12 Benefits of Running in Hindi | दौड़ने के 12 गजब के फायदे

Benefits of Running in Hindi

Benefits of Running in Hindi (दौड़ने के फायदे) – दौड़ना (Running) व्यायाम करने का सबसे सरल तरीका है इसे बच्चे हो या बड़े कोई भी कर सकता है. दौड़ना हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक है. जो लोग रोजाना दौड़ते है वो लोग न दौड़ने वाले लोगो की तुलना में ज्यादा जीते है. दौड़ने से दिल की बीमारियां होने का खतरा भी कम हो जाता है.

दौड़ने से न केवल आपका वजन कम होता है बल्कि इससे आप स्वस्थ और फिट भी रहते है. ज्यादातर लोग सिर्फ वजन कम करने के लिए दौड़ते है. उनका ये मानना है कि रनिंग करने से सिर्फ मोटापा कम होता है. और ये बात भी सच है लेकिन इसके अलावा भी दौड़ने के अनेक फायदे है जो शायद आप नहीं जानते. तो चलिए जानते है दौड़ने के फायदे के बारे में. Running Benefits in Hindi

Benefits of Running in Hindi

दौड़ने के फायदे | Benefits of Running in Hindi

दौड़ने को स्वस्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है नियमित रूप से दौड़ लगाने से हड्डियां मजबूत होती है, साथ ही हमारी पाचन शक्ति सुधरती है. नीचे हमने दौड़ने के फायदों के बारे में विस्तार से बताया है.

दौड़ने के फायदे ह्रदय स्वस्थ रहता है | Heart Ke Liye Running Karne Ke Fayde in Hindi

दौड़ने से हृदय पूरे शरीर में अच्छे से Blood Pump कर पाता है. दौड़ने से हृदय स्वस्थ रहता है और दिल की बीमारियां होने का खतरा भी कम हो जाता है. नियमित रूप से दौड़ने से Heart Attack का खतरा भी कम होता है.

यह भी पढ़ें : दिल को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार

दौड़ने के फायदे मोटापा कम होता है | Running Benefits for Weight Loss in Hindi

मोटापा आते ही ये कई बीमारियों को अपने साथ लेकर आता है. अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो दौड़ना काफी फायदेमंद है, दौड़ने से हमारी Calories Burn होती है और हमें वजन कम करने में मदद मिलती है. और हम फिट नजर आने लगते है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

दौड़ने के लाभ फेफड़े रहते है स्वस्थ | Benefits of Running for Lungs in Hindi

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए भी रनिंग करना एक अच्छा उपाय है. दौड़ने से हमारे फेफड़े स्वस्थ रहते है क्योंकि दौड़ने से Heart Rate बढ़ता है, जिसके कारण हमारे फेफड़े तेज़ी से काम करते है और इससे फेफड़ों की मांसपेशी मजबूत होती है.

यह भी पढ़ें : ट्रेडमिल पर दौड़ने का सही तरीका

दौड़ने के फायदे हड्डियां मजबूत करता है | Daudne Ke Fayde Bones Ke Liye

नियमित रूप से दौड़ने से गठिया और Osteoporosis जैसे रोगों के खतरे कम होते है, और यह हमारी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है.

दौड़ने के फायदे बढ़ती उम्र को कम करता है | Running Benefits for Skin in Hindi

ज्यादा उम्र का दिखना किसी को भी पसंद नही. अगर आप कम उम्र का दिखना चाहते है तथा अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते है तो दौड़ना शुरू कर दीजिये. दौड़ने से चेहरे पर निखार तथा चमक आती है जिसकी वजह से आप कम उम्र के दीखते है.

यह भी पढ़ें : गोरे होने के उपाय

दौड़ने के फायदे प्रतिरक्षा के लिए | Running Ke Fayde for Immune System in Hindi

हम में से कई लोग ऐसे होते है जिन्हे सर्दी, खासी, फ्लू जैसी बीमारियां बहुत जल्दी हो जाती है. अगर आप भी उनमें से एक है तो दौड़ना आपके लिए लाभदायक है. नियमित रूप से दौड़ने से आपको सर्दी, खासी, फ्लू आदि जैसी बीमारियों से बचने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : स्वस्थ रहने के लिए करें इन हेल्दी फूड का सेवन

रनिंग के फायदे तनाव से दिलाये मुक्ति | Running Karne Ke Fayde for Stress Relief

दौड़ने से हमारी सेहत तो अच्छी होती ही है, साथ ही साथ ये हमें तनाव से मुक्ति दिलाने में भी मदद करता है. अगर आप ज्यादा तनाव में रहते है तो दौड़ने को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाये. नियमित रूप से दौड़ने से तनाव कम होने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : क्या है मैडिटेशन और इसके फायदे

भागने से सुधरता है पाचन | Daudne Ke Fayde Digestion Ke Liye

दौड़ने से हमारी पाचन शक्ति सुधरती है, दौड़ने के बाद हमें भूख लगती है और हमारी Calories Burn होती है. साथ ही हमारी भूख भी बढ़ती है. अगर आपको भी भूख नहीं लगती है दौड़ना शुरू करें.

दौड़ने के फायदे अच्छी नींद आती है | Running Benefits for Good Sleep in Hindi

बहुत से लोगो को देर रात तक नींद नहीं आती, लेकिन अगर आप दौड़ते है तो हमारा शरीर थकान महसूस करता है जिसकी वजह से हमें रात को अच्छी नींद आती है.

यह भी पढ़ें : दौड़ने से पहले और दौड़ने के बाद जरूर खाएं ये चीज़े

दौड़ने के स्वास्थ्य लाभ डायबिटीज से बचाये | Benefits of Running for Diabetes in Hindi

डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है जिसकी चपेट में आजकल ज्यादातर लोग आ रहे है, लेकिन अध्य्यनों में पता चला है नियमित रूप से दौड़ना टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : इन लक्षणों के दिखने पर जरूर कराए डायबिटीज की जांच

दौड़ने के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए | Bhagne Ke Fayde Cholesterol Kam Kare

दौड़ना हमारे शरीर में स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने में मदद करता है तथा इसके साथ जुड़ी विभिन्न समस्याओं के खतरे को कम करने में मदद करता है.

दौड़ने से अच्छा महसूस होता है | Feel Good After Running in Hindi

नियमित रूप से दौड़ना आपको अच्छा महसूस कराएगा साथ ही साथ ये आपका स्टैमिना बढ़ाने में भी मदद करेगा.

रनिंग के लिए टिप्स | Tips for Running in Hindi

Dodne Ke Liye Tips अगर आप पहले कभी दौड़े नहीं है और नई शुरुआत करने की सोच रहे है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. नीचे हमने दौड़ने के लिए कुछ टिप्स बताए है जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे.

धीरे-धीरे दौड़े – शुरुआत में धीरे-धीरे दौड़े और आदत बनाने के लिए 2 महीनो तक रोजाना बीस मिनट दौड़े.

पानी की बोतल – दौड़ते समय अपने साथ पानी की बोतल रखे.

रनिंग शूज – दौड़ने के लिए रनिंग शूज पहने.

अब आपको पता चल गया होगा दौड़ना हमारे शरीर के लिए क्यों लाभदायक है. आप भी अपने आपको सेहतमंद रखने के लिए दौड़ना शुरू कर दे. उम्मीद है आपको दौड़ने के फायदे (Running Ke Fayde) के बारे में ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*