Healthy Food in Hindi | स्वस्थ रहने के लिए करें इन 7 हेल्दी फूड का सेवन

Healthy Food in Hindi

Healthy Food in Hindi (स्वस्थ आहार क्या है) – हर कोई स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ आहार लेना चाहता है, लेकिन ज्यादातर लोगो को पता ही नही होता क्या खाए और क्या न खाए एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वस्थ आहार लेना बहुत जरुरी है.

स्वस्थ आहार का सेवन करने से हमें कई तरह की बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है. यदि आप भी एक स्वस्थ जीवन जीना चाहते है तो उसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना होगा. आज हम आपको बताने वाले है स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें कैसा आहार खाना चाहिए Healthy Foods to Eat Everyday in Hindi

Healthy Food in Hindi

स्वस्थ आहार | Healthy Food in Hindi

नीचे हमने आपको पोषक तत्वों से भरपूर आहार के बारे में बताया है जो आपको स्वस्थ तथा तंदरुस्त रखने में मदद करेंगे.

स्वस्थ रहने के लिए करें अंडे का सेवन | Egg Healthy Food in Hindi

अंडा आसानी से प्राप्त होने वाले खाद्य पदार्थो में से एक है, और इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है, अंडे से हमें विटामिन A, D, E मिलती है. साथ ही साथ ये हमारे मसल्स बिल्ड करने में भी मददगार है इसको बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है और ये बहुत ही कम समय में बन जाता है. Breakfast में 2 अंडे खाने से दिनभर बॉडी में एनर्जी रहती है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

एवोकाडो खाए | Avocado Healthy Food in Hindi

एवोकाडो का सेवन हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा है, ये स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत है, इसमें फाइबर पोटेशियम और विटामिन सी उच्च मात्रा में पायी जाती है. इसमें मौजूद फाइबर पेट को साफ़ करने में मदद करता है. इसकी मदद से कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है.

सब्जियां | Vegetables Healthy Diet in Hindi

बहुत से लोगो को सब्जियां खाना पसंद नहीं होता और बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है लेकिन सब्जियों से हमें पोषक तत्व मिलते है जिससे हमारी बॉडी में एनर्जी बनी रहती है. इसीलिए सब्जियों का सेवन जरूर करे जैसे- कद्दू, ककड़ी, लौकी, टमाटर, फूलगोभी आदि.

यह भी पढ़ें : मोटापा झट से खत्म कर देगा ये डाइट प्लान

चिकन ब्रेस्ट | Chicken Breast for Protein in Hindi

जो लोग नॉन वेज खाना पसंद करते है उनके लिए चिकन ब्रैस्ट का सेवन करना बहुत उपयोगी है क्युकी इसमें फैट की मात्रा कम होती है, लेकिन प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होता है. खासकर जो लोग जिम जाते है उन्हें चिकन ब्रैस्ट का सेवन जरूर करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : चिकन खाने के फायदे

फलों का सेवन करें

फलों का सेवन करने से हमारी आयु लम्बी होती है. फलों का सेवन करने से शरीर में विटामिन तथा खनिज की पूर्ती होती है. वजन घटाने के लिए भी फलों का सेवन करना फायदेमंद है. रोज एक-दो फल जरूर खाएं जैसे- सेब, संतरा, पपीता, मौसमी आदि.

गाजर खाए

गाजर खाना ज्यादातर लोगो को अच्छा लगता है, क्योंकि ये बहुत ही स्वादिष्ट होते है. इसमें फाइबर और विटामिन जैसे पोषक तत्व पाये जाते है और ये हमारी आँखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है. गाजर का नियमित रूप से सेवन करने से चेहरे पर चमक आती है साथ ही ये कील-मुँहासे को भी दूर करता है. आप इसका सेवन सलाद के रूप में कर सकते है या फिर आप इसका जूस भी पी सकते है.

मछली का सेवन करें

मछली बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन है. ये ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. मछली का सेवन करना दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है इसका सेवन करने से दिमाग तेज होने में मदद मिलती है. इसके अलावा इसका सेवन करने से त्वचा तथा बाल खूबसूरत बने रहते है.

स्वस्थ जीवन जीने के टिप्स | Tips to Live Healthy in Hindi

पानी पिए – पानी-पीने से हमारे शरीर की गन्दगी पेशाब के जरिये बाहर निकल जाती है. रोज लगभग 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

खाना खाते समय टीवी न देखें – बहुत से लोग खाना खाते समय टीवी देखते है जो की सही नही है खाना खाते समय टीवी न देखें. सिर्फ खाने पर ही ध्यान दे.

नाश्ता न छोड़े – नाश्ता सुबह का सबसे जरुरी आहार होता है, इसी से आपको पूरे दिन काम करने की एनर्जी मिलती है.

खाना चबाकर खाएं – खाना हमेशा चबाकर खाएं ताकि वो आसानी से पच सके. जल्दीबाजी में खाना न खाये.

तले हुए का सेवन न करे – बाहर का तला हुआ खाने से बचे. मिठाईया, फ़ास्ट फ़ूड, बर्गर, पिज़्ज़ा, सॉफ्ट ड्रिंक आदि का सेवन न करे.

पर्याप्त नींद लें – जिस तरह हमारे शरीर को खाने की जरुरत होती है ठीक उसी तरह हमें पर्याप्त नींद की जरुरत भी होती है. यदि आपकी नींद पूरी नहीं होती तो आपको तनाव, डायबिटीज, दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की सम्भावना बनी रहती है. आपको लगभग 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए.

धूम्रपान न करे – धूम्रपान करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसीलिए अगर आप धूम्रपान करते है या फिर किसी भी नशीली चीजों का सेवन करते है तो आज ही से इन सब चीज़ों का सेवन करना बंद कर दे.

एक्सरसाइज करे – जैसा की हमने आपको स्वस्थ रहने के लिए आहार तथा टिप्स बताए है. इसके साथ ही आप व्यायाम को भी अपनी जिंदगी का हिस्सा जरूर बनाएं. व्यायाम करने से आप अंदर तथा बाहर से स्वस्थ होते है. आप चाहें तो जिम ज्वाइन कर सकते है या फिर आप रनिंग, स्विमिंग जैसी एक्टिविटी भी कर सकते है.

अन्य टिप्स

दाँतों को साफ़ करे – खाना खाने के बाद अपने दाँतों को अच्छे से साफ़ करे. वरना दांतों में सड़न हो सकती है.

खाने के बाद टहलें – कई लोग खाना-खाने के तुरंत बाद लेट जाते है जो की गलत है. खाना- खाने के बाद थोड़ी देर टहलें उसके बाद ही लेटे.

योग – योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है. इसलिए योग करे.

स्नान – रोजाना स्नान करें.

पैदल चले – ज्यादा गाड़ियों का इस्तेमाल न करे. अगर आपको थोड़ी दूर ही कही जाना है तो आप पैदल चलकर जाए.

उम्मीद है आपको Healthy Food in Hindi | Tips to Live Healthy in Hindi पर ये लेख पसंद आया होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*