Tips in Hindi

गाने सुने – जब भी आप आलस महसूस करे तो आप अपना पसंदीदा गाना सुने.

संतुलित भोजन करे – आलस से बचे रहने के लिए संतुलित भोजन का सेवन करे. नाश्ता हैवी करें और लंच तथा डिनर हल्का करे.

अपने काम से प्यार करे – आप जो भी काम करते है उस काम से प्यार करना सीखे. जिस काम से आप प्यार करेंगे आपको उसे करने में आलस नहीं आएगा.

लगातार काम न करे – किसी भी काम को लगातार न करे ऐसा करने से आपको थकान महसूस होने लगती है और आलस आने लगता है. इसीलिए बीच-बीच में थोड़ा रेस्ट जरूर करे.

आलस हमें कुछ समय के लिए आराम और खुशी तो देता है लेकिन कुछ समय बाद ये हमारे लिए बहुत नुकसानदायक साबित होने लगता है, जिस वजह से हम अपने उद्देश्य को पूरा करने में कामयाब नहीं हो पाते. ये थे आलस दूर करने के तरीके (Aalas Kaise Dur Kare in Hindi) जिन्हें अपनाने से आपको आलस से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी. हमें उम्मीद है आलस कैसे दूर करे के ऊपर आपको ये लेख पसंद आया होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*